• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ऑफिस में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने से हो सकते हैं यह नुकसान

अगर आप ऑफिस में अपना वक्त सोशल मीडिया पर बिताती हैं तो इससे आपको कुछ नुकसान हो सकते हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -19 Jun 2022, 10:00 ISTUpdated -19 Jun 2022, 09:31 IST
Next
Article
social media app

सोशल मीडिया आज के समय में लोगों के जीवन का अभिन्न अंग बन चुका है। ट्विटर से लेकर इंस्टाग्राम व फेसबुक आदि पर लोग अपना प्रोफाइल बनाकर ना केवल अपनी एक्टिविटीज को अन्य लोगों के साथ शेयर करते हैं, बल्कि यह दुनिया के कोने-कोने से लोगों के साथ कनेक्ट होने का एक अच्छा जरिया है। यह देखने में आता है कि जब लोग एक बार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जाते हैं तो उनका काफी सारा समय कब बीत जाता है, इसका पता ही नहीं चलता।

जहां एक ओर सोशल मीडिया के कई फायदे हैं, लेकिन उससे जुड़े नुकसान भी कम नहीं है। खासतौर से, आप किस समय और कहां पर बैठकर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, इससे भी काफी अंतर पड़ता है। मसलन, अगर आप ऑफिस में हैं तो ऐसे में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऑफिस में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में बता रहे हैं-

भटकता है ध्यान

distraction

जब आप ऑफिस में हैं तो यह जरूरी हो जाता है कि आप अपना सारा समय व ध्यान केवल अपने काम को ही डेडीकेट करें। जब आप ऐसा करते हैं तो इससे आपका काम अधिक बेहतर तरीके से और समय पर पूरा हो जाता है। लेकिन अगर आप अपने ऑफिस टाइमिंग में फोन में सोशल मीडिया पर विजिट करते हैं तो इसे कहीं ना कहीं आपका ध्यान भटकता है। आप लगातार स्क्रॉल करती चली जाती हैं, जिसका विपरीत असर कहीं ना कहीं आपके काम पर पड़ता है।

इसे जरूर पढ़ें- ऑफिस में मिलेगी आपके काम को तवज्जो, बस अपनाएं यह ट्रिक्स

समय की बर्बादी

waste of time

ऑफिस में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना यकीनन समय की बर्बादी है। जब एक बार आप किसी भी सोशल मीडिया ऐप को ओपन करती हैं तो वहां पर आप अपना काफी सारा समय यूं ही खर्च कर देती हैं। जिससे कहीं ना कहीं आपका काम प्रभावित होता है। इस तरह आप अपने ऑफिस टाइमिंग के दौरान जब समय को यूं ही नष्ट कर देती हैं तो इससे तय समय पर आपका काम पूरा नहीं हो पाता है।

अत्यधिक तनाव

pressure

कभी-कभी सोशल मीडिया आपके तनाव की वजह भी बन सकता है। दरअसल, जब आप ऑफिस में रहते हुए अपना अधिकतर समय यूं ही नष्ट कर देते हैं तो आपका काम पूरा नहीं होता है। जिसके कारण आप पर काम का प्रेशर व तनाव बढ़ने लगता है। ऐसे में व्यक्ति का स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है। साथ ही साथ, जब आपके पास समय की कमी होती है तो तनाव के चलते आपके काम की क्वालिटी भी प्रभावित होती है।

इसे जरूर पढ़ें- बार-बार एंग्जायटी की होती हैं शिकार तो एक्सपर्ट से जानें इसे कम करने का तरीका

प्रोफेशनल इमेज पर नकारात्मक असर

image making

अगर आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें हर समय सोशल मीडिया पर वक्त बिताना अच्छा लगता है, तो यकीनन इसका नकारात्मक असर आपकी प्रोफेशनल इमेज पर भी पड़ता है। दरअसल, अगर आप ऑफिस में बैठकर भी फोन में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करती रहती हैं तो इससे सह कर्मचारी आपके काम को लेकर उंगली उठाते हैं। इतना ही नहीं, इससे सीनियर्स की नजरों में भी आपकी छवि धूमिल होती है। भले ही आप अपने काम में कितने भी कुशल क्यों ना हो, लेकिन आपकी यह आदत आपको दूसरों के सामने कमतर दिखा सकती है। जिससे आपकी करियर ग्रोथ पर भी असर पड़ सकता है।

तो अब आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें, लेकिन ऑफिस टाइमिंग में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विजिट करने से बचें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।