Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Basant Panchami 2023: इस दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो सकता है नुकसान

    आइए जानें बसंत पंचमी के दिन आपको किन कामों से बचना चाहिए जिससे आपको किसी तरह का नुकसान न हो। 
    author-profile
    Updated at - 2023-01-11,11:05 IST
    Next
    Article
    what to do on basant panchami

    माघ शुक्ल की पंचमी तिथि को विद्या और बुद्धि की देवी माता सरस्वती की विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है। इस पर्व को हिंदू धर्म में बसंत पंचमी के नाम से जाना जाता है। साल के कुछ विशेष शुभ काल में से एक होने के कारण इसे अभूझ मुहूर्त भी कहते है।

    ऐसा माना जाता है कि इस दिन विवाह, भवन निर्माण और अन्य शुभ कार्य बिना किसी मुहूर्त के लिए जा सकते हैं। इस दिन मुख्य रूप से पीले वस्त्र धारण करने और पीली चीजों का प्रसाद चढ़ाने का विधान है।

    ऐसा माना जाता है कि पीले वस्त्रों से माता सरस्वती प्रसन्न होती हैं और अपनी कृपा दृष्टि भक्तों पर बनाए रखती हैं। वहीं ऐसी भी मान्यता है कि इस दिन आपको कुछ कामों से बचना चाहिए अन्यथा इसका नुकसान आपके भविष्य में भी हो सकता है। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया जी से जानें बसंत पंचमी के दिन आपको कौन से काम नहीं करने चाहिए और कौन से काम आपके लिए शुभ हो सकते हैं। 

    बसंत पंचमी के दिन न करें ये गलतियां 

    काले या नीले वस्त्रों में न करें पूजा 

    basant panchami puja what not to do

    ऐसा माना जाता है कि बसंत पंचमी के दिन आपको पूजन के दौरान भूलकर भी काले या नीले वस्त्र नहीं पहनने चाहिए। ऐसा माना जाता है कि काले रंग के वस्त्रों में पूजा करने से पूजा का पूर्ण फल नहीं मिलता है और इसका बुरा असर हमारे भविष्य पड़ सकता है। इस दिन आपको पूजा के समय पीले या सफ़ेद वस्त्र ही धारण करने चाहिए। काले और नीले के साथ इस दिन लाल वस्त्रों में भी पूजा करने की मनाही होती है। 

    इसे जरूर पढ़ें: Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी की तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व जानें

    मांस मदिरा का सेवन न करें 

    बसंत पंचमी के दिन भूलकर भी आपको मांस और मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से माता सरस्वती आपके ऊपर नाराज हो सकती हैं और  भी बिगड़ सकते हैं। बसंत पंचमी के दिन जहां तक संभव हो सात्विक भोजन का ही सेवन करें। इस दिन आपको किसी भी रूप में तामसिक भोजन ग्रहण नहीं करना चाहिए अन्यथा आपके घर की सुख समृद्धि छिन सकती है। 

    पेड़ पौधे न काटें 

    basant panchami  things not to do

    बसंत पंचमी के दिन आपको भूलकर भी पेड़ पौधों की कटाई छंटाई नहीं करनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि यदि आप इस दिन पेड़ों की कटाई करते हैं तो आपके जीवन में इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है। बसंत पंचमी के दिन से ही बसंत ऋतु की शुरुआत होती है। इसी वजह से ऐसा माना जाता है कि इस दिन पौधे लगाने चाहिए और पेड़ पौधों को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए। 

    Recommended Video

    किसी को अपशब्द न कहें 

    बसंत पंचमी को वाणी की देवी सरस्वती के अवतरण दिवस के रूप में मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि हम जो भी बोलते हैं उससे माता का आदर या निरादर हो सकता है। इसलिए आपको भूलकर भी बसंत पंचमी के दिन किसी को भी अपशब्द नहीं कहने चाहिए और किसी गरीब का अपमान भी नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से सरस्वती माता का अपमान होता है और सुख समृद्धि का ह्रास होता है। 

    इसे जरूर पढ़ें: Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के शुभ मौके पर अपने प्रियजनों को भेजें ये शुभकामनाएं और बधाई संदेश

    बसंत पंचमी के दिन क्या करें 

    पीले फूल अर्पित करें 

    what to offer on basant panchami

    ऐसा माना जाता है कि बसंत पंचमी के दिन यदि आप सरस्वती पूजन के दौरान माता को पीले फूल अर्पित करती हैं तो आपके जीवन में सदैव समृद्धि बनी रहती है। इस दिन पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके (घर के मंदिर में भगवान का मुख किस दिशा में होना चाहिए) पूजा की शुरुआत करें और पूजा सूर्योदय की बाद ढाई घंटे या सूर्यास्त के बाद ढाई घंटे में ही करे। माता सरस्वती को सफ़ेद चन्दन और पीले और सफ़ेद पुष्प अवश्य अर्पित करें। 

    पीली सामग्री का लगाएं भोग 

    बसंत पंचमी के दिन प्रसाद में पीली खाद्य सामाग्रियों का ही भोग लगाएं। ऐसा करने से माता सरस्वती की विशेष कृपा दृष्टि प्राप्त होती है। प्रसाद में मिश्री ,दही ओर लावा समर्पित करे। माँ सरस्वती के बीज मंत्र ॐ ह्रीं श्रीं सरस्वत्यै नमः का जाप करें और मंत्र जाप से पहले प्रसाद ग्रहण न करें। मंत्रों का जाप करने के बाद ही प्रसाद ग्रहण करें। इस दिन भोजन में भी पीली चीजों को शामिल करें। 

    यदि आप बसंत पंचमी के दिन कुछ काम करने से बचेंगे और कुछ विशेष बातों का ध्यान रखेंगे तो आपके घर में सदैव सुख समृद्धि बनी रहेगी। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। अपने विचार हमें कमेंट बॉक्स में जरूर भेजें।

    images: freepik.com

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।