Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पौधों के लिए 5 ऐसी खाद जिनके बारे में नर्सरी वाले आपको नहीं बताते

    नर्सरी से पौधा लाते समय फूल और फल लगे हुए होते हैं, लेकिन घर पर ऐसा नहीं होता। क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों? 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-10,15:05 IST
    Next
    Article
     Fertilizers for plants

    क्या आप जानते हैं कि पौधों के लिए कौन सा फर्टिलाइजर सबसे बेस्ट होता है? क्या कभी आपने सोचने की कोशिश की है कि नर्सरी में तो पौधा बहुत ही ज्यादा अच्छा दिखता है, उसमें बहुत ही ज्यादा फूल होते हैं, लेकिन जब हम उसे घर पर लेकर आते हैं तो उसमें फूल खिलना बंद क्यों हो जाते हैं? आपने भी शायद कई बार नर्सरी वालों से पूछा होगा कि आखिर ऐसा क्यों होता है, लेकिन क्या कभी जवाब मिला? कई ऐसे फर्टिलाइजर होते हैं जिन्हें नर्सरी वाले अपने पौधों में डालने की कोशिश करते हैं। 

    तो चलिए आज आपको ऐसे ही फर्टिलाइजर्स के बारे में बताते हैं जिन्हें अधिकतर नर्सरी वाले लोग अपने पौधों में डालते हैं। 

    1. डीएपी खाद

    इसमें बराबर मात्रा में यूरिया और फास्फोरस होता है। कई बार ये बाज़ार से ही मिला हुआ मिल जाता है और कई बार इसे अलग से खरीदकर मिलाना भी होता है। 

    flowers and fertilizers

    कैसे इस्तेमाल करते हैं ये खाद?

    इसका 1 चम्मच 1 लीटर पानी में घोलकर पौधों में छिड़काव किया जा सकता है और उसके साथ ही पौधे में गुढ़ाई करके 1/4 चम्मच इस खाद को मिट्टी में छिड़का जा सकता है। 

    ये तरीका आपके उन सभी पौधों के लिए अच्छा साबित हो सकता है जिन्हें फास्फोरस की जरूरत होती है। 

    इसे जरूर पढ़ें- अक्टूबर में गुलाब के पौधों पर करें ये 4 काम, फूलों से भर जाएगा आपका गार्डन

    2. सिंगल सुपर फॉस्फेट

    जिन लोगों के पास ज्यादा समय नहीं है उनके लिए फॉस्फेट से भरपूर ये खाद काफी जरूरी हो सकती है। ये खाद पत्तियों को चमकदार बनाती है और फूल और फलों को बड़ा बनाती है। 

    liquid fertilizers for flowering plants

    कैसे इस्तेमाल करते हैं ये खाद?

    इसका 1 चम्मच 1 लीटर पानी में घोलकर पौधों में छिड़काव किया जा सकता है और उसके साथ ही पौधे में गुढ़ाई करके 1/2 चम्मच इस खाद को पत्तियों में छिड़का जा सकता है। इससे फंगस नहीं लगती है और परेशानी ज्यादा नहीं होती है। हालांकि, कई पौधों को ये सूट नहीं करती है इसलिए आपको पहले अपने पौधे के बारे में जानकारी ले लेनी चाहिए। 

    3. पोटाश खाद

    ये ऑरेंज रंग की खाद होती है जो अधिकतर खेती में भी इस्तेमाल की जाती है। पोटाश ग्रोथ को आगे बढ़ाता है और अगर पौधा किसी कारण से मर रहा है या फिर उसमें किसी तरह से ग्रोथ नहीं हो रही तो इसे यूज करना चाहिए। 

    fertilizers for fruits and flowering plants

    कैसे इस्तेमाल करते हैं ये खाद?

    इसे भी इस्तेमाल करने का तरीका बिल्कुल वैसा ही है, लेकिन अगर आप इसे बड़े गमले में इस्तेमाल कर रहे हैं तो 1 चम्मच खाद डालें। 

    अगर इसका लिक्विड फर्टिलाइजर बना रहे हैं तो आप इसे रात भर पानी में डूबा रहने दें और फिर सुबह छिड़काव करें। 

    4. नीम खली

    ये सबसे आसानी से मिलने वाला फर्टिलाइजर है और इससे मिट्टी में लगने वाली फंगस भी खत्म होती है। नीम खली को कई बार मिट्टी में पौधा लगाते समय भी मिलाया जाता है जिससे पौधों की ग्रोथ बिना किसी फंगस या रोग के हो सके।  

    कैसे इस्तेमाल करते हैं ये खाद? 

    हफ्ते में एक बार कम से कम एक चम्मच इसे मिट्टी की गुढ़ाई करके डालें। इससे मिट्टी में फंगस की समस्या बिल्कुल ही खत्म हो सकती है।  

    ये आपके घरेलू पौधों के लिए बहुत ही जरूरी खाद है जिसका इस्तेमाल हमेशा करते रहना चाहिए।  

    इसे जरूर पढ़ें- अगर खराब हो जाते हैं आपके गुलाब के पौधे या नहीं आते हैं अच्छे फूल तो ये 3 हैक्स आएंगे काम 

     

    5. सरसों खली 

    नीम खली की तरह ही सरसों खली भी पौधों के लिए बहुत जरूरी खाद साबित हो सकती है हालांकि, ये उनकी ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए है।  

    इसमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो इसे हर पौधे के लिए सही माना जा सकता है। वैसे गुलाब के पौधों के लिए भी ये काफी जरूरी होती है।  

    कैसे इस्तेमाल करते हैं ये खाद? 

    आप 5 लीटर पानी में 250 ग्राम खली मिलाएं और इसे 1 हफ्ते के लिए ऐसा ही छोड़ दें। इसमें पानी मिलाते रहें पर बहुत ज्यादा लिक्विड नहीं करना है। इसे लकड़ी की मदद से चलाते रहें ताकि लंप्स ना बनें और फिर इसे पौधों में इस्तेमाल किया जा सके। क्योंकि ये ज्यादातर सॉलिड फॉर्म में होती है इसलिए इसे लिक्विड बनाना जरूरी है। 

    ये सभी फर्टिलाइजर्स नर्सरी में रेगुलर यूज किए जाते हैं और ऐसे में आपके लिए ये यूजफुल साबित हो सकते हैं। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।