दुनियाभर में अलग-अलग आउटफिट को बनाने के लिए विभिन्न तरह के फैब्रिक का इस्तेमाल किया जाता है। अमूमन फैब्रिक की कीमत और उस पर किए गए काम के आधार पर किसी भी ड्रेस की कीमत तय होती है। हालांकि, अधिकतर मार्केट में आपको स्टिच्ड कपड़े काफी महंगे मिलते हैं। ऐसे में अगर बिना सिला हुआ कपड़ा खरीदकर उसे स्टिच करवाया जाए तो वह अपेक्षाकृत सस्ता पड़ता है और इस तरह आप मनचाहे तरीके से कपड़ों को स्टाइल करवा सकती हैं।

हालांकि, अगर आप कई अलग-अलग फैब्रिक्स को बेहद सस्ते दामों में खरीदना चाहती हैं तो ऐसे में आपको हैदराबाद के बाजारों को एक्सप्लोर करना चाहिए। दरअसल, हैदराबाद की कई ऐसी मार्केट हैं, जहां पर आपको आपको कश्मीर से कांचीपुरम और बनारस से बेगम बाज़ार तक, पूरे देश के फैब्रिक बेहद ही कम दाम पर बेहद आसानी से मिल जाएंगे।  तो चलिए आज इस लेख में हम आपको हैदराबाद की कुछ बेहतरीन होलसेल क्लॉथ मार्केट के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए-

मदीना मार्केट

madina market shopping

मदीना मार्केट की गिनती हैदराबाद की सबसे बेहतरीन मार्केट में होती है। इस बाजार में आपको सभी प्रकार की ड्रेस मैटीरियल, ड्रेस और साड़ी आदि मिल जाएंगी। इतना ही नहीं, यह से आप अपहोल्सटरी मैटीरियल जैसे डबल बेड के कवर आदि भी बेहद किफायती दाम पर खरीद सकती है। यहां पर आप बेहतरीन कपड़ा खरीदने से लेकर ऐतिहासिक चारमीनार का दौरान करने और सबसे खूबसूरत चूड़ियों के लिए फेमस लाड बाजार में भी अवश्य जाएं।

इसे भी पढ़ें:चंडीगढ़ में शॉपिंग करने के लिए एक्सप्लोर करें यह प्लेसेस

बेगम बाजार

begam bajar shopping

निजाम अली खान निजामुल मुल्क की पत्नी हमदा बेगम के नाम पर बेगम बाजार 150 से अधिक वर्षों से अस्तित्व में है। यह हैदराबाद का कपड़ों से लेकर नट्स और मसालों सहित कई उत्पादों के लिए सदियों पुराना खुदरा और थोक बाजार है। अगर आप बेहद सस्ते दाम पर कपड़ों के अलावा घरेलू सामान, बर्तन, कॉस्मेटिक्स व अन्य जरूरत का सामान खरीदना चाहती हैं तो आपको एक बार बेगम बाजार का दौरा अवश्य करना चाहिए। यकीन मानिए, यह बाजार आपको निराश नहीं करेगा। बेगम बाजार हैदराबाद के ऐतिहासिक चारमीनार और उस्मानिया जनरल अस्पताल के करीब है और हैदराबाद में बहुत अधिक फेमस है।(हैदराबाद के बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस )

सुल्तान बाजार

sultan market shopping

अगर आप हैदराबाद में हैं तो आपको एक बार सुल्तान बाजार का दौरा अवश्य करना चाहिए। यह एक ऐसी जगह है, जहां पर आप कई बेहतरीन आइटम्स को काफी कम कीमत पर खरीद सकती हैं। जब आप इस मार्केट में जाएंगी तो पाएंगी कि ज्यादातर सामान सड़क के किनारे बेचा जा रहा है, और कुछ सड़क पर लगी दुकानों में बेचा जा रहा है। इस मार्केट में घूमने और बेहतरीन शॉपिंग करने के लिए आपको अलग से अपना एक दिन निकालना होगा। वैसे आप यहां पर कपड़ों के अलावा, फुटवियर, हैंडबैग, तकिए के कवर और घर की सजावट की वस्तुओं को भी खरीद सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:जा रही हैं अहमदाबाद तो इन जगहों से जरूर करें सस्‍ती और अच्‍छी शॉपिंग

Recommended Video


चूड़ी बाजार

हो सकता है कि आप सोच रही हों कि क्लॉथ मार्केट में चूड़ी बाजार। यकीनन हैदराबाद के चूड़ी बाजार में आपको विभिन्न किस्मों की चूड़ियां काफी सस्ते दाम पर मिल जाएंगी। लेकिन यह स्थान सिर्फ तरह-तरह की रंग-बिरंगी चूड़ियों के लिए ही फेमस नहीं है, बल्कि यह बाजार कपड़े के लिए भी प्रसिद्ध है। हालांकि, यहां पर आपको हर किस्म का कपड़ा नहीं मिलेगा। बल्कि आप यहां पर ट्रेडिशनल और हैवी एंबेलिश्ड खरा दुपट्टे से लेकर सिल्क की कई बेहतरीन साड़ियां यहां पर खरीद सकती हैं। (भारत में मशहूर चूड़ी बाजार)

शिल्पाराम

shilpram market

शिल्पाराम क्राफ्ट्स विलेज हैदराबाद में एक ऐसी जगह है, जहां आप शॉपिंग का एक अनोखा एक्सपीरियंस कर सकती हैं। यह स्थान मुख्य से हैंडीक्राफ्ट आइटम्स के लिए फेमस है। यहां पर आपको विभिन्न राज्यों में बने हैंडीक्राफ्ट ड्रेस मैटीरियल्स से लेकर साड़ियां आदि बेहद आसानी से मिल जाएंगे। शिल्पाराम में आप एंब्रायडिड कपड़ों से लेकर घर के लिए बेहतरीन अपहोल्सटरी आइटम काफी अच्छे दाम में खरीद सकती हैं, बस आपके शॉपिंग स्किल्स थोड़े शॉर्प होने चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- treebo, holidify, hyderabadtourism