घर की कई चीज़ों की सफाई में 10 तरीकों से करें आलू का इस्तेमाल

घर की अलग-अलग चीज़ों की सफाई के लिए आप आलू का इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानें इसके इस्तेमाल के तरीके।
Shutterstock and Freepikcleaning with potato

आमतौर पर आलू का इस्तेमाल घर के किचन में किया जाता है। कभी टेस्टी  पराठा तो कभी स्टफ्ड सैंडविच का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में आलू का ही ख्याल आता है। किचन ही नहीं बल्कि आलू से कई तरह की स्किन से सम्बंधित समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है। कभी चेहरे का ग्लो बढ़ाने तो कभी डार्क सर्कल कम करने के लिए आलू के टुकड़े का इस्तेमाल किया जाता है।

लेकिन कभी आपने सोचा है कि आलू से घर की कई चीज़ों को भी साफ़ किया जा सकता है। जी हां, अगर हम ये कहें कि आलू एक बेस्ट क्लीनिंग एजेंट है तो ये कहना गलत नहीं होगा। आइए जानें कैसे आलू का इस्तेमाल घर की कई चीज़ों को साफ़ करने में किया जा सकता है।

1जंग लगी कड़ाही को साफ़ करे

iron kadhai cleaning

आलू में ऑक्सालिक एसिड होता है, जो जंग को साफ़ करने में मदद करता है। इसलिए आप जंग लगे लोहे की कड़ाही को पुनर्स्थापित करने के लिए आलू का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए बस एक आलू को लंबाई में आधा काटें और कटे हुए सिरे को डिश सोप या बेकिंग सोडा में डुबोएं और जंग लगे क्षेत्रों पर रगड़ें। अगर आलू का सिरा चिकना हो जाता है, तो उसे काट लें और नए कटे हुए सिरे को लिक्विड में डुबो दें। यह प्रक्रिया तब तक दोहराएं जब तक जंग हट न जाए और फिर  कड़ाही को पानी से धोकर सुखा लें।

2आलू जंग लगे चाकू को साफ़ करे

rusted knife cleaning tips

किचन के सामानों में मुख्य रूप से चाकू का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें बहुत जल्दी जंग लग जाता है और ये सब्जियों को भी खराब कर देता है। जब आलू जंग साफ़ कर सकता है तो अन्य चीजों से भी जंग को भी साफ कर सकती हैं। जैसे जंग लगे चाकू को चमकाने के लिए भी आलू का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आलू के एक टुकड़े को जंग वाली जगह पर रगड़ें और 5 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। 5 मिनट बाद पानी से साफ़ करके इसे अच्छी तरह से सूखा कर रखें।

3काली पड़ गई चांदी को साफ़ करे

cleaning silvetips

चांदी को साफ़ करने के लिए उबले हुए पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। जब भी आप आलू को उबालें इसके बचे हुए पानी में काले चांदी के गहने डाल दें। आलू के स्टार्च युक्त पानी से चांदी के गहने अच्छी तरह चमक जाते हैं। इसके लिए काली चांदी को कम से कम एक घंटे के लिए उबले आलू के पानी में डालकर छोड़ दें। 1 घंटे बाद इसे ब्रश से साफ़ करें और पानी से धो लें। चांदी में चमक आ जाएगी।

4आलू से चश्मे को साफ और डी-फॉग करें

cleaning specs with potato

यदि आप चश्मा पहनते हैं, तो आप संभवतः उनके साथ फॉगिंग की समस्या से भी परेशान हो जाते होंगे। खासतौर पर जब मास्क के साथ चश्मा लगाया जाता है तो ये समस्या ज्यादा हो जाती है। इसे साफ़ करने के लिए कच्चे आलू के कटे हुए हिस्से से लेंस को रगड़ सकते हैं और स्टार्च आपकी दृष्टि को अस्पष्ट किए बिना फॉग के निर्माण को कम करने में मदद करेगा। साथ ही , ये चश्मे के लेंस को अच्छी तरह साफ़ करने में भी मदद करेगा।

5टूटे शीशे के टुकड़ों को साफ करें

glass peaces potato

यदि कभी कोई कांच का गिलास या अन्य कोई चीज़ टूटकर बिखर जाए और इसके छोटे टुकड़ों को समेटना मुस्खिल हो तो आप एक बड़े आकार के आलू को दो डुकड़ों में काट लें। सबसे पहले कांच के बड़े टुकड़ों को अलग करके हटा दें और छोटे टुकड़ों को समेटने के लिए आलू के टुकड़े का इस्तेमाल करें। जैसे ही आप कांच के टुकड़ों के ऊपर आलू को घुमाएंगी इसमें सभी टुकड़े इकट्ठे होकर आलू में चिपक जाएंगे। कांच के टुकड़े उठाते समय हाथों में ग्लव्ज़ जरूर पहनें।

6जले हुए बर्तनों से जिद्दी दाग साफ करे

burnt utensil cleaning

यदि खाना बनाते समय बर्तन में खाना जल जाए तो आलू के एक टुकड़े को नींबू के रस के साथ मिलाकर बर्तन के जले हिस्से पर रगड़ें। जले हुए हिस्से पर आलू को 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर स्क्रब से अच्छी तरह रगड़कर बर्तन को पानी से साफ़ कर दें।

7आलू से चमड़े के जूतों को साफ करें

cleaning leather shoes

यदि आपके चमड़े के जूते गंदे दिख रहे हैं तो एक कच्चे आलू को आधा काट लें और अपने जूतों की पूरी सतह पर रगड़ें। 5 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। थोड़ी देर बाद जूतों को मुलायम सूखे कपड़े से तब तक पोंछें जब तक वे चमकदार न हो जाएं।

8आलू से खिड़कियों की करें सफाई

cleaning windows

एक आलू को ग्लास लगी हुई आधी खिड़की पर रगड़ें और एक सूखे कपड़े से तब तक पोछें जब तक वह चमक न जाए। इसके लिए आप सबसे पहले आलू से खिड़की के उस हिस्से को साफ़ करें जिसमें पानी के जिद्दी दाग लगे हों। उन सभी प्रभावित हिस्सों पर आलू का टुकड़ा रगड़ें और पानी से साफ़ कर दें। सफाई के बाद इन्हें अच्छी तरह से सुखा लें।

 

9कार्पेट के दाग हटाए

cleanin g carpet

यदि घर की कार्पेट में कोई भी जिद्दी दाग जैसे टोमेटो केचप या वाइन के दाग लग जाएं तो इसे आलू की सहायता से साफ़ किया जा सकता है। इसके लिए आप दाग वाले हिस्से में एक आलू का टुकड़ा रगड़ें व आलू के पानी से इस दाग को साफ़ करने की कोशिश करें। कुछ देर के लिए इसे छोड़ दें और लगभग आधे घंटे बाद दाग वाली जगह को पानी से साफ़ कर दें। इसके अलावा आप कपड़ों से भी जिद्दी दाग हटा सकती हैं। इसके लिए 2 कच्चे आलू धो लें और उन्हें आधे लीटर पानी से भरे कटोरे में कद्दूकस कर लें। फिर कद्दूकस किए हुए आलू को निकाल कर उतना ही पानी डालें। 10-15 मिनट तक प्रतीक्षा करें। आलू के पानी से दाग हटाने के लिए स्पंज का प्रयोग करें, इसे अच्छी तरह से रगड़ें और बाद में साफ ठंडे पानी से धो लें।

10आलू से लकड़ी का फर्नीचर साफ़ करें

cleaning woden furniture

आलू के टुकड़े का इस्तेमाल लकड़ी का फर्नीचर साफ़ करने में भी किया जा सकता है। इसके लिए आप चमच नमक, सफ़ेद सिरका और कच्चे अल्लो को कद्दूकस करके मिक्स करें। इस मिश्रण को लकड़ी के फर्नीचर में रगड़ें और फिर एक मुलायम कपड़े से इसे साफ़ कर दें। लेकिन ध्यान रखें कि पूरा फर्नीचर साफ़ करने से पहले फर्नीचर के एक छोटे हिस्से में इस मिश्रण को अप्लाई करके चेक कर लें। अलग तरह की लकड़ियों पर इसका अलग असर हो सकता है।

इन तरीकों से आलू का इस्तेमाल घर की चीज़ों की सफाई में किया जा सकता है। ये सफाई करने का एक सरल और सस्ता नुस्खा है जो हर घर में आसानी से मिल जाता है।