बंगाल की फेमस तांत साड़ी पहनना महिलाओं को काफी पसंद होता है। ज्यादातर महिलाएं कॉटन साड़ी और तांत साड़ी दोनों को एक समझती हैं, जबकि ऐसा नहीं है। दोनों में काफी अंतर होता है, दरअसल तांत साड़ी आमतौर पर कॉटन कपड़ों की ही बनी होती है, लेकिन इसका पल्लू और बॉर्डर काफी खूबसूरत तरीके से डेकोरेट किया जाता है। तांत साड़ी को फ्लोरल, पैस्ले और अन्य डिजाइन के साथ बुना जाता है, जो विभिन्न तरह के कलरफुल पैटर्न में मौजूद होती हैं। जब महिलाएं इसे पहनती हैं तो खूबसूरत लुक आता है। 

तांत साड़ी में कई वैरायटी होती हैं, जिसे खरीदते वक्त ध्यान में रखना चाहिए। अक्सर किसी खास ओकेशन पर बंगाली महिलाएं तांत की साड़ी जरूर पहनती हैं। पहनने में कंफर्टेबल होने के साथ-साथ इसका रखरखाव भी नॉर्मल तरीके से किया जा सकता है। वहीं अगर आप भी तांत साड़ी पहनना पसंद करती हैं और इसे खरीदना चाहती हैं तो कुछ बातों का खास ध्यान रखें

तांत साड़ी में होती हैं कई वैरायटी

wear tant sarees

तांत साड़ी में कई तरीके की वैरायटी होती है, जिसे क्षेत्रों के नामों पर रखा गया है। बंगाल में फुलिया, अतपुर, और धनिया खली जैसी तांत साड़ियां पॉपुलर हैं। यह सभी नाम अलग-अलग क्षेत्रों के हैं। तांत साड़ी (तांत साड़ी का ख्याल) में खास तरीके का पल्लू बनाया जाता है, जो आपकी खूबसूरती को बढ़ाता है। अगर आप तांत साड़ी खरीदने जाएं तो पल्लू का खास ध्यान रखें। अगर साड़ी का पल्लू खूबसूरत नहीं है और उसमें डिजाइन नहीं बनी हुई हैं तो यह देखने में बिल्कुल सिंपल लगेगी। तांत साड़ी की खूबसूरती ही उसके पल्लू और बॉर्डर पर आधरित होती है। ऐसे में खरीदते वक्त दोनों की डिजाइन्स को अच्छी तरह चेक करें।

इसे भी पढ़ें: परफेक्ट रनिंग शूज़ खरीदने के लिए ध्यान में रखें ये बातें

कपड़े की करें पहचान

तांत की साड़ी प्योर कॉटन या फिर सिल्क की होती है, ऐसे में जब आप खरीदने जाए तो फैब्रिक की जांच जरूर करें। तांत की साड़ी में प्रिंट की जगह जरी वर्क या फिर धागे से डिजाइन की जाती हैं। यही नहीं साड़ी का धागा हार्ड होता है और इसमें स्टार्च का उपयोग होता है। तांत की साड़ी अगर ओरिजनल है तो यह बिल्कुल सूती साड़ी की तरह जलेगी, लेकिन अगर यह मिक्स है तो जलाने पर प्लास्टिक की तरह पिघल जाएगी। मिक्स कॉटन तांत की साड़ी छूने के बाद भी पहचान में नहीं आती, ऐसे में जब आप उसे धोते हैं तब पता चलता है कि यह कॉटन नहीं है। अगर आपको असली कॉटन की पहचान करने में मुश्किलें आती हैं तो किसी ऐसे शख्स को लें जाएं जो कपड़े की पहचान आसानी से कर ले।

ओकेशन के हिसाब से खरीदें

style tips tant saree

तांत की साड़ी आप ओकेशन के हिसाब से ही चुनें। दरअसल इसमें कई वैरायटी होती हैं, जो अलग-अलग कलर और डिजाइन में मिलती हैं। कुछ सिंपल होती हैं तो कुछ खास ओकेशन के अनुसार डिजाइन की गई होती हैं। ऐसे में अगर आप तांत की साड़ी खरीदने जाएं तो पहले से यह क्लीयर कर दें, कि आपको इसे कब और कैसे पहनना है। इससे दुकानदार उसके अनुसार डिजाइन वाली साड़ियां ही आपको दिखाएगा। फेस्टिव सीजन में लोग फ्लोरल पैटर्न वाली साड़ी पहनना पसंद करते हैं। वहीं किसी शादी पार्टी के लिए तांत साड़ी पहनना चाहती हैं तो चौड़े गोल्डन बॉर्डर वाली साड़ियों को ही चुनें।

Recommended Video

अधिक महंगी नहीं होती हैं तांत की साड़ियां

तांत की साड़ी एक एलिगेंट लुक देती है। पहले यह बंगाली महिलाओं के बीच पॉपुलर हुआ करती थीं, लेकिन अब हर सुमदाय की महिलाएं इसे शौक से पहनती हैं। अधिकांश तांत की साड़ी कोलकाता के अन्य स्थानों से आती हैं। इसकी कीमत डिजाइन और फैब्रिक पर आधारित होती है। पांच सौ से शुरू होकर इस साड़ी की कीमत कई हजार तक जाती है। हालांकि दो हजार के अंदर आपको अच्छी तांत की साड़ी मिल जाएगी। ऐसे में आप तांत साड़ी कोलकाता के बजाय किसी अन्य स्थान से खरीद रही हैं तो आपको मोल भाव करना आना चाहिए। तभी आप बजट में अच्छी तांत की साड़ी ले पाएंगी।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली के इन सस्ते मार्केट से खरीदेंगी साड़ियां तो डिज़ाइनर साड़ियों को जाएंगी भूल

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह हैं उपलब्ध

order tant saree

अब देशभर में तांत साड़ियों की डिमांड बढ़ गई है, ऐसे में यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह उपलब्ध हैं। कई महिलाओं को ऐसा लगता है कि यह सिर्फ कोलकाता में ही अच्छी मिलती हैं, जबकि ऐसा नहीं है। आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कहीं भी खरीद सकती हैं। यही नहीं इन दिनों साड़ी स्टोर पर भी आपको यह आसानी से मिल जाती हैं। इसके अलावा आप ऑर्डर देकर भी तांत की साड़ी खरीद सकती हैं।

अगर आप भी तांत की साड़ी खरीदने जा रही हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।