शॉवर कर्टेन हर बाथरूम के लिए एक एसेंशियल आइटम है। यह ना केवल आपके बाथरूम को बेहतर तरीके से डिवाइड करने में मददगार है, बल्कि यह आपके बाथरूम के लुक को भी पूरी तरह से बदलकर रख देते हैं। आमतौर पर, बाथरूम डेकोर पर हमारा ध्यान जाता ही नहीं है। इतना ही नहीं, बाथरूम को डेकोरेट करना इतना आसान भी नहीं है। ऐसे में अगर आप बाथरूम के लिए एक ब्यूटीफुल शॉवर कर्टेन खरीदती हैं तो आपका बाथरूम खुद ब खुद खूबसूरत दिखने लगता है। इतना ही नहीं, इसके बाद आपको बाथरूम सजाने के लिए अलग से मेहनत करने की भी कोई जरूरत महसूस नहीं होती है। 

चूंकि बाजार में कई तरह के शॉवर कर्टेन्स मिलते हैं, जिनमें आपको साइज से लेकर प्रिंट्स तक में कई वैरायटीज मिल जाती हैं। ऐसे में अपने बाथरूम के लिए एक सही शॉवर कर्टेन खरीदना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। खासतौर से, अगर आप पहली बार शॉवर कर्टेन खरीदने का मन बना रही हैं तो ऐसे में तो यह और भी अधिक कंफ्यूजिंग हो सकता है। तो चलिए आज हम आपकी इसी परेशानी को हल करने की कोशिश करते हैं और आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको सही शॉवर कर्टेन खरीदने में मदद करेंगे-

साइज करता है मैटर

size

जब शॉवर कर्टेन को खरीदने की बात होती है तो सबसे पहला और जरूरी स्टेप है कि आप इसे साइज पर ध्यान दें। यह काफी हद तक आपकी पसंद पर भी निर्भर करता है। मसलन, आप फ्लोर लेवल शॉवर कर्टेन खरीदना चाहती हैं या फिर फ्लोर से थोड़ा उपर कर्टेन लेना चाहती हैं। उसके आधार पर शॉवर कर्टेन के साइज को सलेक्ट करें। वैसे शॉवर कर्टेन का स्टैंडर्ड साइज 72" x 72" होता है। लेकिन आप अपने बाथरूम के साइज के अनुसार इसे कस्टम करवा सकती हैं। (इन 5 तरीकों से चुनें अपने घर के लिए बेस्ट पर्दे)

फैब्रिक पर करें फोकस

चूंकि इन दिनों मार्केट में शॉवर कर्टेन का एक वाइड रेंज मौजूद है, इसलिए आपको फैब्रिक पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए। शॉवर कर्टेन आमतौर पर पॉलिएस्टर, माइक्रोफाइबर या कॉटन ब्लेंड में आते हैं। शॉवर कर्टेन का फैब्रिक आपके बाथरूम के समग्र डिजाइन पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। हालांकि, शॉवर कर्टेन में आपके लिए सबसे आम फैब्रिक विनाइल या कॉटन हैं। अगर आप अपने बाथरूम को एक एलीगेंट तरीके से डेकोरेट करना चाहती हैं तो ऐसे में कॉटन फैब्रिक के शॉवर कर्टेन को सलेक्ट किया जा सकता है। वहीं अगर आप लो-कोस्ट व आसानी से मेटेंन किए जाने वाले शॉवर कर्टेन चुनना चाहती हैं तो ऐसे में आप विनाइल शॉवर कर्टेन को सलेक्ट कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- खरीदना चाहती हैं बंगाल की फेमस तांत की साड़ी तो ध्यान रखें ये खास बातें

सॉलिड हो या प्रिंट्स 

print curtain

शावर कर्टेन आमतौर पर सॉलिड या फिर पैटर्न लुक में आते हैं और आप उन्हें अपने बाथरूम के डेकोर के अनुसार चुन सकती हैं। सटल लुक के लिए आप एक सॉलिड शॉवर कर्टेन चुन सकती हैं। वहीं, अगर आप चाहती हैं कि आपका शॉवर कर्टेन बाथरूम डेकोर का फोकस प्वाइंटबने, तो ऐसे में आप पैटर्न वाले डिज़ाइन के साथ जाएं। वहीं, जब इसके प्रिंट की बात आती है, तो आप सुनिश्चित करें कि वह आपके घर के अन्य सजावट के साथ अच्छी तरह क्लब करें।

Recommended Video

रिंग्स भी हो खास

शावर कर्टेन को आमतौर पर रिंगों के माध्यम से लटकाया जाता है और यह आपके शावर कर्टेन में “बटन होल“ से फिसलती हैं। ऐसे में अगर आप अपने बाथरूम को एक यूनिक लुक देना चाहती हैं तो ऐसे में आप अपने बाथरूम की थीम या सजावट से मिलती हुई रिंग्स को सलेक्ट कर सकती हैं। इससे आपका शॉवर कर्टेन और भी अधिक खूबसूरत लगेंगे।

इसे ज़रूर पढ़ें- Bedroom Essentials: आराम और स्टाइल के लिए हर बेडरूम में होनी चाहिए ये 5 खास चीज़ें

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik