अकेलापन काफी खराब लगता है। इसमें कोई शक नहीं कि अकेले रहने वाली इंडिपेंडेंट महिलाओं को भी ऐसा लगता है कई बार कि अकेलापन उन्हें खल रहा है। ये बहुत नॉर्मल है और कई लोगों को ऐसा लगता है। मेरे खुद के साथ भी ऐसा कई बार होता है जबकि मुझे अकेले रहना पसंद भी है। ऐसे समय भीड़ में भी इंसान खुद को अकेला महसूस करता है। ऐसा किसी भी कारण से हो सकता है। ऑफिस या घर के किसी स्ट्रेस के कारण या फिर किसी हेल्थ की परेशानी कुछ भी जिम्मेदार हो सकती है। जहां एक ओर कई लोगों के लिए ये समस्या बहुत बढ़ जाती है और उन्हें तुरंत एक्सपर्ट की मदद लेनी चाहिए वहीं कुछ लोग सिर्फ कुछ ही दिनों तक ऐसे परेशान रहते हैं और वो अपनी लाइफस्टाइल में थोड़े से बदलाव के साथ ही अपना अकेलापन दूर कर सकते हैं। 

1. किसी ग्रुप एक्टिविटी से जुड़ें-  

सबसे अच्छी बात ये होगी कि आप किसी ग्रुप एक्टिविटी से जुड़ जाएं। इसमें कोई सोशल वर्क की एक्टिविटी हो सकती है। या फिर कोई पार्क का ग्रुप हो सकता है या फिर कुछ नहीं तो जिम ही ज्वाइन कर रोज़ाना एक्सरसाइज कर सकती हैं जिससे आपका ध्यान उस तरफ बटा रहे। इसे आप किसी नई एक्टिविटी से जुड़ें और नए लोगों के संपर्क में आएं।  

What to Do When You Feel Lonely

इसे जरूर पढ़ें- मोटे हाथों को तस्वीरों में छुपाने के ये हैं तरीके, ऐसे करें फोटो में Pose 

2. अकेलेपन के कारण को पहचानिए- 

जैसा कि मैंने पहले से बताया मैं खुद अकेली रहती हूं, लेकिन फिर भी कई बार अकेलापन लगता है। ये अजीब स्थिति होती है और इस वक्त सबसे अच्छा होता है कि अपने अकेलेपन के कारण को पहचानें। क्यों ऐसा लग रहा है। कोई दुख है क्या या किसी बारे में ज्यादा सोच रही हैं। ये स्थिति चिंता का कारण बन सकती है।  

3. दोस्तों से मिलें या सोलो ट्रिप पर ही निकल जाएं- 

ऐसी स्थिति में या तो आप दोस्तों से मिल सकती हैं जो आपका अकेलापन थोड़ा दूर कर दें या फिर अगर आप किसी दोस्त के पास या उसके साथ नहीं जा सकती हैं तो सोलो ट्रिप पर जाने के बारे में सोचें। सोलो ट्रिप करना फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसके कारण माहौल में बदलाव तो आएगा ही साथ ही आपको एक नया अनुभव मिलेगा। भारत में ही कई ऐसी जगह है जो सोलो ट्रिप करने के लिए बहुत सुरक्षित हैं और आप उनमें से कहीं जा सकती हैं। 

Feeling Lonely in a Relationship

4. कुछ क्रिएटिव करें- 

या तो इसके लिए कोई क्लास ज्वाइन की जा सकती है जैसे आप गिटार सीख सकती हैं, कुकिंग क्लास ज्वॉइन कर सकती हैं या फिर आप किसी प्रोफेशनल कोर्स से जुड़ सकती हैं। ये एक्टिविटी न सिर्फ आपका हुनर निखारेगी बल्कि इससे आपके अकेलेपन की समस्या का भी समाधान होगा। अगर आप कोई नई क्लास लेती हैं तो आपके आस-पास ज्यादा लोग होंगे। ऐसे में आपके लिए मौका होगा अपने अकेलेपन को दूर करने का।

 Things to Try When You're Feeling Lonely 

इसे जरूर पढ़ें- मिलिंद से उम्र में छोटी हैं उनकी सास, जानिए कैसे राज़ी किया था अंकिता से शादी के लिए

Recommended Video

5. खाना बनाने से काफी कुछ हल हो सकता है-

ये मेरे जैसे लोगों के लिए है जो रोज़ खाना नहीं बनाते। उनके लिए ये कुछ नया करना होगा। हां, अगर आप रोज़ खाना बनाती हैं या ये आपका काम होता है तो ये शायद आपको सही न लगे। ऐसे मामले में आप कुछ अलग काम कर सकती हैं। जैसे खुद को थोड़ी छुट्टी दीजिए , कोई फिल्म देख आएं। मेरा मतलब अपने रूटीन से अलग कुछ काम करने से है। 

6. कोई किताब पढ़ें- 

किताब पढ़ना हमेशा कुछ नया हो सकता है। ये अकेलेपन को दूर करने के कुछ बेहतर तरीकों में से एक होता है। अपने पसंद की कोई भी किताब ले सकती हैं आप। फिक्शन से लेकर साहित्य तक कुछ भी पढ़िए। कोई नई किताब आपका ध्यान दूसरी तरफ लगा देगी। 

चाहें कुछ भी करें ये हमेशा ध्यान रखिए कि अगला दिन भी आएगा और ये अकेलापन दूर होगा। 

नोट: इसे एक्सपर्ट टिप्स न मानें। ये मेरे आजमाए हुए कुछ तरीके हैं। अगर समस्या ज्यादा लग रही है तो एक्सपर्ट से संपर्क करें।