चाहें घर नया बना हो, या किसी घर में शिफ्ट हुए है या फिर रेनोवेशन किया है। सबसे पहले दिमाग में यही आता कि घर की चीजें कहां से ली जाएंगी। अच्छी और यूनीक फर्नीचर के लिए आप बाजारों के चक्कर लगाती हैं। अपने घर के लिए आप हमेशा ऐसा कुछ लाने की कोशिश करती हैं, जो जुदा हो और आपके रिश्तेदारों और दोस्तों के घर पर न हो। और ऐसी चीजें आपको सिर्फ विंटेज स्टोर में या फ्ली मार्केट में मिलती हैं। इतना ही नहीं कभी -कभी यह आइटम्स कम कीमतों पर भी आपको मिल जाते हैं। ऐसे ही कुछ आइटम्स को आपको इन्ही विंटेज स्टोर से खरीदना चाहिए। मगर क्यों आइए जानें।

लाइटिंग बल्ब या लैंप्स

lighting vintage

अपने घर के लिए लाइटिंग लैंप्स और यूनीक बल्ब आदि चुनना सबसे महत्वपूर्ण होता है। इससे आपके घर में एक अलग रौनक लगती है। अगर लाइटिंग यूनिक हो तो वह कमरे में अलग एसेंस डालती है। इसलिए अपने घर के लिए लाइटिंग्स चुनने के लिए इन विंटेज स्टोर्स या फिर फ्ली मार्केट का रुख जरूर करें। यहां आपको एक से बढ़कर एक विंटेज, क्लासी, एजी, और यूनीक लाइटिंग ऑप्शन मिल सकते हैं। अगर आप बंजारा मार्केट गई होंगी तो वहां भी ऐसे कई सुंदर विकल्प आपको मिल सकते हैं। विंटेजल लाइटिंग खरीदते समय यह ध्यान दें कि आप ज्यादा वोल्टेज वाले बल्ब न खरीदें। 100 वॉट और उससे ऊपर के बल्ब लेने से बचें क्योंकि यह जल्दी शॉर्ट  हो सकते हैं।

लेदर सीटिंग्स

leather seatings home

अब घर के लिविंग रूम में एक बड़ा सा लेदर का सोफा हो, तो लिविंग रूम और अच्छा दिखता है। ऐसे में अगर आप लेदर सीटिंग्स को चुन रही हैं, तो उसके लिए भी एक बार ऐसे मार्केट्स में जा सकती हैं। हां, यहां आपको एकदम फ्रेश न्यू सोफा तो नहीं मिलेगा, मगर आप इन्हें काफी कम और किफायती कीमतों में खरीद सकती हैं। लेकिन ऐसे बाजारों और विंटेज स्टोर से ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले यह जरूर सोच लें कि आप किस तरह का स्टाइल देख रही हैं, किस ब्रैंड को पसंद करती है और मटेरियल कैसा चाहिए। साथ ही यह भी ध्यान दें कि जो लेदर सोफा आप खरीद रही हैं, वो ओरिजनल हो या फिर किसी विंटेज लेदर को यूज करके बना हो, इससे आपको वो यूनीक डिस्ट्रेस्ड लुक भी मिलेगा जो काफी चलन में है।

इसे भी पढ़ें :आर्टिफिशियल ज्‍वेलरी पहनने की हैं शौकीन तो दिल्‍ली की ये मार्केट हैं बेस्‍ट ऑप्‍शन

Upholstered फर्नीचर

upholstered furniture

घर में नॉर्मल कुर्सियां तो सबके होती हैं, लेकिन आप थोड़ा अलग प्रोयग कर सकती हैं। अपने लिविंग रूम में सीटिंग एरिया में कुछ कुशन्ड या upholstered फर्नीचर से सजा सकती हैं। यह आम से काफी अलग है। कमरे के लुक को एक मॉर्डन वाइब देते हैं। विंटेज अपहोल्स्ट्री का चार्म कुछ इस तरह कहानी बयां करता है, जैसे लकड़ी और मेटल के फर्नीचर नहीं कर सकते हैं। उनके कलर, पैटर्न, टेक्सचर एक अलग लुक देते हैं। इन्हें खरीदते हुए यह ध्यान दें कि यह काफी पुराने धागों का प्रयोग न हो अगर इसे काफी समय तक इस्तेमाल नहीं किया जाता तो इसमें कुछ स्प्लिट्स दिखते हैं, हालांकि उन्हें भी ठीक किया जा सकता है। वहीं लिविंग रूम के लिए अलग-अलग रंग या पैटर्न में फर्नीचर खरीदेंगी तो वह एक क्वर्की लुक देगा।

इसे भी पढ़ें :Bedroom Essentials: आराम और स्टाइल के लिए हर बेडरूम में होनी चाहिए ये 5 खास चीज़ें

Recommended Video

हैंडमेड रग्स

rugs

अगर ऐसे किसी बाजार में आपको एंटीक रग्स मिल जाएं, तो फिर क्या कहने। मेरी सलाह है ऐसे रग्स मिलते ही उन्हें खरीद लें। एंटीक रग्स कभी भी फैशन से बाहर नहीं होते। इनमें रंगों और टेकनीक की कई वैरायटी आपको मिल सकती है। ऐसे विटेंज स्टोर में यह रग्स आपको किफायती कीमतों पर मिल सकते हैं। हां, ऐसे बाजारों में यह चांस भी है कि आपको स्टेन वाले रग्स मिलें, लेकिन अगर आपको पता है कि आपको उन्हें कैसे इस्तेमाल करना है, तो आप इन्हें ले सकती हैं। इन्हें खरीदने से पहले ध्यान दें कि यह हैंडमेड हों और इनकी क्वालिटी अच्छी हो। साथ ही इन्हें हार्श कैमिकल्स से न धोया गया हो। ऐसे में यह रग्स काफी लंबे समय तक चल सकते हैं।

पेंटिंग्स

oil painting

अब जब घर की मोटी-मोटी चीजें फिक्स हो गईं, तो समय है दीवारों को भी थोड़ा रिन्यू करने का। आप ऐसे विंटेज स्टोर से एंटीक, या फिर यूनीक पेंटिंग्स को चुनें। यह आपके लिए एक फाइनेंशियल इंवेस्टमेंट जैसी होगी। ऐसे विंटेज स्टोर में चांस हैं कि आपको किसी पर्सनैलिटी की कोई रेयर पेंटिंग मिल जाएं। हां यह थोड़ी महंगी हो सकती हैं, लेकिन इन्हें खरीदना वर्थ होगा। आपके दोस्तों के घरों में लगी आम पेंटिंग्स से काफी अलग होंगी। कुछ लोग ऐसी पेंटिंग्स की चाहत रखते हैं, जिसमें एक स्क्रैच भी न हो। हालांकि अगर आपको ऐसे किसी स्टोर में छोटी-मोटी स्क्रैच में भी कोई अच्छी पेंटिंग मिले तो उसे खरीद सकती हैं। हां, ऐसा भी न हो कि वह पेंटिंग स्क्रैच से भरी पड़ी हो। 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : freepik images