• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

शर्मिला टैगोर ने क्यों बंद कर दिया था राजेश खन्ना के साथ काम करना?

अगर आप उन लोगों में से एक हैं जिन्हें राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर की जोड़ी अच्छी लगती है तो जानिए क्यों उन्होंने एक साथ ज्यादा फिल्में नहीं कीं। 
author-profile
Published -01 Aug 2022, 13:40 ISTUpdated -01 Aug 2022, 13:45 IST
Next
Article
Story of Rajesh Khanna and Sharmila tagore

70 के दशक में अगर किसी हिट जोड़ी की बात की जाती है तो वो है राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर। उनकी जोड़ी ऑन स्क्रीन पर इतनी अच्छी लगती थी कि लोग उन्हें रियल लाइफ कपल समझने लगे थे। ये दोनों जब पर्दे पर आते तो बस लोगों की सांसें थम जाती थीं। फिल्म इंडस्ट्री के लोग मानने लगे थे कि अगर राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर की जोड़ी को एक साथ ले लिया गया तो बस फिल्म हिट होनी ही थी। 

अगर आपको पता हो तो इन दोनों के गाने उस दौर के सबसे हिट गानों में से एक थे। राजेश खन्ना की शर्मिला टैगोर को कही गई लाइन, 'पुष्पा आई हेट टियर्स' आज भी लोगों को पसंद आती है। पर क्या आप जानते हैं कि एक समय ऐसा भी आया था जब शर्मिला असल में राजेश खन्ना के साथ काम करने से बचने लगी थीं। क्या आपको पता है कि ऐसा क्यों हुआ था?

तो चलिए आज राजेश खन्ना और शर्मिला से जुड़ी यही बात आपको बताते हैं। 

sharmila tagore and rajesh khanna

इसे जरूर पढ़ें- डिंपल के साथ राजेश खन्ना का ये इश्क़ नहीं था आसान, जानें इनकी लव स्टोरी

राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर की हिट फिल्में

राजेश और शर्मिला टैगोर की कहानी कुछ ऐसी थी कि प्रोड्यूसर्स की लाइन उनके घरों के आगे लगने लगी थी। इन दोनों ने कुछ 10 फिल्में एक साथ की हैं। ये थीं, 'अमर प्रेम, आविष्कार, अराधना, त्याग, सफर, दाग: अ पोयम ऑफ लव, राजा-रानी, छोटी बहू, मालिक,' आदि शामिल हैं। 

इनकी जोड़ी पर फिल्माए गए गाने जैसे 'कोरा कागज था ये मन मेरा,' 'रूप तेरा मस्ताना', 'मेरे सपनों की रानी कब आएगी तू', 'कुछ तो लोग कहेंगे लोगों का काम है कहना' आज भी गुनगुनाए जाते हैं और इन्हें फिल्म इंडस्ट्री के सबसे हिट गानों में से माना जाता है।  

आखिर क्यों शर्मिला टैगोर ने बंद कर दिया था राजेश खन्ना के साथ काम करना? 

राजेश खन्ना के साथ काम करने के बारे में राजेश खन्ना को कोई शंका नहीं थी, लेकिन शर्मिला एक समय के बाद उनके साथ काम करने से बचने लगी थीं। इसका खुलासा उन्होंने हाल ही में ऑडिबल ऑडियो बुक की कन्वर्सेशन 'Rajesh Khanna: Ek Tanha Sitara' में किया है जो राजेश खन्ना की डेथ एनिवर्सरी पर रिकॉर्ड किया गया था।  

शर्मिला ने कहा, 'हमारी जोड़ी पर्दे पर सुपरहिट थी और लोग हमें साथ देखना चाहते थे, लेकिन एक चीज़ जो मुझपर हमेशा असर डालती थी वो थी राजेश खन्ना की लेट-लतीफी। 9 बजे की शिफ्ट पर वो हमेशा 12 बजे आते थे और मुझे ये बिल्कुल पसंद नहीं था। इसलिए हमारी सक्सेसफुल जोड़ी होने के बाद भी मैंने ये सोचा कि अन्य एक्टर्स के साथ काम करना सही है।' 

rajesh and sharmila tagore

इसे जरूर पढ़ें- टीना मुनीम से अफेयर के कारण डिंपल ने छोड़ा था राजेश खन्ना का साथ, जानें उनकी जिंदगी में कौन था पहला प्यार  

राजेश खन्ना के नाम का पागलपन था चारों ओर 

शर्मिला ने इसी एपिसोड में कहा, 'राजेश खन्ना के घर और स्टूडियो के आगे 9 से 90 साल तक की महिलाएं घंटों खड़ी रहती थीं। उन्हें खुद नहीं पता था कि कितना पागलपन उन्हें लेकर फैला हुआ था। राजेश खन्ना की मुस्कुराहट बहुत अच्छी थी, उनमें यूथफुल एनर्जी थी और यकीनन ड्रामा की बात करें तो उनकी गठीली आवाज़ का उन्हें पूरा फायदा मिलता था।' 

राजेश खन्ना उस समय के सुपरहीरो और बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार थे। अब किसी सुपरस्टार में थोड़ा एटिट्यूड तो होगा ही।  

तो ये था राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर के और फिल्में साथ ना करने का कारण। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। अगर आप किसी और बॉलीवुड स्टार के बारे में जानना चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

All Photo Credit: Filmaffair/ IMDB/ Shemaroo

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।