कई बार लोगों को ये समझ नहीं आता कि उन्हें किस बात के लिए गुस्सा आ रहा है। कई लोगों को हर छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आता है और उन्हें अपनी ये समस्या खत्म करनी होती है। कई बार अनचाहे गुस्से में हम कई लोगों को परेशान कर देते हैं और ये समस्या बड़ी हो जाती है अगर किसी अपने पर ज्यादा गुस्सा दिखा दिया जाए तो। इन समस्याओं को लेकर कई बार कोई और मदद नहीं कर सकता हमें खुद ही ये समस्याएं हल करनी होती हैं।  

University of Wisconsin की एक रिसर्च में वैज्ञानिकों ने गुस्से के दौरान दिमाग के पैटर्न को समझने की कोशिश की है। इसमें ये बात सामने आई है कि अगर हम कुछ ऐसा करने लगें कि गुस्से वाली समस्या से दिमाग को कुछ सेकंड के लिए भी हटा लिया जाए तो भी इंसान को सुकून मिल सकता है। ऐसे में मैं अपनी बात करती हूं कि अगर मुझे गुस्सा आता है तो मैं क्या करती हूं। मूड कितना भी खराब हो ये तरीके उसे कम करने में मदद कर सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- सोलो ट्रेवल में इन 10 अहम बातों का ध्यान रखने से आप रहेंगी सुरक्षित 

1. तीन बार लंबी सांस लें- 

ये बहुत पुराना और अजीब उपाय लग रहा होगा, लेकिन ये बिलकुल सही है और असरदार भी। अगर आप गुस्से में हैं तो शरीर टेंशन में आ जाता है। इस समय सांस लेना ज्यादा बेहतर रहेगा जो अंदरूनी गुस्से को कम करेगा। ये खराब मूड को सही करने का एकदम सरल तरीका है। वैसे तो कई तरीके हैं, लेकिन ये सबसे पहले करना चाहिए।  

things you do when angry list

2. काबू न खोएं- 

जिन्हें भी अपने गुस्से पर काबू नहीं रहता उन्हें कुछ सोचना चाहिए। अपना आपा खो देना सही नहीं है। ऐसे में आप खुद ही दूसरों के सामने बुरी दिखेंगी। भले ही किसी की भी गलती हो, लेकिन अगर आपने ये किया तो लोग आपको ही गलत समझेंगे। आपको ये समझना होगा कि शांत कैसे रहें। अगर तुरंत कुछ गुस्से वाली हरकत हो रही है तो पहले खुद को शांत करें और मन में एक बार और वो सीन दोहराएं जो चल रहा है। उसके बाद अलग-अलग रिएक्शन के बारे में सोचें। ये मनोविज्ञान है और ये यकीनन आपके लिए सुविधाजनक स्थिति हो सकती है। मन को शांत रखने के तरीकों में एक ये तरीका भी शामिल है। 

what to do when angry

3. वॉक के लिए जाएं- 

अगर आप बहुत ज्यादा गुस्सा हो रही हैं किसी चीज़ पर तो 5 मिनट की वॉक या ऐसा ही कोई काम कीजिए जिससे आप आराम महसूस कर सकें। योगा भी किया जा सकता है, लेकिन योगा जरूरी नहीं कि हर वक्त हो सके। अपने अंदर के गुस्से को बाहर निकालिए। जोर से गाना गाएं या फिर नाचें या ऐसा कुछ भी जहां मानसिक या शारीरिक तौर पर उस स्थिति से बाहर निकलने की कोशिश हो सके। 

anger management

4. समस्याओं को पहचानें-

खाली समय में अपनी समस्याओं को पहचानें। किसी को तेज़ आवाज़ से गुस्सा आता है, किसी को अपने बाल झड़ने की समस्या पर ही गुस्सा आ जाता है तो किसी को सामने वाले कि गलती पर ही आता है। अपनी समस्याओं को पहचानने की कोशिश करें कि सबसे ज्यादा गुस्सा किस बात पर आ रहा है। अगर आपको समझ नहीं आ रहा है तो इस बारे में अपने दोस्तों से या रिश्तेदारों से बात करें। किस कारण गुस्सा ज्यादा आ रहा है। 

इसे जरूर पढ़ें- बिग बॉस फेम काम्या पंजाबी ने एक बार फिर किया दुल्हन बनने का ऐलान

5. खुद को पिंच करें-

जी हां, ये सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा, लेकिन बिलकुल सच है। खुद को चिकोटी काटना आसान हो सकता है। ये मानसिक तनाव को रिलीज कर सकता है। इससे आपको आसानी होगी और आपका ध्यान किसी और तरफ चला जाएगा। ऐसा नहीं कि खुद को एकदम बहुत जोर से चिकोटी काटी जाए। थोड़े से में काम चल जाएगा। 

ये तरीके आपको गुस्सा कम करने में थोड़ी मदद कर सकते हैं।