रंग-बिरंगी गलियां, लोगों की भीड़, चारों ओर खाने की खुशबू, हॉर्न बजाते संकरी गलियों में रिक्शेवाले, और एक बड़ा सा बाजार , यह दिल्ली का दिल, पुरानी दिल्ली या दिल्ली 6। इसे फूड हेवन के नाम से भी जाना जाता है। पुरानी दिल्ली के सदर बाजार में आपको वह सब कुछ मिलेगा, जिसका आपने सपना देखा हो और वो भी कम कीमतों में।  17वीं सदी का यह विशाल आर्टिफैक्ट आज सबसे बड़े थोक बाजार के रूप में जाना जाता है। चाहे सब्यासाची का डुप्लिकेट लहंगा हो, या फिर एक से बढ़िया एक जूलरी। तमाम मसाले हों या फिर घर की साजों सज्जा का सामान,  किताबें, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि सब कुछ आपको सदर बाजा में मिलेगा। इस बाजार में ऐसे अलग-अलग एरिया बंटे हैं, जहां आप मसालों से लेकर, कपड़े और किताबे तक पा सकती हैं। आइए जानें सदर बाजार के ऐसे ही कुछ शॉपिंग एरिया के बारे में।

स्वदेशी मार्केट

swadeshi market

स्वदेशी बाजार की चहल-पहल वाली सड़क आपको आर्टिफिशियल गहने, फैंसी उपहार की वस्तुएं, घरेलू चीजें आदि बेचने वाली दुकानों तक पहुंचाती है। इस होलसेल मार्केट में आपको एक से बढ़कर एक आइट्म मिलेंगे, जिन्हें आप अपने लिए या फिर तोहफे के रूप में दूसरों को देने के लिए खरीद सकती हैं। टॉयलटरीज, किचन के डिब्बे, डेकोर का सामान खरीदना चाहें, तो आप इस बाजार में आ सकती हैं। इसके अलावा यहां टिंबर बाजार भी जहां आप बढ़िया फर्नीचर भी देख और खरीद सकती हैं। कमाल की बात यह है कि सारा सामान आपको कम कीमतों में उपलब्ध होगा।

निकटतम मेट्रो स्टेशन - कश्मीरी गेट

खड़ी बावली

spices market old bazar

अगर इस बाजार में घुसते ही असली मसालों की महक आपके होश उड़ा रही है, तो समझ जाइए कि आप एशिया के सबसे बड़े थोक मसाला बाजार में पहुंच चुकी हैं। भारत के सभी हिस्सों में रह रहे लोगों के लिए यह एक ट्रेड सेंटर है। ऑथेंटिक मसालों से लेकर नट्स और हर तरह के मसाले आपको ओल्ड सदर बाजार में मिलेंगे। खास बात यह है कि यह आम जगहों से कम कीमतों और होलसेल कीमतों पर मिल जाते हैं।

निकटतम मेट्रो स्टेशन - चांदनी चौक

इसे भी पढ़ें :बनारस में शॉपिंग के लिए बेस्ट हैं ये जगहें, खरीद सकती हैं कई किफायती चीजें

भगीरथ पैलेस

bhagirathi palace

इलेक्ट्रॉनिक और बिजली के सामानों के लिए एशिया का एक और सबसे बड़े बाजारों में से एक है भगीरथ पैलेस। अपने घर को सुंदर बनाने के लिए तमाम लाइटिंग की चीजें आपको आसानी से यहां मिलेंगी। दीवाली के दौरान लैंप्स, दीए, गार्डन लाइट, विंटेज लैप्स के लिए इधर-उधर भटकने से बेहतर है आप यहां आइए। भगीरथ पैलेस आपकी सभी इलेक्ट्रॉनिक जरूरतों के लिए एक आदर्श जगह है। अपने घर को रोशनी से सजाना चाहती हैं? सीधे भगीरथ पैलेस में जाएं और सस्ती कीमत पर अपने लिए सही प्रोडक्ट चुनें।

निकटतम मेट्रो स्टेशन - चांदनी चौक या लाल किला

इसे भी पढ़ें :शादी की शोपिंग से पहले जान लें चांदनी चौक कि किस मार्केट में क्या मिलता है

Recommended Video

दरियागंज

books in dariyaganj

किताबी कीड़ों को जहां किताब दिख जाए, वो उस तरफ भागते हैं। मैं भी खुद किताबों के लिए कहीं तक भी जा सकती हूं। अगर आप भी किताबों के पीछे इतने पागल हैं, तो सोचिए आपका काम इस बाजार में पूरा होगया। दरियागंज में हर रविवार को किताबों का मेला लगता है, जहां आप बहुत कम कीमतों पर किताबें खरीद सकती हैं। हर रविवार को दरियागंज के वॉकवे में विक्रेता कई उपन्यास, किताबें आदि केवल 30 रुपये में बेचते भी नजर आएंगे। यहां तक कि 99 रुपये प्रति किलो के सस्ते दामों पर किताबें यहां खरीदी जा सकती हैं। अविश्वसनीय, है ना? तो बस लॉकडाउन की स्थिति में सुधार होते ही, आप भी अपना झोला उठाइए और निकल जाइएगा दरियागंज की तरफ और खरीद लाएं अपने लिए ढेर सारी किताबें।

निकटतम मेट्रो स्टेशन - दिल्ली गेट


नई सड़क

nai sadak stationery market

यह जगह सदर बाजार दिल्ली के सबसे सस्ते स्टेशनरी बाजारों में से एक है। रंगीन और प्यारी स्टेशनरी वस्तुओं से भरपूर, नई सड़क में टहलना आपको सस्ते दामों में बहुत कुछ पाने में मदद कर सकता है। भारत में सबसे बड़े पाठ्यपुस्तकों के बाजारों में से एक के रूप में जाना जाता है, सड़क पर आमतौर पर छात्रों की भीड़ होती है और आप भी समझ सकती हैं कि क्यों! अगर इस दौरान आप थक जाएं, तो पास में ही श्री श्याम स्वीट्स में बैठकर रिफ्रेशिंग लस्सी का आनंद उठा सकती हैं। 

निकटतम मेट्रो स्टेशन - आप चावड़ी बाजार से नई सड़क तक पैदल जा सकती हैं या चांदनी चौक से रिक्शा ले सकती हैं।

चावड़ी बाजार

chawdi bazar sadar bazar

एक समय में चावड़ी बाजार, तांबे और पीतल के बर्तनों के लिए लोकप्रिय था। लेकिन आज यह जगह फैंसी वेडिंग कार्ड्स छापने के लिए फेमस है। मिनिमलिस्ट से लेकर अल्ट्रा-फैंसी कार्ड तक, इस बाजार में हर रेंज में विकल्प हैं। इतना ही नहीं यहां आपको सभी प्रकार की सैनिटरी फिटिंग वाली दुकानें भी मिलेंगी। इसी से जुड़े हैं नई सड़क और चांदनी चौक। अगर आप शादी के लहंगे या फैंसी आउटफिट्स देखना चाहती हैं, तो चांदनी चौक जा सकती हैं।

निकटतम मेट्रो स्टेशन- चावड़ी बाजार

अगर आपको इन बाजारों के बारे में जानकर अच्छा लगा हो, तो हमारे फेसबुक पेज पर कमेंट करके जरूर बताएं। साथ ही ऐसे और अन्य रोचक आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit : Freepik & unsplash images