Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पति-पत्नी के बीच ऐज गैप क्या बनता है कलह का कारण, जानें ज्योतिषीय तर्क

    ज्योतिष में शादी से जुड़े कई पहलुओं के बारे में विस्तार से बताया गया है। इन्हीं में से एक है शादीशुदा जोड़े के बीच ऐज गैप होना।  
    author-profile
    • Gaveshna Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2023-01-23,17:42 IST
    Next
    Article
    age gap between couples astrology in hindi

    Pati Patni Ke Beech Umar Ka Fasla: पति-पत्नी दो पहिये के समान होते हैं जिनके सहारे वैवाहिक जीवन की गाड़ी विश्वास की पटरी पर प्यार रूपी फ्यूल से दौड़ती रहती है। ऐसा नहीं है कि हमेशा वैवाहिक जीवन एक जैसा ही रहे। इसमें कभी दुख भी होते हैं तो कभी सुख भी होते हैं तो कभी पति-पत्नी के बीच खट्टी-मीठी नोकझोक भी होती है। 

    ज्योतिष में शादी और पति-पत्नी के रिश्ते से जुड़ी कई बातों को अंकित किया गया है। इन्हीं में से एक है ऐज गैप। ज्योतिष के अनुसार, अगर पति और पत्नी के बीच ऐज गैप ज्यादा हो यानी कि उम्र का फासला ज्यादा हो तो रिश्ते में खटास जन्म लेती है और कलह का धीरे-धीरे बसेरा हो जाता है। आइये जानते हैं विस्तार से इस विषय के बारे में। 

    • ज्योतिष एक्सपर्ट डॉ राधाकांत वत्स का कहना है कि ऐज गैप अगर जरूरत से ज्यादा हो तो रिश्तों में सामान्य के मुकाबले ज्यादा उतार-चढ़ाव आते हैं। इसके पीछे का कारण है ग्रह और व्यक्ति की मानसिकता। पहले ग्रह का खेल समझाते हैं। 
    • दरअसल, होता यह है कि जब ऐज गैप ज्यादा होता है तो इसका असर ग्रह और नक्षत्र (किन नक्षत्रों में नहीं लेना चाहिए उधार) के मध्य अंतर पर भी पड़ता है। यानी कि अगर लड़की और लकड़े के ग्रह नक्षत्र मिल जाएं लेकिन ग्रहों का कुंडली में एक दूसरे से स्था बहुत दूर हो तो यह अशुभ होता है। 
    age gap between couples astro tips in hindi
    • इसका अर्थ होता है कि तालमेल बैठाने में बहुत मशक्कत करनी पड़ सकती है या फिर ये भी हो सकता है कि तालमेल बैठे ही नहीं। हालांकि आपको स्पष्ट कर देते हैं कि यह पूरी तरह से लड़के-लड़की की कुंडली और ग्रहों की स्थिति पर निर्भर करता है। 
    age gap between couples astrology
    • अगर कुंडली में ग्रह सही हैं और लड़के-लड़की के ग्रह आपस में मेल खा रहे हैं तो ऐज गैप मायने नहीं रखता है। इस स्थिति में उम्र में फासला होने के बाद भी वैवाहिक जीवन में प्यार और खुशियां बनी रहती हैं और पति-पत्नी के बीच तालमेल भी अच्छा होता है। 
    astro tips of age gap between couples in hindi
    • अब आते हैं मानसिकता पर, मानसिकता से यहां अर्थ है सोच। कई बार शादीशुदा जीवन (शादीशुदा जीवन के लिए टिप्स) में ऐसा भी होता है कि लाइफ पार्टनर को लगने लगता है कि वह बड़ा या बड़ी है तो उसे दीन-दुनिया की समझ ज्यादा है बजाय उसके पार्टनर के, जो कहीं न कहीं झगड़े का कारण बनती है। 
    • इसके अलावा, यह भी हो सकता है कि ऐज गैप ज्यादा होने के कारण रहने, खाने, उठने, बैठने, सोचने और प्रतिक्रिया देने का ढंग बिलकुल विपरीत हो सकता है। ऐसे में एक दूसरे के विचारों को न अपनाना विवादों को जन्म देता है और बात झगड़े तक पहुंच जाती है। 
    • तो इस तरह ऐज गैप ग्रहों के प्रभाव और मानसिकता के चलते पति-पत्नी के बीच कलश का कारण बन सकता है। हालांकि, कई बार प्यार हर तरह की बाधा को दूर कर देता है। फिर चाहे वो मानसिकता हो या ग्रहों का असर। प्यार के आगे सभी फीके हैं। 

    तो ये था पति-पत्नी के बीच ऐज गैप के कारण क्लेश होने का ज्योतिष तर्क। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। आपका इस बारे में क्या ख्याल है? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

    Image Credit: Freepik, Shutterstock

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।