कई बार हमारी जिंदगी में कुछ ऐसे पहलू होते हैं जो जिंदगी पर बहुत गहरा असर डालते हैं। शोषण भी उन्हीं में से एक है। यौन शोषण का दर्द उन लोगों को अच्छी तरह से पता है जिनके साथ ये हुआ है। बच्चे-बूढ़े-जवान कोई भी इस दर्द से अछूता नहीं रह जाता। #Metoo जैसे आंदोलन ने ये बता दिया था कि ये समस्या इतनी बड़ी है कि इसका अंदाज़ा भी नहीं लगाया जा सकता है। 

ऐसा हर किसी के साथ हो सकता है और किसी भी तबके के लोगों पर इसका असर हो सकता है। आमिर खान की बेटी इरा खान ने बताया कि किस तरह से 14 साल की उम्र में उनके साथ यौन शोषण हुआ था और उन्हें क्लीनिकल डिप्रेशन से गुजरने के दौरान कैसा फील हुआ था। इरा खान का कहना है कि वो 6 साल की उम्र में टीबी, 14 साल की उम्र में शोषण और उसके कुछ समय बाद डिप्रेशन का शिकार हो चुकी हैं। 

जान-पहचान के इंसान ने किया था ईरा का शोषण

ईरा ने इसके बारे में खुलकर बात करते हुए कहा कि उन्हें इस बात का अंदाज़ा ही नहीं था कि उनके साथ शोषण हो रहा है। साल भर लगा उन्हें ये समझने के लिए कि जो वो महसूस कर रही हैं वो असल में शोषण है। ईरा ने बताया कि ये रोज़ नहीं होता था और ये उनकी जान पहचान वाला इंसान कर रहा था इसलिए उन्हें इसे समझने में समय लगा, लेकिन जब समझ आया तो ईरा ने अपने माता-पिता को इसके बारे में बताया और उन्होंने बात को संभाल लिया।

रा खान ने इस वीडियो में क्लीनिकल डिप्रेशन की बात की थी। ईरा उन सभी बातों का जिक्र कर रही थीं जो शायद उनके डिप्रेशन का कारण बन सकती हैं, लेकिन उन्हें ये नहीं पता था कि उन्हें डिप्रेशन क्यों हुआ और वो इस दौरान बस उदास रहती थीं, ज्यादा सोती थीं और खुद को अकेला कर लेती थीं। ईरा ने बहुत दिलेरी से अपने साथ हुई इन घटनाओं के बारे में बताया। 

इसे जरूर पढ़ें- आमिर खान की बेटी इरा को है इस लड़के से मोहब्बत, जानिए कौन है वो 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Ira Khan (@khan.ira) onOct 31, 2020 at 10:02pm PDT

सिर्फ इरा खान ही नहीं इससे पहले भी कई सेलेब्स ऐसे रहे हैं जिन्होंने इस तरह की तकलीफ को झेला है। यौन शोषण का जिक्र करते हुए कई बॉलीवुड सेलेब्स ने अपनी बात रखी थी।

इसे जरूर पढ़ें- ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता कैसे लगाएं? एक्‍सपर्ट से जानें

Recommended Video

कल्कि कोचलिन (कनमनी) के साथ हुआ था 9 साल की उम्र में शोषण

बॉलीवुड एक्ट्रेस कल्कि ने भी इसके बारे में बात की थी और अपने साथ 9 साल की उम्र में हुए शोषण के बारे में बताया था। कल्कि ने कहा था कि, 'मैंने किसी को अपने साथ 9 साल की उम्र में सेक्स करने की इजाजत दी थी। उस समय इसके बारे में उन्हें बहुत कुछ नहीं पता था इसलिए उनका डर ये था कि कहीं मां को न पता चल जाए। मुझे लगा वो मेरी गलती थी इसलिए सालों तक इसके बारे में किसी को नहीं बताया। अगर मेरे पास उस समय कॉन्फिडेंस या फिर इसके बारे में जानकारी होती तो मैंने खुद को सालों की तकलीफ से बचा लिया होता।' कल्कि के हिसाब से इस समस्या को इग्नोर नहीं करना चाहिए। 

kalki kochelin abuse

रेखा को किया गया था फोर्सफुली किस

रेखा जो कई दशकों से फिल्मी पर्दे पर राज कर रही हैं उनके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था। ये तब की बात है जब वो 14 साल की थीं। रेखा और बिस्वजीत एक फिल्म 'अनजाना सफर' की शूटिंग कर रहे थे और एक सीन के दौरान बिस्वजीत ने रेखा को किस कर लिया था। रेखा के बायोग्राफर यासिर उस्मान ने इस बारे में लिखा था। उस वक्त बिस्वजीत रेखा से कई साल बड़े थे और रेखा से न तो उन्होंने न ही डायरेक्टर ने कंसेंट ली थी। इसके बाद रेखा की इमेज सालों-साल सेक्सी बनती चली गई। पर उस वक्त किसी ने ये नहीं सोचा था कि रेखा माइनर थीं और उनके साथ ये होना कितना गलत था। 

rekha abuse

सोनम कपूर के साथ 13 साल में हुआ था शोषण

राजीव मसंद को दिए एक इंटरव्यू में सोनम कपूर ने कहा था कि उन्हें किस तरह से हैरेस किया गया था। 13 साल की उम्र में उन्हें पीछे से एक आदमी ने आकर पकड़ लिया था। सोनम ने बताया कि, 'सभी को बचपन में किसी तरह के सेक्शुअल एब्यूज से गुजरना होता है। मैं जानती हूं कि मैं कम उम्र में मॉलेस्ट हुई थी। मैं इसके बारे में सालों तक बोल नहीं पाई। उस वक्त एक आदमी पीछे से आया और मेरे ब्रेस्ट पकड़ लिए। उस समय तो मुझे ये भी नहीं पता था कि मेरे ब्रेस्ट हैं। मैं डर गई, मैं कांप रही थी पर मैंने इसके बारे में कुछ नहीं बोला और बस बैठी रही। मुझे लगा कि मैंने कुछ गलत किया है।'

sonam kapoor abuse

इसे जरूर पढ़ें- परिवार में हो रहे शोषण से कैसे लड़ें, इस तरह मिल सकती है मदद 

दीपिका पादुकोण के साथ भी टीनएज में हुआ था यौन शोषण 

दीपिका पादुकोण ने भी इस घटना के बारे में बताया था। जब वो 14-15 साल की थीं तब दीपिका ने किस तरह की दिलेरी दिखाई थी, 'मुझे याद है कि एक शाम मैं अपने परिवार के साथ वॉक कर रही थी। हमने शायद किसी रेस्त्रां से खाना खाया था और मेरे माता-पिता मेरी बहन के साथ आगे बढ़ रहे थे और मैं पीछे चल रही थी। इतने में एक आदमी मेरे पीछे से आकर मुझे छूकर गया। मैं ऐसा सोच सकती थी कि ये नहीं हुआ और इग्नोर कर सकती थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैं पीछे मुड़ी उस इंसान के पास गई और उसे कॉलर से पकड़ कर एक थप्पड़ मारा।' दीपिका का ये साहस वाकई तारीफ के काबिल है।  

deepika padukone abuse

अनुष्का शंकर के साथ भी हुआ था शोषण 

महान सितार वादक रवि शंकर की बेटी अनुष्का शंकर ने भी इस बारे में बात की थी। उन्होंने बताया कि कैसे वो बचपन में शोषण झेलती रहीं। उन्होंने बताया कि उनके परिवार के एक दोस्त ने ही उनके साथ ये किया था। उस वक्त उन्हें बहुत ज्यादा तकलीफ हुई थी और ये सबसे बड़ी परेशानी थी कि इस इंसान को वो बचपन से जानती थी। यही नहीं उन्होंने बताया कि अब भी जब वो एक सेलेब हैं उन्हें तरह-तरह के शोषण झेलने पड़ते हैं। उन्हें कोई छूकर चला जाता है। ये सब उनपर काफी असर डालता है। 

anoushka shankar abuse

अधिकतर महिलाएं और लड़कियां अपने साथ हुए शोषण की बात बता भी नहीं पाती हैं। वो सामने आकर इस सच को स्वीकार नहीं कर पाती हैं। अगर उनके साथ ऐसा कुछ हो रहा है तो उन्हें अपने लिए आवाज़ उठानी चाहिए और साथ ही साथ उन्हें अपने परिवार और दोस्तों से मदद मांगनी चाहिए।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।