आजकल सोशल मीडिया अकाउंट सभी यूज करते हैं। दुनिया की छोटी-बड़ी खबर हमें सोशल मीडिया के जरिए आसानी से मिल जाती है। हालांकि, खबरों का आदान-प्रदान करने के अलावा सोशल मीडिया हमारी पर्सनल डिटेल को भी सुरक्षित रखता है। पर्सनल फोटो हो या फिर कोई वीडियो आसानी से सुरक्षित रखने के लिए हम सोशल मीडिया पर अपलोड कर देते हैं, लेकिन कई बार यह हमारी मुश्किलों का कारण भी बन जाता है। जब आप का सोशल मीडिया अकाउंट हैक हो जाता है, तो पर्सनल डिटेल सुरक्षित नहीं रह पाता। कई बार हैकर्स इसका गलत इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं।

हैकर्स से बचाने और अपने सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए कई ऐसी बातें हैं, जिनका ख्याल रखना जरूरी होता है। यही नहीं कई बार आपका पासवर्ड की जानकारी दूसरों को भी होती है, इसकी वजह से भी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में सोशल मीडिया अकाउंट को सेफ और सिक्योर रखने के लिए आप यहां बताए गए जरूरी बातों का खास ध्यान रखें।

एंटी-वायरस इंस्टॉल करें

social media app

कई ऐसे इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर हैं, जो कुछ प्रकार के सिक्योरिटी प्रोटेक्शन प्रदान करते हैं। आप स्थानीय आईएसपी की तुलना में यह देख सकते हैं कि क्या आपके तत्काल क्षेत्र में बेहतर विकल्प उपलब्ध है या आपको एंटी वायरस इंस्टॉल करने की आवश्यकता है। आप फ्री एंटी वायरस इंस्टॉल कर सकते हैं। कुछ सॉफ्टवेयर के साथ आपको शुल्क देने पड़ सकते हैं, कुछ फ्री होते हैं। ऐसे में आप एंटी-वायरस इंस्टॉल करने से पहले जरूर चेक कर लें।

इसे भी पढ़ें: अपने फोन में किस तरह से करें पेटीएम केवाईसी,जानें पूरा तरीका

थर्ड पार्टी एप्लीकेशन चुनने से पहले ध्यान रखें

कई बार हम अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए किसी थर्ड पार्टी- एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए सोशल मीडिया पोस्ट शेड्यूल, जिसके लिए उन्हें आपके अकाउंट तक पहुंचने की आवश्यकता होगी। ऐसे में ध्यान रखें कि आप केवल वैध एप्लीकेशन को एक्सेस प्राप्त करने के लिए ऑथोराइज़्ड हैं। एक्सेस करने से पहले डिटेल अच्छी तरह पढ़ लें। इसके अलावा बेहतर होगा कि आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट को लॉग-इन करने के बाद यह देखें कि आप अपने प्रोफाइल तक पहुंचने के लिए किन-किन थर्ड पार्टी एप्लिकेशन को अनुमति दे रहे हैं। इस दौरान आपको कुछ ऐसा दिखता है, जिस पर ट्रस्ट नहीं करते तुरंत उसे रद्द कर दें। (लैपटॉप हैंगिंग)

सोशल मीडिया अकाउंट को करें चेक

use social media account

सोशल मीडिया साइट्स पर कई ऐसे रिकमेंडेशन उपलब्ध होते हैं, जो आपकी प्रोफाइल को सिक्योर रखने का काम करते हैं। आप वहां जाए और लिंक पर क्लिक करते हुए सारी जानकारी ले सकते हैं। बेहतर प्रैक्टिस के साथ आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट के सभी प्लेटफार्म को सेफ और सिक्योर रख सकते हैं। यही नहीं अपने अकाउंट को सेफ रखने के लिए अन्य एप्लिकेशन या फिर सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने से पहले सोशल मीडिया पर दिए गए सेफ्टी नियमों को अच्छी तरह पढ़ लें, इससे आपको अकाउंट को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी।

लॉगआउट करना ना भूलें

अगर आपको लगता है कि आपके किसी सोशल मीडिया अकाउंट के साथ छेड़छाड़ की जा सकती है, तो यह देखने के लिए अपने अकाउंट की जानकारी की समीक्षा करें। आप चेक करें कि आपके अलावा किसी और ने इमेल या फिर अकाउंट को खोलने की कोशिश तो नहीं की है। अगर ऐसा है तो तुरंत अकाउंट को लॉगआउट कर दें। इसके अलावा आप चाहें को पासवर्ड चेंज भी कर सकती हैं। इसके बाद अपने अकाउंट से जुड़े फोन नंबर को चेक करें। यहां सिर्फ आपका फोन नंबर होना चाहिए, अगर इसके अलावा कोई अज्ञात नंबर लिस्ट में है तो उसे तुरंत हटा दें।

इसे भी पढ़ें: गलती से डिलीट हुए जरूरी ईमेल को कैसे करें दोबारा से रिकवर, जानें आसान तरीका

Recommended Video

अकाउंट ओपन करते वक्त ध्यान रखें ये बातें

social account open

सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए नियमों की जानकारी रखने के अलावा यह ध्यान रखें आप अपने अकाउंट को एक्सेस कैसे करते हैं। कई बार हम दूसरे के फोन और कंप्यूटर के जरिए अपने सोशल मीडिया अकाउंट को एक्सेस करने की कोशिश करते हैं। इसकी वजह से भी सोशल मीडिया अकाउंट खतरे में आ सकता है। ऐसे में अकाउंट को लॉग-इन करने के बाद उसे तुरंत लॉगआउट कर दें। इसके बाद हिस्ट्री से जाकर लिंक डिलीट कर दें, ताकि दूसरा आपके अकाउंट तक पहुंच ना पाए।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी के साथ।