दिवाली का त्योहार फैमिली मेंबर्स और दोस्तों दोनों के लिए खास होता है। इस दिन लोग एक साथ इकट्ठा होकर खुशियां और रोशनी का त्योहार मनाते हैं। वहीं दिवाली के त्योहार में अब सिर्फ कुछ ही दिन बचे हैं। कई लोग इस मौके पर दोस्त और परिवार के लोगों के लिए पार्टी ऑर्गेनाइज करते हैं। जहां न सिर्फ साथ मिलकर खाना खाते हैं बल्कि कई ऐसे गेम्स भी खेले जाते हैं, जिसे सभी खूब एन्जॉय करते हैं। 

अगर आप भी दिवाली पार्टी अटेंड करने जा रही हैं तो कुछ बातों का खास ख्याल रखें। वहीं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि पार्टी का होस्ट कितना करीबी है, एक अतिथि के रूप में आपको हमेशा अच्छा बर्ताव करना चाहिए। क्योंकि कोई भी बहुत प्यार और इज्जत के साथ पार्टी ऑर्गेनाइज करता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप मेहमान के तौर पर अच्छे से पेश आएँ।

समय की कीमत को समझें

a diwali party

पार्टी में किसी भी वक्त एंट्री न करें। पार्टी का जो टाइम बताया गया है उसी समय जाएँ। कई बार ऐसा होता है जब लोग देर से पहुंचते हैं, आपके इस बर्ताव से पार्टी होस्ट करने वालों को दुख पहुंच सकता हैं। अगर आप किसी वजह से देर से पहुंचती हैं तो पार्टी होस्ट कर रहे दोस्त को इस बारे में जानकारी जरूर दें। इसके अलावा अगर आप पार्टी से जल्दी निकलना चाहती हैं तो इस बारे में भी उन्हें पहले ही बता दें। आखिरी वक्त पर उन्हें यह जानकारी न दें।

बिना गिफ्ट के न करें पार्टी अटेंड

ideas for a diwali party

अगर आप किसी के घर पार्टी में जा रही हैं तो गिफ्ट ले कर जाना न भूलें। यह सबसे सरल और कॉमन कर्टसी है जिसे जरूर फॉलो करना चाहिए। हालांकि पार्टी ऑर्गेनाइज करने वाले अक्सर गिफ्ट लाने से इंकार करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी आप उनके लिए गिफ्ट ले जाते हैं तो उन्हें खुशी होगी। कुछ नहीं तो कम से कम आप मिठाई का डब्बा या फिर चॉकलेट लेकर जरूर जाएं।

इसे भी पढ़ें: कार्तिक मास में क्यों किया जाता है दीप दान, जानें क्या है इसका महत्त्व

Recommended Video

मदद के लिए हमेशा रहें आगे

diwali party tips

दिवाली पार्टी में अपनी दोस्त की मदद के लिए हमेशा तैयार रहें। ऐसा जरूरी नहीं कि आप मेहमान है इसलिए काम करने की आवश्यकता नहीं है। आप उन्हें मदद करने की पेशकश जरूर करें। टेबल सेट करने या फिर खाना सर्व करने में आप होस्ट की मदद जरूर करें। आपका यह व्यवहार उनको अच्छा लग सकता है।

इसे भी पढ़ें: 500 रुपए से कम में दिवाली के लिए इन 5 तरीकों से सजाएं अपना ड्रॉइंग रूम

पार्टी इनविटेशन का दें रिस्पांस

diwali party decor

पार्टी इनविटेशन मिलने पर अपना रिस्पांस जरूर दें। यह एक फॉर्मेलिटी नहीं है बल्कि पार्टी की व्यवस्था के बारे में जानने के लिए एक महत्वपूर्ण तरीका है। वहीं पार्टी में हैं तो फोन या फिर खुद में बिजी होने के बजाय दोस्तों से बातचीत करें। दिवाली पार्टी अक्सर घर पर ही ऑर्गेनाइज की जाती है। ऐसे में किसी भी पर्सनल स्पेस में जाने से बचे। कोशिश करें कि उसी एरिया में रहें जहां सभी लोग मौजूद हो। इसके अलावा अधिक कूड़ा न फैलाएं या फिर वॉशरूम को गंदा न करें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।