आजकल के busy schedule में कोई नहीं चाहता कि वो shops की लंबी-लबी लाइनों में खड़ा हो। अगर आपके साथ आपके बच्चे हैं तो ये खरीदारी आपके लिये और भी ज्यादा मुश्किल हो जाती है। क्योंकि भीड़-भाड़ वाली shops में आप अपने products को खरीदेंगीं या फिर अपने बच्चों की care करेंगीं। इसके साथ-साथ आपको इन products की खरीदारी करते वक्त थोड़ा-सा alert भी रहना पड़ता है। जिसमें आपको product की क्वालिटी चैक से लेकर उसके price को ध्यान में रखना पड़ता है।

सबसे बड़ी बात होती है हजारों products की भीड़ में एक-एक करके उनकी expiry date को चैक करना है। जो सबसे ज्यादा time consuming होता है। अगर आप पहली बार अपने beauty products खरीदने जा रहीं हैं तो ये आपके लिये काफी मुश्किलों भरा होता है। क्योंकि आप इस बात से अनजान होतीं हैं कि आपको कौन-सा product लेना है? और कौन-सा product आपकी skin को सूट करेगा? लेकिन आज online shopping के आने से आपको इन सारी समस्याओं से कहीं ना कहीं छुटकारा भी मिला है।

Online shopping करते वक्त आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना होता है। कई बार online shopping आपके लिये थोड़ी tricky भी हो सकती है। जिसमें आपको नियमित रूप से product की quality चैक करना, आपको क्या खरीदना है?

कौन-सा beauty product आपकी skin के लिये ठीक रहेगा? आपको इन चीजों का हमेशा ध्यान रखना होता है। लेकिन कई बार आप मंहगे beauty product खरीद लेतीं हैं जिनकी quality भी अच्छी नहीं होती है। कई बार ये आपकी skin के लिये नुकसानदायक भी होते हैं।

आपकी इन्हीं समस्याओं को देखते हुऐ हमने मशहूर makeup artist और beauty expert प्रिया अग्रवाल से खास बात-चीत की, उन्होने हमे online shopping के बारे में कई महत्वपूर्ण बातें बतायीं।

केवल trusted और जानी-मानी वेबसाइट से करें शॉपिंग

Online shopping guide inside

आजकल online shopping के दौर में आपके सामने हजारों shopping websites हैं जो आपको असली product देने का वादा करतीं हैं। लेकिन वहीं इसके साथ ऐसी भी कई वेबसाइट्स हैं जो आपको नकली product देतीं हैं। Online shopping करते वक्त आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि आप किसी जानी-मानी वेबसाइट से शॉपिंग करें।

जो आपको सही और original product  देती हो।Shopping करते वक्त आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि जिस वेबसाइट से आप खरीदारी कर रहीं हैं वो ज्यादा-ज्यादा से ज्यादा branded product को बेचती हो। ऐसे में आपको नकलीproduct मिलने की संभावना कम रहती है।

हमेशा बड़े brand के beauty products ही खरीदें

Online shopping करते वक्त आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि आप जाने-माने बड़े brand के beauty product ही खरीदें। अगर आप लिपस्टिक खरीदना चाहतीं हैं तो आप एक बड़े brand की लिपस्टिक ही खरीदें जिससे आपको quality में किसी भी तरह का समझौता नहीं करना पड़ेगा। भले ही ये थोड़ी महंगी होगी लेकिन आपको इसकी बढ़िया quality मिलेगी।

Read more: चोकर से लेकर रानी हार तक, ये हैं भारत के सबसे खूबसूरत necklaces जिन्हें पहनकर आप लगेंगी एक bridal queen

वही product खरीदें जिसे आप पहले इस्तेमाल कर चुकीं हैं

Online shopping करते वक्त आपको इस बात को जरूर ध्यान में रखना है कि आप वही product खरीदें जिसे आप पहले इस्तेमाल कर चुकीं हैं। ऐसा करने से आपको उसकी कैमिकल कंपोजिशन पहले से ही मालूम होगी। जो आपकी skin के लिये नुकसानदायक नहीं होगा। अगर आप कोई ऐसा product खरीदतीं हैं जिसके बारे में आपको ज्यादा पता नहीं है, तो ये आपकी skin के लिये नुकसानदायक भी हो सकता है।

Products के trial के लिये हमेशा तैयार रहें

Online shopping guide inside

अगर आप एक लिपस्टिक या फाउंडेशन, eyeliner, moisturiser खरीदना चाहतीं हैं तो आपको इन्हें खरीदने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान में रखना चाहिये। सबसे पहले आपको अपने आस-पास के किसी भी स्टोर में जाकर उस products की अलग-अलग shades को note down कर लेना चाहिये।

इसके बाद अगर आप उसे सही दामों पर खरीदना चाहतीं हैं तो आप उसकी details के हिसाब से उसे online चैक कर सकतीं हैं। इसके अलावा आप वही product खरीदिये जिसका stock आपके पास खत्म हो गया है।

Read more: अब मंहगे eyeliners से लेकर face cleansers और toothpastes को कहिये अलविदा और इस्तेमाल कीजिये activated चारकोल

Products के दामों को हमेशा compare करें

किसी भी product की online shopping करते वक्त आपको उसे आंख बंद करके नहीं खरीदना चाहिये। Order करने से पहले आपको product के दामों को अलग-अलग वेबसाइट्स पर जाकर compare करना चाहिये। जिससे आपको ये beauty product सही दामों में मिले।

खरीदने से पहले return policy जान लें

अक्सर आप हड़-बड़ी में किसी beauty product को order कर देतीं हैं। कई बार जिसे आपको वापस भी करना होता है। ऐसे में आपको उस product की return policy के बारे में जानना जरूरी है। इसके साथ ही आपको product को receive करने से पहले उसकी seal को चैक कर लेना चाहिये। अगर आप cash on delivery का विकल्प चुनतीं हैं तो ये आपके लिये बेहतर होगा।

Read more: Reel से लेकर real life में भी fashion queen हैं वाणी कपूर