जब प्यार की शुरुआत होती है तो सबकुछ बहुत रोमांटिक होता है, वक्त बहुत हसीन लगता है। पार्टनर का साथ, उसके साथ बिताए लम्हे, लॉन्ग ड्राइव पर जाना, खूबसूरत जगहों पर घूमना, अच्छे रेस्टोरेंट्स में खाना खाना, ये सभी एक्सपीरियंस जिंदगी का अभिन्न हिस्सा बन जाते हैं। लेकिन कई बार रिलेशनशिप में कुछ ऐसी प्रॉब्लम्स भी सामने आती हैं, जिन्हें देखकर महिलाएं रिश्ता खत्म कर लेना ही बेहतर समझती हैं। रिश्ते में दूरियां पैदा होना, एक-दूसरे के साथ तनाव, झगड़ा, किसी अन्य के प्रति आकर्षण जैसी चीजें रिलेशनशिप को कड़वाहटों से भर देती हैं। ऐसे समय में महिलाएं बहुत बोझिल मन से अपने पार्टनर से ब्रेकअप कर लेती हैं। अगर आप भी ऐसी ही सिचुएशन से गुजर रही हैं तो परेशान ना हों, अपनी लाइफ में रिलैक्स तरीके से रहने और उसे बेहतर बनाने की कोशिश करने पर बहुत सी मुश्किलें आसान हो जाती हैं। अगर ब्रेकअप से उबरने के दौरान आपकी लाइफ में कोई नया पार्टनर आ गया है या आपको कोई नया लव प्रपोजल मिला है तो बहुत जल्दबाजी में कोई कदम ना उठाएं। हालांकि डेटिंग करने में कोई बुराई नहीं है। ब्रेकअप के जख्म डेटिंग के दौरान आसनी से भर जाते हैं, लेकिन आपको यह सोचने की जरूरत है कि कहीं आप अपनी पिछली रिलेशनशिप से किसी तरह के मानसिक बोझ को तो साथ लेकर नहीं चल रहीं। आइए जानते हैं कि एक बार प्यार में चैलेंजेस का सामना करने के बाद आपको कौन सी गलतियां दोहराने से बचना चाहिए-

आंखें मूंदकर ना करें भरोसा

relationship tips for strong bonding inside

प्यार में तकलीफ से गुजरने के बाद बहुत सी महिलाओं को लगता है कि अब वे पहले से ज्यादा एक्सपीरियंस्ड हैं, लेकिन महिलाओं का सतर्क रहना बेहद जरूरी है। प्यार में धोखा खाने वालों को बहलाना-फुसलाना कोई मुश्किल काम नहीं होता है। अगर कोई नया व्यक्ति आपसे रिश्ता जुड़ने के साथ ही आपको बड़े-बड़े सपने दिखाने लगे और प्यार-वफा की कस्मे खाने लगे तो आपको उससे सावधान रहने की जरूरत है। प्यार में किसी तरह की जल्दबाजी ना दिखाएं। यह पूरी तरह से आपके हित में होगा। 

इसे जरूर पढ़ें: मोस्ट इंस्पायरिंग एशियन वुमन 2019 के लिए नॉमिनेट होने वाली आलिया भट्ट क्यों हैं फैन्स की फेवरेट, जानिए

खुद को इमोशनली डिपेंडेंट ना बनाएं

प्यार में किसी के लिए इमोशनल हो जाना बहुत स्वाभाविक सी बात है। शुरुआती आकर्षण में कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा अच्छा लग सकता है, लेकिन इस वक्त के आधार पर उस व्यक्ति के साथ रिलेशनशिप से जुड़े फैसले ना लें। खुद को पर्याप्त समय दें। एक लंबा अरसा बीत जाने और शुरुआती आकर्षण के बाद रिलेशनशिप के सामान्य रूप ले लेने पर भी अगर आप उस व्यक्ति को पसंद करती हैं तो आप उसे अपना जीवनसाथी बनाने के बारे में ज्यादा बेहतर फैसला ले सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: 60 साल की उम्र में ऐसी दिखेंगी आलिया, कैटरीना और दीपिका

शादी के बारे में ना सोचें

love relationship tips inside

अगर आपका ब्रेकअप का वक्त बहुत खराब रहा है और आप उससे बाहर निकलने के लिए शादी करने के बारे में सोच रही हैं तो ऐसा कतई ना करें। शुरुआती मुलाकातों में ही किसी व्यक्ति पर इतना भरोसा करना आपके लिए सही नहीं होगा। अपनी रिलेशनशिप को बेहतर बनाने के लिए पहले पर्याप्त वक्त दें। इससे आपको यह समझने में भी आसानी होगी कि आप इस रिलेशनशिप में आगे किस तरह की उम्मीद करती हैं। 

लंबे चौड़े प्लान ना बनाएं

आपके लिए सबसे अच्छा होगा कि आप वर्तमान को खुलकर जिएं। नई रिलेशनशिप की खातिर बहुत लंबे प्लान ना बनाएं। खासतौर पर अगर आप हर साल सोलो ट्रिप प्लान करती हैं, फैमिली और दोस्तों के साथ वक्त बिताती हैं तो उनके साथ बनाए प्लान को ना बदलें। इससे आप इमोशनली मजबूत रहेंगी। अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ आप अपनी लाइफ के बारे में चर्चा कर सकती हैं और इस दौरान अपने पार्टनर के व्यवहार को भी एनालाइज कर सकती हैं। 

काम से ना करें समझौता

बहुत सी महिलाएं अपनी रिलेशनशिप में खुद को इतना ज्यादा समर्पित कर देती हैं कि वे अपने काम को भी ताक पर रख देती हैं। कई बार रिलेशनशिप की खातिर महिलाएं काम को इग्नोर कर देती हैं या फिर वे नौकरी छोड़ देती हैं। इस तरह के फैसले महिलाओं के जीवन को व्यापक रूप से प्रभावित करते हैं। उनकी फाइनेंशियल इंडिपेंडेंस भी इससे प्रभावित होती है और उनका आत्मविश्वास भी कमजोर होता है। आगे चलकर करियर पर भी इसका नेगेटिव इफेक्ट देखने को मिलता है। इसीलिए रिलेशनशिप के लिए कभी अपने काम से समझौते ना करें।