• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आपके घर में इन 5 तरीकों से काम आ सकता है संतरे का छिलका

अगर आप संतरे के छिलके को अब तक बेकार समझती आई हैं तो अब आपको इससे जुड़े इन हाउसहोल्ड यूजेस के बारे में भी जानना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -29 Aug 2022, 11:49 ISTUpdated -06 Sep 2022, 18:41 IST
Next
Article
uses of orange peel

संतरा खाना अधिकतर लोगों को पसंद आता है। इसका खट्टा-मीठा स्वाद आपके टेस्ट बड को एक ट्रीट देता है। लेकिन यह देखने में आता है कि संतरा खाने के बाद लोग इसके छिलके को यूं ही फेंक देते हैं। जबकि वास्तव में यह वेस्ट नहीं होता है। बस जरूरत होती है कि इसे सही तरह से इस्तेमाल किया जाए। आपको शायद जानकर हैरानी हो, लेकिन संतरे के छिलके को एक या दो नहीं, बल्कि कई अलग-अलग तरीकों से यूज किया जा सकता है।

अभी तक हम सभी ने संतरे के छिलके के स्किन या हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में ही सुना है, हालांकि इसके फायदे सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। यह आपके घर के लिए भी उतना ही लाभकारी है। जी हां, आप अपने इसे अपने घर की कई समस्याओं को दूर करने के लिए बेहद आसानी से यूज कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं संतरे के छिलके के कुछ हाउसहोल्ड यूजेस के बारे में-

घोंघे को बगीचे से रखे दूर 

snail

घोंघे और स्लग आपके गार्डन एरिया के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। खासतौर से, वह आपके गार्डन में उगाई गई सब्जियों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में उन्हें अपनी मिट्टी से हटाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने बगीचे में कुछ संतरे के छिलके रखें।

घोंघे संतरे के प्रति बहुत आकर्षित होते हैं और वे आपकी पत्तागोभी और सलाद के बजाय उन्हें खाना शुरू कर देंगे। हालांकि आपको इस पर नज़र रखने की ज़रूरत होगी ताकि जैसे ही आप उन्हें उन छिलकों पर चबाते हुए देखें, आप उन्हें हटा दें।(गार्डन से घोंघे भगाने के टिप्स)

इसे जरूर पढ़ें- संतरे के छिलकों से सिर्फ फेस पैक नहीं बनाया जाता, ऐसे में भी कर सकती हैं इस्तेमाल

मोल्ड को कम करने के लिए क्लीनर बनाएं

कोई भी व्यक्ति अपने घर में मोल्ड को देखना नहीं चाहता है। लेकिन अगर आपके घर में मोल्ड नजर आते हैं तो उसे दूर करने के लिए आप एक क्लीनर बना सकते हैं।(सफाई के लिए बनाएं नेचुरल क्लीनिंग प्रोडक्ट्स) इसके लिए, आप एक जार को संतरे के छिलके से भरें, फिर उन्हें व्हाइट वाइन विनेगर डालें। आप इसे 2-4 सप्ताह के लिए एक अंधेरी जगह में छोड़ दें। अब आप इसे मोल्ड वाले स्थान पर आसानी से यूज कर सकती हैं। आपको धीरे-धीरे मोल्ड की अपीयरेंस कम नजर आएगी।

चीनी के पैकेज में रखें संतरे का छिलका 

brown sugar package

जो लोग बेक करते हैं वे अच्छी तरह जानते हैं कि अगर ब्राउन शुगर को अलमारी में कुछ समय के लिए अकेला छोड़ दिया जाए, तो ब्राउन शुगर कैसे सख्त हो सकती है। इससे बचने के लिए, आप चीनी के पैकेज के अंदर 3 इंच लंबे संतरे के छिलके को छोड़ दें। संतरे का छिलका यह सुनिश्चित करेगा कि चीनी सख्त किए बिना उसकी नमी को बनी रहे या फिर उसमें किसी तरह की गांठ विकसित ना हो।

Recommended Video

लकड़ी की सतह को करें पॉलिश

दुनिया भर में लगभग हर घर में किसी न किसी तरह की लकड़ी की सतह होती है, और लकड़ी समय के साथ अपनी चमक खो देती है। उस चमक को बहाल करने का एक आसान तरीका है संतरे के छिलके का इस्तेमाल करना। आप लकड़ी की सतहों को रगड़ने के लिए इसके सफेद साइड का उपयोग करें। हालांकि, यह ध्यान रखें कि यह खरोंच और छोटे ब्रेक की समस्या को नहीं सुलझा सकता है।  

माइक्रोवेव की करें क्लीनिंग

microwave cleaning

माइक्रोवेव का लगातार इस्तेमाल करने से उसमें से अजीब सी स्मेल आती है और फिर इससे आपके खाने की क्वालिटी पर भी गहरा असर पड़ता है। ऐसे में आप इसे प्राकृतिक रूप से साफ करने के लिए एक कटोरी में पानी और कुछ संतरे के छिलके रखें। माइक्रोवेव को 60 सेकंड के लिए उच्च तापमान पर चलाएं और फिर दरवाजा खोलें। अब आप एक साफ कपड़े का उपयोग करके माइक्रोवेव को चारों ओर साफ करें।

इसे जरूर पढ़ें- संतरे के छिलकों को बेकार समझकर फेंकने की बजाय, करें इन 10 समस्‍याओं को दूर

तो अब आप संतरे के छिलके को सबसे पहले किस तरह इस्तेमाल करना पसंद करेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।