विंटर वेडिंग सीजन आते ही हमारे पास ढेरों इंविटेशन आ जाते हैं। जाहिर है, आप सभी शादियों में नहीं जाती होंगी मगर कुछ फंक्‍शन में आप जरूर हिस्‍सा लेती होंगी। इस दौरान जो साड़ी लवर महिलाएं हैं उन्हें एक विकट समस्या का सामना करना पड़ता है। समस्या यह है कि साड़ी में ठंड न लगे, इसके लिए क्या किया जाए? 

ऐसे में शॉल या स्वेटर ही सबसे बड़ा सहारा नजर आते हैं, मगर इन दोनों से ही साड़ी की सारी शोभा खत्म हो जाती है। लेकिन आप कुछ स्‍टाइलिंग टिप्‍स को ध्‍यान में रखती हैं, तो साड़ी पर शॉल को कैरी करके भी ग्‍लैमरस लुक पा सकती हैं। चलिए आज हम आपको साड़ी पर शॉल कैरी करने के कुछ बेहतरीन अंदाज दिखाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- एंब्रॉयडरी वाली साड़ी पहनते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

ideas  to  style  saree  in  winte

प्लेन साड़ी पर शॉल कैसे कैरी करें? 

यह तस्‍वीर एक्टर राजकुमार राव और एक्ट्रेस पत्रलेखा की शादी की है। पत्रलेखा ने अपने वेडिंग रिसेप्‍शन पर फैशन डिजाइनर सब्‍यसाची मुखर्जी द्वारा डिजाइन की हुई सिंपल क्रीम कलर की सिल्‍क साड़ी पहनी थी। इस साड़ी पर पत्रलेखा ने पश्मीना शॉल  कैरी किया था। आपको अगर यह सिंपल शॉल ऑन साड़ी लुक पसंद आया हो तो आप भी इसे रीक्रिएट कर सकती हैं। इसके लिए कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। 

  • साड़ी अगर लाइट है तो आप ब्राइट कलर का शॉल ही कैरी करें। 
  • अगर शॉल में कढ़ाई है तो आपको उसे ओपन करके शोल्‍डर पर फॉल स्टाइल में कैरी करना चाहिए। 
  • अगर आपका शॉल प्लान है और साड़ी में हैवी वर्क है तो आप शोल्‍डर प्‍लेट्स की दूसरी ओर कंधे पर शॉल को ओपन करके या फिर दुपट्टे की तरह फोल्ड करके पहन सकती हैं। 
 
shwal  draping  ideas

मफलर स्टाइल शॉल कैसे करें ड्रेप? 

इस तस्‍वीर में मॉडल को देख कर आपको यह तो अंदाजा लग ही गया होगा कि आपको साड़ी पर मफलर स्टाइल शॉल को कैसे कैरी करना है। मगर इस तरह से शॉल को ड्रेप करने के लिए आपको कुछ स्टाइलिंग टिप्स को जरूर ध्यान में रखना चाहिए। 

  • अगर आप मफलर स्टाइल शॉल को ड्रेप कर रही हैं, तो गले में नेकलेस न पहने। यदि आपने गले में नेकलेस पहना है तो इस स्टाइल को न अपनाएं। 
  • मफलर स्टाइल शॉल कैरी करने के लिए आपको लाइटवेट शॉल की जरूरत पड़ेगी, अगर शॉल हैवी है तो उसे गले में मफलर स्टाइल डालने पर वह अजीब भी लगेगा और उसे कैरी करना भी मुश्किल होगा। 
  • मार्केट में आपको डिजाइनर शॉल मिल जाएंगे, जिन्हें आप मफलर स्टाइल गले में ड्रेप कर सकती हैं। इस तरह से शॉल को कैरी करना हैवी वर्क वाली साड़ी पर बेस्‍ट रहता है। 
steps  to  wear  shwal  on  saree

जब साड़ी और शॉल दोनों हों डिजाइनर तो क्या करें? 

आप डिजाइनर साड़ी के ऊपर डिजाइनर शॉल भी पहन सकती हैं। मगर इस दौरान आपको ध्यान रखना होगा कि न तो साड़ी की शोभा कम हो और न ही शॉल का लुक खराब हो। इसके लिए आप इन स्टाइल टिप्‍स को आजमा सकती हैं। 

  • डिजाइनर साड़ी में अगर शोल्‍डर प्‍लेट्स बनाई हैं, तो आप दूसरे कंधे पर शॉल की प्‍लेट्स बना कर उसको आगे की ओर ड्रेप करें और पिनअप कर लें। 
  • कोशिश करें कि शॉल में जितनी हो सके पतली प्‍लेट्स बनाएं और शॉल के दूसरे पार्ट को फॉल स्‍टाइल में शोल्‍डर प्‍लेट्स पर डाल लें। 
  • इस तरह देखा जाए तो आपके शॉल और साड़ी दोनों की डिजाइन अच्छे से फ्लॉन्‍ट होगी और साड़ी पर शॉल को ड्रेप करने का एक नया अंदाज भी आपको मिल जाएगा। 

अगर फैशन से जुड़ी यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: fabja, yourdesignerwear/ Pinterest