क्या आपकी शादी नहीं हुई है! घर वाले रिश्ता ढूढ़ रहे हैं!तो हम समझ सकते हैं कि जरूर आप अरेंज मैरिज की वाली कश्ती पर सवार हैं जहां लड़के और लड़कियों के लिए एक दूसरे के प्रस्ताव आते हैं। पेरेंट्स उनमें से कुछ चुनिंदा परिवारों के यहां अपने बच्चों की शादी की बात चलाते हैं और अगर परिवारों के विचार आपस में थोड़ा मेल खा जाएं तब शुरू होता है लड़के और लड़की की मीटिंग का सिलसिला। हो सकता है आप भी जल्द अपने लाइफ पार्टनर की तलाश में किसी से मिलने वाली हो। अगर ऐसा है तो यकीनन आपके दिमाग में बहुत सारे सवाल होंगे जो शायद आपको नर्वस भी कर दें लेकिन आप परेशान न हों आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देंगे जिनकी मदद से आप अपनी इस ख़ास मीटिंग को आसानी से फेस कर सके।  

कुछ अटपटे सवालों के लिए तैयार रहें 

जब आप ऐसी किसी मीटिंग के लिए जाती हैं तो आपसे कुछ ऐसे सवाल पूछे जा सकते हैं-  क्या आपको घूमना पसंद है? आपकी हॉबी क्या हैं? क्या आपको बच्चे पंसद हैं? अगर आपसे सिर्फ़ इस तरह के अटपटे सवाल पूछे जा रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप इस बातचीत को खत्म करते हुए वहां से चले जाएं। क्योंकि केवल ऐसे सवाल-जवाब के आधार पर शायद आप एक अंजान व्यक्ति से शादी नहीं कर सकती।  

arrange marriage and issues

इसे जरूर पढ़ें- अपनी शादी में ये सात नई कस्में लीजिए और अपनी मैरिटल लाइफ को हैप्पी बनाइए 

ज़्यादा नर्वस न हों   

जब आप इस तरह की मीटिंग के लिए जाती हैं तो जरूर आपके पेट में गुदगुदी सी होती है। थोड़ी घबराहट और बेचैनी के साथ आप और ज़्यादा परेशान हो सकती हैं।लेकिन आप ध्यान रखिए आप दोनों एक ही कश्ती के सवार हैं जो आप महसूस कर रही हैं वही फीलिंग्स उसके साथ भी हैं।ऐसा सोचकर आप अपनी नर्वसनेस को थोड़ा कम कर सकती हैं। 

arrange marriage developments

केवल पसंद मेल खाना ही काफी नहीं        

अगर आपसी बातचीत में आपको पता लगे कि आप जिससे मिलने आई हैं उनके और आपके खाने की आदतें मिलती हैं, आपके पसंद के रंग भी एक जैसे हैं या आपके जन्मदिन की तारीख भी एक हैं तो इसको सिर्फ़ को-इंसिडेंट समझें। केवल इन बातों को आधार मानकर यह ग़लतफ़हमी न पालें कि भगवान ने उनको आपके लिए बनाया है। जीवनसाथी चुनने के लिए एक दूसरे के बारे में और भी बहुत कुछ जानना बाकी होता है। 

arrange marriage issues

Recommended Video

किसी भी जवाब के लिए मानसिक रूप से तैयार रहें  

जब आप इस तरह की मीटिंग के लिए जा रही हैं तो ये तो स्पष्ट होता है कि अगर आपको वो पसंद नहीं आया तो आप मना कर देंगी लेकिन ज़रूरी नहीं कि आप उसको पसंद आ जाएं। इसलिए आप मानसिक रूप से तैयार रहें। हो सकता है कि वो आपको रिजेक्ट कर दे। इस बात को खुद पर हावी न होने दें।  

इसे जरूर पढ़ें- पार्टनर को कमिट करने से पहले एक बार खुद से जरूर पूछें यह सवाल

पहनावे से व्यक्तित्व को न आंके 

इस तरह की मीटिंग पर जाने से पहले आप खूब सजती संवरती हैं और ये भी मान लेती हैं कि आप जिस लड़के से मिलने जा रही हैं वो भी हैंडसम और स्मार्ट होगा लेकिन आप अपने विचारों की दुनिया से हटकर वास्तविकता में जिएं। हो सकता वो कुछ ऐसे कपड़े पहनकर आए जो आपको पसंद न आएं या वो दिखने में इतना अच्छा न हो जितनी आपने कल्पना की थी। किसी के व्यक्तित्व का आंकलन पहनावे के आधार पर  न करें।