भारत के एक पॉपुलर स्कीइंग डेस्टिनेशन के रूप में जाना जाने वाला गुलमर्ग उन लोगों के लिए पॉपुलर प्लेस है, जिन्हें एडवेंचर्स एक्टिविटी करना पसंद है। गुलमर्ग में खाने-पीने से लेकर घूमने-फिरने का अपना एक ही मजा है। लेकिन अगर आप गुलमर्ग में हैं तो ऐसे में आप यहां पर शॉपिंग का भी एक अलग एक्सपीरियंस ले सकते हैं। यहां पर आपको ऐसी कई चीजें देखने को मिल जाएंगी, जो आपने शायद कहीं और नहीं देखी होंगी।

गुलमर्ग में आप ट्रेडिशनल क्लॉथ्स से लेकर स्टॉल, स्थानीय रूप से बने हस्तशिल्प और स्थानीय प्रॉडक्ट मिल जाएंगे। इन्हें आप स्टॉल्स से लेकर दुकानों पर खरीद सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे प्लेसेस के बारे में बता रहे हैं, जहां पर आप गुलमर्ग में रहते हुए शॉपिंग कर सकते हैं और कुछ बेहतरीन चीजें खरीद सकते हैं-

मिस्टर खान टेलर शॉप

गुलमर्ग की मस्जिद के पास एक पुराने कपड़े की दुकान है, जिसे मिस्टर खान टेलर शॉप के नाम से जाना जाता है। इस शॉप में आपको हाई क्वालिटी वाले फ़िरान मिलते हैं, जो शॉप के टेलर द्वारा सावधानीपूर्वक सिले जाते हैं। दुकान में कपड़ों का काफी बड़ा कलेक्शन है। इसलिए, यदि आपको कश्मीरी पारंपरिक वस्तुओं के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो हो सकता है कि आपको वहां पर अपने लिए कपड़े खरीदने में थोड़ी समस्या हो। हालांकि, आपको किसी भी चीज़ के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि दुकान का मालिक आपको एक परफेक्ट आउटफिट खरीदने में आपकी मदद करेगा।

gulmarg and shopping places

इसे जरूर पढ़ें- चांदनी चौक के अलावा दिल्ली के इन बाजारों से करें शादी की शॉपिंग

द मेन मार्केट

द मेन मार्केट को कश्मीर का गुलमर्ग शॉपिंग हब के रूप में जाना जाता है। यहां पर सौ से अधिक दुकानें और स्टोर हैं। इसलिए, आप जो भी चाहते हैं, आप यहां लगभग सब कुछ पा सकते हैं। शहर के बीचोबीच स्थित, मेन मार्केट पूरे सप्ताह लगता है। आप यहां पर कपड़ों की वस्तुओं के अलावा, टी वेंडर्स भी यहां पर पा सकते हैं। हालांकि, अगर आप यहां पर ताजे फल प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको सुबह जल्दी आना होगा।

लद्दाख आर्ट पैलेस 

हाईलैंड पार्क कॉम्प्लेक्स के अंदर स्थित, लद्दाख आर्ट पैलेस को गुलमर्ग में खरीदारी करने के सबसे अच्छे स्थानों में से एक माना जाता है। यहां, आप हाथ से तैयार की गई वस्तुएं, प्राचीन वस्तुएं और गहने जैसी विभिन्न वस्तुएं पा सकते हैं। वहीं, अगर आप गुलमर्ग से एक बेहतरीन कालीन खरीदना चाहते हैं तो आप उन्हें इस स्टोर से खरीद सकते हैं। इसके अलावा, स्टोर में कपड़ों व ड्रेसेस का भी एक छोटा कलेक्शन है। तो ऐसे में लद्दाख आर्ट पैलेस में जाकर आप अपनी पसंद की किसी भी आइटम को यहां पर खरीद सकते हैं।

shopping in gulmarg

टॉप चॉइस 

शहर के प्रसिद्ध गोंडोला मार्केट में स्थित, टॉप चॉइस सचमुच अपने कस्टमर्स को कालीन और शॉल के बेस्ट विकल्प प्रदान करता है। कपड़ों की वस्तुओं के अलावा, यहां पर विभिन्न कलाकृतियां भी आपको यहां पर मिल जाएंगी, जिन्हें आप निशानी के रूप में अपने घर ले जा सकते हैं। यहां पर आपको हर चीज के उपर प्राइस टैग लगा हुआ दिख जाएगा और इसलिए, अन्य दुकानों के विपरीत, आपको अपना समय यहां बारगेनिंग करने में नहीं लगाना पड़ेगा।

इसे जरूर पढ़ें- हैदराबाद के इन होलसेल क्लॉथ मार्केट से खरीदें बेहद सस्ते में कपड़ा 

Recommended Video

फैज़ शॉल 

अरग आप गुलमर्ग से विश्व प्रसिद्ध कश्मीरी शॉल खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो ऐसे में आपको फ़ैज़ शॉल का दौरा अवश्य करना चाहिए। स्टोर में आपको सिल्क व वूल सहित कई मैटीयिरल से बने शॉल आसानी से मिल जाएंगे। इसके अलावा, आप विभिन्न प्रकार के कलर्स में से भी शॉल को भी चुन सकते हैं। शॉल के अलावा, आप इस स्टोर में लिनन प्रॉडक्ट और हाई क्वालिटी वाले कालीन भी खरीद सकते हैं। यह भी एक वजह है, जो इस जगह को गुलमर्ग में स्ट्रीट शॉपिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ में से एक बनाता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- treebo, traveltriangle, kashmirheliski, travelplaceindia