• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

अक्षय तृतीया 2022 पर पाएं लाभ, सोना खरीदने से पहले जरूर फॉलो करें ये टिप्स

अक्षय तृतीया बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण त्योहार माना जाता है और ऐसे में आपको अगर सोना खरीदना है तो ये हैक्स आपके बहुत काम के साबित हो सकते हैं। 
author-profile
Next
Article
how to buy gold for akshaya tritya

अक्षय तृतीया को बेहद खास माना जाता है और इसका योग इतना शुभ होता है कि लोग अपना हर शुभ काम इसी दिन करना चाहते हैं। अक्षय तृतीया एक ऐसा त्योहार है जिसमें सोना, चांदी, बर्तन, गाड़ी, गृह प्रवेश से लेकर हर वो काम किया जाता है जिसमें पैसे का लेन-देन हो। ऐसा कोई भी काम जिसमें निवेश करना हो या फिर दान आदि करना हो तो उसे भी इसी दिन किया जाता है। अक्षय तृतीया का एक खास महत्व है और इस दिन सोना खरीदने की प्रथा सदियों पुरानी है। 

सोना निवेश के तौर पर तो काफी महंगा होता ही है और साथ ही इसे लोग स्टेटस सिंबल की तरह भी देखते हैं। पर सोना खरीदते समय हमें कैसी टिप्स को फॉलो करना चाहिए? इसे जानने के लिए हमने पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट और Wealth Aware कंपनी की संस्थापक और एमडी तन्वी केजरीवाल गोयल से बात की।

तन्वी जी ने हमें बताया कि फिजिकल गोल्ड खरीदने के लिए किस तरह के ऑप्शन रखे जा सकते हैं। अगर आपको ये लगता है कि फिजिकल गोल्ड यानी ज्वेलरी, गोल्ड बार, गोल्ड कॉइन आदि खरीदने की प्लानिंग हो रही है तो ये टिप्स जरूर फॉलो करें। 

इसे जरूर पढ़ें- अक्षय तृतीया : इस दिन सोना खरीदने के ये 6 फायदे जानती हैं आप?

कहां से चेक करें गोल्ड रेट-

अगर आपको रेट की जानकारी नहीं है तो MCX पर रोज़ के सिल्वर और गोल्ड के रेट आते हैं और आप प्राइस कम्पेयर कर अपने लिए गोल्ड खरीद सकते हैं। हां, इस प्राइस के साथ टैक्स भी लगता है। 

akshaya tritya gold buying tips

गोल्ड कॉइन खरीदने से पहले करें ये चीजें चेक-

गोल्ड कॉइन खरीदने के कई कारण हो सकते हैं। पहले तो ये कि लोग अपने निवेश के लिए इन्हें खरीदते हैं, दूसरे इन्हें गिफ्ट करने के लिए खरीदते हैं, तीसरे इनकी रिलीजियस सिग्निफिकेंस होती है। 

  • सबसे पहले तो इसकी प्योरिटी कैसी है ये देखना होता है। 
  • आप 24 कैरेट की ज्वेलरी नहीं खरीद सकते हैं, लेकिन आप 24 कैरेट का गोल्ड कॉइन खरीद सकते हैं। 
  • अपने गोल्ड कॉइन का वजन पूरी तरह से चेक करें। इससे आपको 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक का गोल्ड कॉइन मिल जाएगा। 
  • हॉलमार्क जरूर चेक करें,  mmtc-pamp गोल्ड क्वाइन को सबसे प्योर माना जाता है, लेकिन बिना प्योरिटी मार्क के आपको कोई भी गोल्ड कॉइन नहीं खरीदना चाहिए। 
  • गोल्ड कॉइन को बेचना आसान होता है क्योंकि इसके मेकिंग चार्जेस कम होते हैं। जब भी आप गोल्ड कॉइन खरीदें तो उसके रिसेल चार्ज के बारे में भी पूछ लें।  
  • यही सारे टिप्स आप गोल्ड बार खरीदते समय भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  
gold and buying tips for akshaya tritya

अगर आप गोल्ड ज्वेलरी खरीदने जा रहे हैं तो ये टिप्स करें फॉलो- 

गोल्ड ज्वेलरी खरीदने के लिए मन बना रहे हैं तो ये जरूरी है कि आप कुछ सावधानियां रखें।  

gold buying and tips for akshaya tritya

  • यहां भी आपको प्योरिटी के बारे में सोचना है और हमेशा कैरेट के हिसाब से ही खरीदना है। 23 कैरेट की ज्वेलरी बन नहीं सकती है तो 22 कैरेट, 18 कैरेट और 14 कैरेट की ज्वेलरी बनाई जाती है। ऐसे में आपको अपनी रेंज के हिसाब से ज्वेलरी खरीदनी चाहिए। 
  • 14 कैरेट की रिसेल वैल्यू कम होती है या फिर कई जगह तो उसे लिया ही नहीं जाता है इसलिए कोशिश करें कि 18 कैरेट गोल्ड लिया जाए। 
  • हॉलमार्क सर्टिफाइड गोल्ड ही खरीदें और बिना सर्टिफिकेट कोई ज्वेलरी न लें। 
  • मेकिंग चार्ज के बारे में पहले पता करें। कई बार कुछ शॉप्स ज्यादा मेकिंग चार्ज लेती हैं और कुछ ब्रांड्स में प्योरिटी और डिजाइन तो वैसे ही मिलते हैं, लेकिन मेकिंग चार्जेस कम होने के कारण उनका दाम कम हो जाता है। ऐसी ज्वेलरी में निवेश ज्यादा अच्छा होता है। 
  • कलर वेरिएशन्स पर भी ध्यान रखें। प्योर गोल्ड को किसी और मेटल के साथ मिलाकर ज्वेलरी बनाई जाती है और ऐसे में गोल्ड का रंग भी बदल जाता है। पर भारत में येलो गोल्ड की मांग बहुत ज्यादा है जिसकी वजह से रेट पर भी असर पड़ता है। हां, व्हाइट गोल्ड और रोज गोल्ड को भी आप अपने ऑप्शन में रख सकते हैं। 
  • ज्वेलरी खरीदने से पहले आप एक्चुअल गोल्ड का वजन भी देखें। ज्वेलरी में लगे स्टोन्स की कोई रीसेल वैल्यू नहीं होती है और इसलिए आपको गोल्ड का वजन चेक करना चाहिए जिससे आप ज्यादा कीमत न दें।  

Recommended Video

 

इसे जरूर पढ़ें- अक्षय तृतीया के त्यौहार के बारे में कितना जानती हैं आप? खेलें ये मज़ेदार क्विज 

किस तरह की गोल्ड ज्वेलरी खरीदना होता है बेस्ट? 

अब बात करते हैं गोल्ड ज्वेलरी की जिसे खरीदना थोड़ा लाभकारी साबित हो सकता है।  

  • ऐसी ज्वेलरी जिसमें मेकिंग चार्जेस कम हों। 
  • ऐसी ज्वेलरी जिसमें स्टोन का वजन कम और गोल्ड का वजन ज्यादा हो।
  • ज्वेलरी जिसमें बहुत कॉम्प्लेक्स डिजाइन न हो जिससे रिसेल के समय दिक्कत न हो।  

ये सारे टिप्स अक्षय तृतीया पर आपको गोल्ड खरीदने के लिए काफी मदद कर सकते हैं। अक्षय तृतीया 2022 पर आप अपने लिए सही चुनाव करें इसके लिए ये टिप्स काफी मदद कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Unsplash/ Freepik/ Manalokam

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।