क्या आप जल्द ही अपनी फैमिली या दोस्तों के साथ हैदराबाद शहर घूमने जा रही हैं या फिर बिजनेस ट्रिप पर जाने की प्लानिंग है। अगर आप खाने की शौकीन हैं और मशहूर हैदराबादी रेसिपीज का स्वाद चखना मिस नहीं करना चाहतीं तो आपको कुछ ऐसे हैदराबादी स्ट्रीट फूड्स के बारे में जरूर जानना चाहिए, जो सदियों से यहां की शान रहे हैं। तो आइए जानते हैं इन बेहद लजीज हैदराबादी स्ट्रीट फूड्स के बारे में-

हैदराबादी बिरियानी

hyderabadi street food inside

बिरियानी का नाम सुनते ही अच्छे-अच्छों के मुंह में पानी आने लगता है और बात जब हैदराबादी बिरियानी की हो तो कहने ही क्या। यह डिश हैदराबाद में आपको हर गली-नुक्कड़ पर भी मिल जाएगी। इस शहर में आप कहीं से भी इसका स्वाद आजमा सकते हैं, क्योंकि मूल रेसिपी हर जगह लगभग एक जैसी ही होती है। इसमें सही मात्रा में फ्लेवर और मसाले नॉनवेज पसंद करने वालों को काफी टेस्टी लगता है। 

हैदराबादी हलीम

hyderabadi street food inside

निजामों के समय से चलन में आए इस हैदराबादी फूड का उदय अरब से हुआ था। भारतीय मसालों से इसे देसी पहचान मिल गई और यह कहलाया हैदराबादी हलीम। मीटर और दाल से बनी यह रेसिपी शादी और स्पेशल प्रोग्राम्स में खासौतर पर बनाई जाती है लेकिन रमजान के महीने में इसका विशेष महत्व होता है है। 

Read more : खमण और ढोकले में अंतर पता करना है तो कृतिका कामरा से लीजिए टिप्स

फिरनी

hyderabadi street food inside

यह स्वीट डिश भी रमजान के दिनों में बड़े चाव से खाई जाती है। मिट्टी के बर्तनों में बनाई और सर्व की जाने वाली यह डिश खुशबूदार चावलों और दूध डालकर बनाई जाती है, जो आपको वाह-वाह कहने पर मजबूर कर देगी। अच्छी बात यह है कि यह डिश खाने में जितनी टेस्टी है, पेट के लिए भी उतनी ही सुपाच्य है। हैवी मील लेने के बाद भी आप मन भरकर फिरनी का मजा ले सकती हैं। 

खुबानी का मीठा

hyderabadi street food inside

हैदराबाद की सबसे खास डिशेस में से एक है खुबानी का मीठा, इसीलिए हैदराबाद जाने पर इसे आपको जरूर आजमाना चाहिए। यह मिठाई सूखी खुबानी की बनती है और इसमें बादाम डाले जाते हैं। इसे आइसक्रीम के साथ भी खाया जाता है और मलाई के साथ भी इसका मजा लिया जा सकता है। 

ईरानी चाय

हैदराबाद की खास 'ईरानी चाय' इतनी मशहूर है कि इसे हैदराबाद का दिल कहा जाता है। पर्शियाई मूल के लोग जब भारत बिजनेस करने के लिए आए, तब वे अपने साथ ये चाय भी लेते आए और तब से यह चाय हैदराबादी संस्कृति का हिस्सा बन चुकी है। शायद इसीलिए इसे 'हैदराबाद का दिल' कहा जाता है। ऐसे में अगर आप हैदराबाद के कैफे में जाएं तो इस अद्भुत चाय का स्वाद लेना ना भूलें। अगर आप घर बैठे ईरानी चाय का मजा लेना चाहती हैं तो बेहद सस्ती कीमत पर यहां से पा सकती हैं। अच्छी क्वालिटी की ब्रांडेड ईरानी चाय आपको यहां से सिर्फ 171 रुपये में मिल जाएगी।

डबल का मीठा

hyderabadi street food inside

हैदराबादी में मुस्लिम्स की शादी के दौरान एक स्वीट डिश सबसे ज्यादा खाने को मिलती है और वह है डबल का मीठा। केसर और इलाएची के साथ दूध के स्वाद वाला डबल का मीठा हैदराबाद में डबल रोटी के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि बेक किए जाने के बाद यह अपने मूल आकार से दोगुना बड़ा हो जाता है।