त्योहार का सीजन आते ही हमारा शोपिंग करने का दिल करने लगता है, जिसमें ड्रेस से लेकर फुटवीयर तक सभी चीजें शामिल हैं। दिवाली, भाई दूज और गोवरधन जैसे त्योहार के लिए हम नए-नए कपड़े, ज्वेलरी, फुटवीयर खरीदना पसंद करते हैं। लेकिन हम अक्सर एक चीज खरीदने जाते हैं और बाजार से कई चीजें पसंद करके ले आते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम कई तरह की ड्रेस शो रूम पर देखते हैं और उन्हें ट्राई करने लगते हैं। ज्यादा शोपिंग करने का कारण सिर्फ यही नहीं है, बल्कि शोपिंग पर मिलने वाले ऑफर भी हमें जल्दी आकर्षित करते हैं। अगर आप भी ओवर शोपिंग और समय खराब होने से बचाना चाहती हैं, तो हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं।

कपड़ों को ट्राई करने से बचें

 shoppinng festivals inside

जब हम शो रूम पर अच्छे-अच्छे कपड़े देखते हैं, तो उन्हें ट्राई करने का मन करने लगता है। नए और फैशनेबल कपड़ों की ओर आकर्षित होना स्वाभाविक है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसका परिणाम क्या होता है? आप बिल्कुल सही समझ रही हैं, हमें वह कपड़े खुद पर और ज्यादा अच्छे लगते हैं और हम उन्हें खरीदने से खुद को नहीं रोक पाते हैं। हम किसी भी शो रूम या कपड़ों की दुकान पर जाते हैं, तो सेल्सपर्सन हमें कपड़े ट्राई करने के लिए जरूर बोलते हैं। ऐसा करने के बाद हम वह ड्रेस भी खरीद लेते हैं, जिसके बारे में घर से सोचकर नहीं आए थे।

ड्रेस और मेकअप के ऑफर से बचें

 shoppinng festivals inside

जब हम किसी दुकान पर जाते हैं, तो फेस्टिव सीजन में वहां कुछ न कुछ नया ऑफर जरूर मिलता है। इसमें ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट की खरीदारी करने के साथ एक प्रोडक्ट फ्री मिलने जैसे ऑफर भी शामिल हैं। न सिर्फ मेकअप और फुटवीयर बल्कि, फ्री ऑफर देखकर हम ड्रेस भी खरीद लेते हैं। किसी भी व्यक्ति को फ्री ऑफर आकर्षित कर सकते हैं। अगर आप भी यह सोचती हैं कि ज्यादा शोपिंग करने पर कुछ फ्री मिलना अच्छा विकल्प है, तो शोपकीपर पहले ही प्रोडक्ट के पैसे डबल करके रखते हैं। बेहतर यही है कि अगर आप एक चीज खरीदने जा रही हैं, तो केवल वही खरीदें।

इसे जरूर पढ़ें: ब्राइडल आउटफिट खरीदते समय इन छोटी-छोटी बातों पर करें फोकस

बाहर खाना न खाएं

 shoppinng festivals inside

कोरोना के समय में बाहर का खाना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। बाहर खाना खाने में हम अधिक खर्चा कर देते हैं और फिर बाद में पछतावा करते हैं। बाहर खाना खाने से न सिर्फ हमारे पैसे खर्च होते हैं, बल्कि हमारा समय भी खराब होता है। अगर आप भी सोचती हैं कि शोपिंग करने के बाद घर जाकर खाना न बनाएं और बाहर ही खा लें, तो यह स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। इसके अलावा, आप कुछ फल और ड्रिंक्स अपने घर से ही साथ ले जा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता कैसे लगाएं? एक्‍सपर्ट से जानें

Recommended Video

शोपिंग लिस्ट जरूर तैयार करें

 shoppinng festivals inside

हम कभी-भी बिना सोचे शोपिंग करने बाहर नहीं जाते हैं, इसलिए एक लिस्ट बनाना सबसे जरूरी है। अगर आप बाहर जाने से पहले ही शोपिंग लिस्ट तैयार कर लेंगी, तो कुछ भूलेंगी भी नहीं और समय भी बचा सकेंगी। हम बिना लिस्ट के शोपिंग करने जाते हैं तो फिजूल का सामान खरीद कर ले आते हैं, जिसका कभी प्रयोग भी नहीं होता है। हमेशा लिस्ट बनाते समय यह बात ध्यान रखें कि जो भी आपने लिखा है, वह आपके पास पहले से है या नहीं। हम कई बार ऐसा प्रोडक्ट लिस्ट में शामिल करते हैं, जो जल्द ही खत्म होने वाला हो। इसी तरह की चीजों से हम ओवर शोपिंग करते हैं।

अगली बार शोपिंग करने से पहले यह सारी बातें जरुर ध्यान रखें। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik