• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial, 29 Apr 2022, 14:25 IST

Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया पर जरूर करें इन चीजों का दान, कभी नहीं होगी धन की कमी

अक्षय तृतीया 2022 का दिन काफी शुभ होता है। इस दिन दान करने से अच्छे फल की प्राप्ति होती है। 
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial, 29 Apr 2022, 14:25 IST
Next
Article
Akshaya Tritiya  mmain

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया को बेहद शुभ माना जाता है। इस खास दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है, साथ ही यह दिन मांगलिक कार्यों के लिए बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन दान देने का विशेष महत्व होता है। ऐसी मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन दान देने से परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल आता है कि इस शुभ दिन क्या दान देना चाहिए? इस विषय पर हमनें एस्ट्रोलॉजर संदीप शर्मा से बात की है। उन्होंने इस दिन से जुड़ी खास बातें बताई हैं।

 उन्होंने बताया कि अक्षय तृतीया के दिन ही ब्रह्म देव के पुत्र अक्षय का जन्म हुआ था। इसी वजह से भी बैसाख मास की तृतीया को अक्षय तृतीया कहां जाता है। इस दिन परिवार की रक्षा करने के लिए दान देना चाहिए। इंसान को अपनी सहुलियत के हिसाब से दान करना चाहिए। आइए जानते हैं इस शुभ दिन क्या दान करना चाहिए? और इसका महत्व। 

दान देने का महत्व 

Akshaya Tritiya  Daan

अक्षय तृतीया के दिन पवित्र नदी गंगा भगवान विष्णु के चरणों से निकलकर धरती पर उतरी थी। आज ही के दिन चारों युगों की गणना की जाती है। मत्स्य पुराण के अनुसार भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए विशेष पूजा की जाती है। साथ ही इस दिन परिवार और संतान की रक्षा के लिए दान दिया जाता है। आज ही के दिन चार धाम यात्रा के कपाट खोले जाते हैं। पहले यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट खोले जाते हैं। इसके बाद  विष्णु भगवान बद्रीनाथ के कपाट खोले जाते हैं। मान्यता के अनुसार इस दिन कर्मों का फल मिलता है। इस दिन कोई भी बुरा और गलत काम नहीं करना चाहिए, क्योंकि गलत और बुरे काम का फल बुरा ही होता है। अच्छे फल की प्राप्ति के लिए इस दिन दान करना अच्छा माना जाता है। इंसान को अपनी सहुलियत के अनुसार दान देना चाहिए।  

जल पात्र का दान करें 

इस दिन मां गंगा भगवान विष्णु के चरणों से निकलकर धरती पर निकली थी। ऐसे में इस दिन जल-पात्र का दान करना चाहिए। अक्षय तृतीया के दिन आप पानी का गिलास, मिट्टी का घड़ा और कलश आदि दान में कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि मंदिर में कलश और मटका दान करना बेहद शुभ होता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार दान करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। 

अन्न का दान 

akshaya tritiya  donate

भविष्य पुराण के अनुसार इस दिन मां अन्नपूर्णा का जन्म  हुआ था। ऐसे में इस शुभ दिन अन्न दान का विशेष महत्व होता है। ज्योतिष के अनुसार अक्षय तृतीया को अन्न दान करने से घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होती है। मां अन्नपूर्णा का आर्शीवाद बना रहता है। इस दिन आप किसी पंडित या फिर जरूरतमंद इंसान को अन्न का दान करें। इससे आपके परिवार में हमेशा धन और अन्न से भरा रहेगा। 

जौ का दान 

प्राचीन समय में जौ को अन्न माना जाता है। हिंदू धर्म में अन्न को सोने के बराबर माना जाता है। अक्षय तृतीया के दिन जौ दान करना अति शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि जौ दान करने से सोने के दान करने के बराबर का पुण्य मिलता है। इससे जीवन में खुशियां आती हैं। 

इसे जरूर पढ़ेंः अक्षय तृतीया 2022: उपवास की थाली में परोसें ये 8 पकवान, स्वाद में हैं लाजवाब

तिल 

Akshaya Tritiya  Donations

सुखी गृहस्थ जीवन के लिए इस दिन काले तिल का दान करना चाहिए। तिल का उपयोग हवन में किया जाता है। जिससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। अक्षय तृतीया के दिन तिल का दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है। आप तिल का दान किसी भी ब्राह्मण को सकते हैं। 

नए कपड़े 

अक्षय तृतीया के दिन जरूरतमंदों को नए कपड़े और चप्पल का दान करना चाहिए। इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्या छूट जाती है। साथ ही मोक्ष की प्राप्ति भी होती है।  

इसे जरूर पढ़ेंः अक्षय तृतीया कब है? जानें तिथि, महत्व, इतिहास एवं पूजा विधि

सोना-चांदी का दान माना जाता है शुभ 

अक्षय तृतीया के दिन सोना और चांदी खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। उसी प्रकार इस दिन सोना-चांदी का दान करने से अधिक पुण्य मिलता है। 

Recommended Video

गुड़, घी और नमक 

Why Akshaya Tritiya Is Special

अक्षय तृतीया के दिन घी, नमक और गुड़ का दान करने से पुण्य मिलता है। घी, गुड़ और नमक को आप मंदिर या फिर किसी जरूरतमंद इंसान को दान कर सकते हैं। 

अक्षय तृतीया के दिन कर्मों का फल मिलता है। इन दिनों कोई भी गलत और बुरा काम नहीं करना चाहिए, वरना बुरे कर्म का बुरा फल ही मिलता है। अच्छे फल की प्राप्ति के लिए इस दिन दान करने का विशेष महत्व होता है। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit: freepik, shutterstock

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।