शॉपिंग करने के शौकीन लगभग सभी होते हैं खासकर महिलाएं तो शॉपिंग करने के लिए बहुत उत्सुक रहती हैं। कुछ महिलाएं सस्ते रेडीमेड कपड़े, तो कुछ महिलाएं अन स्टिच कपड़ों की तलाश में रहती हैं कि वह कहां से खरीदें। तो ले़डिज, रेडीमेड कपड़ों की शॉपिंग के लिए या अन स्टिच कपड़ों को खरीदने के लिए अब आपको परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको सीलमपुर मार्केट और उसके आसपास के ऐसे कुछ शॉपिंग एरिया के बारे में बताने वाले हैं जहां आप हर तरह का सामान, चाहे वह डुप्लिकेट लहंगा हो, या फिर ज्वेलरी, तमाम मसाले हों या फिर घर की  सजावट या साजो-सज्जा का सामान आदि सब कुछ सस्ते और होलसेल रेट में खरीद सकती हैं।

इसके लिए आपको सीलमपुर मार्केट थोड़ा घूमना पड़ेगा तभी आप स्ट्रीट शॉपिंग का भी लुत्फ उठा सकेंगे। तो चलिए, जानते हैं दिल्ली के सीलमपुर मार्केट के बारे में।

अन स्टिच और रेडीमेड कपड़ों के लिए बेस्ट ऑप्शन 

seelampur market ]

आपको रेडीमेड कपड़ों की शॉपिंग के लिए या अन स्टिच कपड़ों के लिए दिल्ली में कई सारे मार्केट के बारे में पता होगा लेकिन क्या आपको सीलमपुर मार्केट के बारे में पता है? जहां शॉपिंग करने के लिए बहुत सारी वैरायटी उपलब्ध है, वो भी बहुत सस्ते या किफायती दामों पर। अगर आपको रॉ फेब्रिक चाहिए या फिर आप डिजाइनर कपड़ों के लिए मीटर के हिसाब से फैब्रिक खरीदना चाहती हैं, तो यह सब आपको सीलमपुर मार्केट के शांति मोहल्ला या पुराने सीलमपुर में आसानी से मिल जाएगा। 

इसके अलावा, यहां आपको थानों से मीटर में काटकर कॉटन के प्रिंटेड फैब्रिक से लेकर नेट का फैब्रिक, सिल्क फैब्रिक, क्रेप फैब्रिक, वेलवेट का डिजाइनर कपड़ा तक सब मिलेगा। साथ ही, यहां आपको रेडीमेड कपड़ो की भी कई वैरायटी मिलेंगी। चाहे वह बच्चों के रेडीमेड कपड़े हों या फिर बड़ों के। महिलाओं के लिए यहां नॉर्मल कपड़ों से लेकर शादी के लिए भी कई आउटफिट मौजूद हैं।  

कपड़ों के अलावा ज्वेलरी भी मिलेगी 

seelampur wholesale market

सीलमपुर मार्केट में आपको अन स्टिच और रेडीमेड कपड़ों के अलावा, ज्वेलरी भी आसानी से मिल जाएगी क्योंकि यहां गोल्ड से लेकर आर्टिफिशियल ज्वेलरी की कई दुकानें हैं। जहां आपको सस्ते दामों पर लगभग हर क्वालिटी की आर्टिफिशियल ज्वेलरी मिल जाएगी। इसके अलावा, यहां आपको महिलाओं के कपड़ों पर लगाने के लिए साज सज्जा का भी सामान आसानी से मिल जाएगा जैसे बटन, मोती, बेल आदि। 

फुटवियर की भी कई वैरायटी 

shop of footwear

कपड़े और ज्वेलरी के अलावा, आपको यहां फुटवियर की भी कई वैरायटी आसानी से मिल जाएंगी क्योंकि यहां आपको बच्चों से लेकर महिलाओं, लड़कों आदि सभी के लिए जूते- चप्पल आसानी से मिल जाएंगे। अगर आपने यहां से कपड़े खरीदे हैं, तो आप यहीं से मैचिंग की फुट वियर खरीद सकती हैं। 

खाने-पीने के अनेक ऑप्शन

footwear shop in seelampur

शॉपिंग के अलावा, सीलमपुर मार्केट में आपको कई खाने-पीने की भी वैरायटी मिल जाएंगी। अगर आपको शॉपिंग करते समय भूख लगने लगे, तो आप यहां के मशहूर अग्रवाल कॉर्नर या माहेश्वरी की आलू-टिक्की का भी मजा ले सकती हैं। इसके अलावा, यहां नॉनवेज, वेज की भी कई स्वादिष्ट डिशों का भी लुफ्त उठा सकती हैं।   

अन्य विकल्प 

इसके अलावा, अगर आप सीलमपुर मार्केट की तरफ शॉपिंग करने गई हैं, तो आप यहां से मौजपुर या फिर ब्रह्मपुरी के होलसेल मार्केट में भी घूम सकती हैं। जहां आपको बहुत सस्ती कीमत पर (इलेक्ट्रॉनिक) सामान उपलब्ध हो जाएगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें-Wholesale मार्केट के लिए बेस्ट ऑप्शन हैं दिल्ली के ये शॉपिंग एरिया

हफ्ता बाजार लगने का समय और दिन

अगर आप सीलमपुर मार्केट में आने का प्लान बना रही हैं, तो गुरुवार के दिन आएं क्योंकि इस दिन सीलमपुर मार्केट में बहुत सस्ते दामों पर सामान मिलता है। साथ ही, इस दिन बाजार में बहुत भीड़ होती है क्योंकि गुरुवार को हफ्ते में एक बार स्पेशल बाजार लगता है।

इसके अलावा, अगर आपको सामान्य कीमत पर सामान खरीदना है, तो किसी भी दिन सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक कभी भी आ सकती हैं। वहीं दूसरी ओर, सीलमपुर के पास शांति मोहल्ला मार्केट की मार्केट भी सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक खुलता है और ध्यान रखें कि ये मार्केट सोमवार के दिन बंद रहती है।

Recommended Video

कैसे पहुंचे सीलमपुर मार्केट

seelampur metro

सीलमपुर मार्केट आने के लिए आपको मेट्रो लेनी होगी क्योंकि मार्केट का नजदीकी स्टेशन सीलमपुर ही है। मेट्रो स्टेशन से पैदल मार्केट आने के लिए आपको रोड क्रॉस करना होगा और कुछ ही दूर चलने के बाद आपको मार्केट नजर आने लगेगा। वर्ना आप स्टेशन से रिक्शा भी कर सकती हैं।

इसके अलावा, अगर आप बस से आ रही हैं, तो आप सीलमपुर बस स्टैंड पर उतर सकती हैं, जहां से मार्केट बहुत पास है।

इसे ज़रूर पढ़ें-दिल्ली के ओल्ड सदर बाजार में हैं ये 6 शानदार शॉपिंग एरिया, लॉकडाउन के बाद आप भी जाएं

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik