दिवाली 2020 अब करीब आ गई है और इस बार कोरोना की वजह से इसकी चकाचौंध थोड़ी फीकी हो गई है। त्योहारों पर मार्केट्स में कई तरह की चीज़ें मिलती हैं, लेकिन क्या हमारे लिए बेस्ट हो सकता है? त्योहारों पर वैसे भी काफी खर्चा होता है, लेकिन कुछ ट्रिक्स अपना कर हम अपने दिवाली डेकोरेशन के खर्च को थोड़ा कम कर सकते हैं। 

दिवाली पर मेहमानों के आने पर ड्रॉइंग रूम में ही बैठते हैं और उसकी सजावट पर लोग ज्यादा ध्यान देते हैं। तो क्यों न कम खर्च में ड्रॉइंग रूम डेकोरेशन के कुछ आइडियाज पर बात कर ली जाए। यहां हम आपको पांच ऐसी ही ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जो आपके ड्रॉइंग रूम में जान डालने के लिए काफी होंगी। 

1. पौधों से दें ड्रॉइंग रूम को नया लुक-

सर्दियों का समय हमेशा एयर पॉल्यूशन का रहता है और ऐसे में घर में इनडोर प्लान्ट्स लगाना बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आप किसी भी लोकल नर्सरी से 50-150 रुपए के बीच कुछ प्लांट्स खरीद सकते हैं जो आपके ड्रॉइंग रूम की शोभा बढ़ाएंगे। दिवाली के पहले इन्हीं इनडोर प्लांट्स को 100-150 रुपए की लोकल लाइट्स से सजाया जा सकता है। यहां आपको एक बात का ध्यान रखना है कि पौधे लोकल नर्सरी से ही खरीदें। ऑनलाइन इनकी कीमत काफी ज्यादा होती है। लोकल नर्सरी में स्नेक प्लांट (एयर पॉल्यूशन कंट्रोल करने वाला इनडोर पौधा) और मनी प्लांट जैसे कुछ पौधे 50 रुपए की कीमत में मिल जाते हैं और अगर आपका ड्रॉइंग रूम बड़ा है तो आप खिड़की के पास गेंदे जैसा फ्लोरल प्लांट भी लगा सकते हैं। 

plant decoration

पौधे चुनने से पहले रखें ध्यान-

1. अपने ड्रॉइंग रूम की दीवारों के रंग को ध्यान में रखें। डार्क रंग की हैं तो लाइट रंग के पौधे चुनें।

2. अगर आपके घर में पेट्स या बच्चे हैं तो कोई कांटेदार पौधा या फिर एलर्जिक पौधा घर से दूर रखें। 

इसे जरूर पढ़ें- Diwali 2020: दिवाली पूजन में मां लक्ष्मी पर क्यों चढ़ाया जाता है कमल का फूल

2. कुशन कलेक्शन-

अब आप सोच रही होंगी कि ये क्या टिप है। हमारे घर में तो पहले से ही कुशन हैं, ये तो कोई भी बता देगा, लेकिन हम यहां मॉर्डन ट्विस्ट वाले कुशन्स की बात करते हैं। अगर आपका ड्रॉइंग रूम छोटा है और आप इसे कुछ डिफरेंट लुक देने की सोच रहे हैं तो जियोमेट्रिक पैटर्न वाले मल्टीकलर कुशन कवर लें।  

ये ट्रिक हमेशा काम करती है और आप इनके साथ ही अपने ड्रॉइंग रूम में डिफरेंस देख लेंगे। मल्टीकलर होने के फायदे बहुत से हैं। ये आपके घर के पर्दों और सोफे आदि के कवर से मैच भी हो जाएंगे। आप इन्हें ऑनलाइन चेक कर सकते हैं जहां ये थोड़े सस्ते पड़ेंगें।  

cushion cover decoration

कुशन कवर लेते समय रखें ध्यान- 

1. अपनी दीवारों के रंग के हिसाब से ही कवर चुनें। अगर डार्क हैं तो लाइट मल्टीकलर पैटर्न ज्यादा अच्छे लगेंगे। 

2. अगर ड्रॉइंग रूम का साइज बहुत छोटा है तो इल्यूजन पैटर्न जैसे चेक्स या सर्कल आदि को लें।  

3. मिरर वॉल स्टिकर्स और वॉल हैंगिंग्स- 

अगर आप घर के ड्रॉइंग रूम को वॉल हैंगिंग्स से सजाना चाहती हैं तो सबसे अच्छा तरीका हो सकता है बच्चों के साथ घर के DIY प्रोजेक्ट्स पर काम करने का। कलर पेपर से बने तोरण आदि से आप घर को नई जान दे सकती हैं। अगर आप DIY तरीका नहीं अपनाना चाहती हैं तो 500 रुपए तक की रेंज में आप कोई बड़ी जियोमेट्रिक पैटर्न वाली वॉल हैंगिंग ले सकती हैं।  

आप चाहें तो घर पर वॉल स्टिकर्स की मदद लें या फिर तीन-चार अलग-अलग फोटो फ्रेम्स का इस्तेमाल करें, लेकिन यहां भी जियोमेट्रिक पैटर्न होने चाहिए। यहां भी लॉजिक सीधा सा है कि इन पैटर्न की मदद से कमरे का स्पेस बड़ा लगता है। 

आपको ऑनलाइन मिरर पैटर्न वाले 3D वॉल स्टिकर्स भी मिल जाएंगे जिनकी रेंज 200-300 रुपए के बीच होती है। इन वॉल स्टिकर्स के साथ अगर फेयरी लाइट्स को लगा दिया जाए तो ये ड्रॉइंग रूम को रौशन कर देंगे और साथ ही साथ आपकी दिवाली की सजावट को पूरा कर देंगे।  

wall stickers

वॉल स्टिकर्स चुनते समय रखें ध्यान- 

1. साइज का ध्यान रखें और पैटर्न ऐसा चुनें जो दीवार को कॉम्प्लिमेंट करे। अगर आप बहुत छोटा या बहुत बड़ा साइज चुन लेती हैं तो ये गलत हो सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- दिवाली पर Pets का कुछ इस तरह रखें ख्याल, ये 5 टिप्स आएंगे सुरक्षा के काम 

4. मिनी राउंड सेंटर टेबल डेकोरेशन- 

ये टेबल वैसे तो 400-500 रुपए की रेंज में आपको लोकल दुकानों में मिल जाएगी, लेकिन इस टेबल को किस तरह से आपको सजाना है ये आपके ड्रॉइंग रूम के डेकोर पर निर्भर करेगा। जिस तरह का टेबल फोटो में दिखाया गया है उसे आप ले आएं। इस टेबल को कलरफुल टेबल कवर से सजाएं और साथ ही साथ इनपर कुछ कैंडिल स्टैंड आदि रख दें।  

wodden table decoration

आप चाहें तो इस टेबल को फेयरी लाइट्स से सजा सकती हैं। बस ध्यान ये रखें कि ये टेबल इतनी अच्छी क्वालिटी का नहीं होगा कि इसमें कोई भारी चीज़ रखी जाए। साथ ही जलते हुए दिए आदि को इसपर न रखें। आप चाहें तो इस टेबल में पॉटपुरी (potpuri) जैसा कुछ सजाकर रख सकते हैं जो न सिर्फ आपके ड्रॉइंग रूम को नया लुक देगा बल्कि इससे आपके कमरे में खुशबू भी बनी रहेगी। आप इस एक छोटे से फर्नीचर को लाकर देखिए ये आपका ध्यान अपनी ओर खींचेगा।  

टेबल लेते समय रखें ध्यान- 

1. टेबल का बेस चेक कर लें, कई बार ऐसे टेबल का बेस बहुत कमजोर होता है जिससे इसका बैलेंस ठीक से नहीं बन पाता है।  

Recommended Video

5. लाइट कर्टन्स- 

ये आइडिया मेरा पर्सनल फेवरेट है और मैंने अपने कमरे की डेकोरेशन में भी इसका इस्तेमाल किया है। लाइट कर्टन्स यानि फेयरी लाइट्स से बने हुए पर्दे। ये आपको अलग-अलग शेप और डिजाइन में मिल जाएंगे और ये आपकी रेंज में भी होंगे।  

fairy curtains decoration

पैटर्न जो भी चाहे आप चुन लें और अपने ड्रॉइंग रूम को सजाएं। सिर्फ एक इस तरह के लाइट कर्टन से बहुत ज्यादा फर्क पड़ सकता है। अब दिवाली का मौका है तो रौनक बनी रहे यही अच्छा है। ये कर्टन्स आपके ड्रॉइंग रूम को नया लुक देने के लिए काफी हैं और इन्हें इंस्टॉल करने के लिए बहुत मेहनत भी नहीं लगती है। वैसे तो ये ऑनलाइन मिल जाते हैं, लेकिन दिवाली के समय ऑफलाइन स्टोर्स पर भी इनकी बिक्री अच्छी खासी हो रही है। 

 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।