कई बार लोगों को ये शक होता है कि उनका साथी उनके साथ धोखा कर रहा है, किसी के लिए ये सिर्फ वहम होता है तो किसी के लिए एक कड़वी सच्चाई। प्यार में धोखा देने वालों को लेकर दुनिया भर में कई शोध हुए हैं। कई सर्वे भी हुए हैं। और कई बार ऐसे शोध के निष्कर्ष बेहद चौंकाने वाले होते हैं। ऐसी ही एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें ये कहा गया है कि कुछ खास प्रोफेशन यानी व्यवसाय में काम करने वाले लोग ज्यादा धोखा देते हैं।  

दुनिया की सबसे चर्चित और विवादित वेबसाइट्स में से एक Ashley Madison की एक रिपोर्ट इसी के इर्द-गिर्द घूमती है। ये वेबसाइट शादीशुदा लोगों के लिए पार्टनर ढूंढती है। जी हां, आपने सही पढ़ा Ashley Madison वेबसाइट खुलेआम लोगों को अफेयर करने की छूट देती है। इसने अपने सर्वे के आधार पर एक लिस्ट निकाली है। जो व्यवसायों की बात बताती है। खैर, ये सिर्फ Ashley Madison के आधार पर नहीं है बल्कि इसपर बाकायदा अमेरिका की टेक्सस यूनिवर्सिटी के McCombs School of Business के शोधकर्ताओं ने अध्ययन भी किया है। और उस रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि वाकई व्यवसाय का रिश्तों में धोखा देने से संबंध है।  

इसे जरूर पढ़ें- बच्चे को जब घर पर छोड़े अकेले, ध्यान दे इन 14 बातों पर  

इतनी बड़ी-बड़ी रिसर्च और सर्वे के बाद ये लिस्ट बनाई जा सकी है। तो जान लीजिए कौन से व्यवसाय ज्यादा खतरनाक हैं (ये सिर्फ ऊपर दी हुई स्टडी के आधार पर बनाई गई लिस्ट है) -  

1.  राजनीति, कला और संस्कृति से जुड़े लोगों का ये था रिजल्ट-  

इस लिस्ट में राजनीति से जुड़े लोगों का स्थान 13वें नबंर पर था। अक्सर राजनीति से जुड़े लोगों के अफेयर की खबरें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कांड बन जाती हैं। याद कीजिए अमेरिकी प्रेसिडेंट बिल क्लिंटन और मोनिका का केस। ये रिपोर्ट कहती है कि ऐसे लोग जो थोड़े ज्यादा कलात्मक होते हैं या फिर उनके पेशे में संस्कृति का कोई रोल है वो रिश्तों में थोड़े लचीले हो सकते हैं, लेकिन फिर भी वो भरोसेमंद हो सकते हैं। हालांकि, इस रिपोर्ट में सबसे नीचे खेती, कला और संस्कृति से जुड़े लोग लिस्ट में सबसे नीचे थे।  

common long term relationship problems

2. मार्केटिंग, सोशल वर्क और अतिथि सत्कार (हॉस्पिटैलिटी) सेक्टर से जुड़े लोग- 

रिपोर्ट कहती है कि क्योंकि इन लोगों को ज्यादा प्रभावशाली तरीके से अपनी बात रखना आता है इसलिए ये लोग और ज्यादा अफेयर की गुंजाइश रखते हैं। रिपोर्ट में ये आया कि सर्वे से जुड़ी 4 प्रतिशत महिलाएं और 8 प्रतिशत पुरुष जो अफेयर की बात स्वीकारते हैं वो मार्केटिंग सेक्टर से जुड़े थे। ये लिस्ट में 9वें स्थान पर है। इसी के साथ, सोशल वर्क और अतिथि सत्कार के सेक्टर से जुड़े लोगों का भी यही हाल है।  

relationship problems communication

3. फाइनेंस और शिक्षा-  

रिपोर्ट में सबसे चौंकाने वाला रिजल्ट फाइनेंस का है। इसके मुताबिक सर्वे में हिस्सा लेने वाली 8 प्रतिशत महिलाएं और 9 प्रतिशत पुरुष जिन्होंने अफेयर की बात स्वीकारी है वो फाइनेंस सेक्टर से थे। शिक्षा का नंबर 4 प्रतिशत से ऊपर था। यानी शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोग भी अफेयर कर सकते हैं।  

4. व्यापार-

इस लिस्ट में चौथे स्थान पर व्यापारी थे यानी खुद का कोई काम शुरू करने वाले लोग। शुरुआत से ही उन्हें अपने कंफर्ट से बाहर जाकर लोगों से मिलना होता है नया कुछ शुरू करना होता है। ऐसे लोग अपनी भावनाओं को और भी ज्यादा अच्छे से व्यक्त कर सकते हैं और प्यार और रिश्तों के मामले में ये आगे बढ़ सकते हैं।  

5. आईटी और मेडिकल-

ये सबसे ज्यादा चौंकाने वाली फील्ड थी। आईटी को धोखेबाज़ों के प्रोफेशन के मामले में तीसरा स्थान दिया गया है और मेडिकल फील्ड को दूसरा। जी हां, डॉक्टर, नर्स, डाइडीशियन, फिजियोथेरिपिस्ट आदि जो लोग भी मेडिकल से जुड़े होते हैं वो ज्यादा धोखा दे सकते हैं (सिर्फ इस रिपोर्ट के आधार पर)। जिन लोगों ने सर्वे में भाग लिया था और अफेयर की बात स्वीकारी है उनमें से 23 प्रतिशत महिलाएं इसी व्यवसाय से जुड़ी हुई थीं। हालांकि, इसमें पुरुषों की संख्या सिर्फ 5 प्रतिशत थी।

solve relationship problems without breaking

इसे जरूर पढ़ें- होने वाली छोटी बहू राधिक मर्चेंट के साथ नीता अंबानी की है जबरदस्‍त कैमिस्‍ट्री 

6. सर्विस सेक्टर-

प्लंबिंग, पुलिस, कंस्ट्रक्शन और ट्रेड ये सब कुछ सर्विस सेक्टर में आ जाता है और इसका स्थान लिस्ट में पहले नंबर पर है। रिपोर्ट के मुताबिक, जिन लोगों ने सर्वे में भाग लिया था और अफेयर की बात स्वीकारी है उनमें से 29 प्रतिशत पुरुषों ने अफेयर की बात स्वीकारी है और यहां महिलाओं की संख्या सिर्फ 4 प्रतिशत ही है। 

प्यार में रिश्ते मधुर रहें इसलिए ये जरूरी है कि प्यार में भरोसा रहे। ऐसा जरूरी नहीं है कि कोई इन प्रोफेशन से जुड़ा है तो वो धोखा देगा ही। ये सिर्फ एक रिपोर्ट है और बेहतर होगा कि इसके आधार पर किसी पर शक न किया जाए। अब हर जगह शरीफ लोग तो होते ही हैं न।