देश की राजधानी दिल्‍ली अपने इतिहास, कला-संस्‍कृति, खान-पान के साथ-साथ शॉपिंग के लिए भी काफी मश्‍हूर है। दिल्‍ली में एक नहीं कई बाजार हैं, जहां पर अच्‍छा और सस्‍ता सामान मिलता है। दिल्‍ली के लोग ही नहीं बल्कि बाहर से भी लोग यहां पर शॉपिंग करने आते हैं। बेस्‍ट बात तो यह है कि जो भी लेटेस्‍ट फैशन चल रहा होता है वह दिल्‍ली की मार्केट से गुजर कर ही दूसरे शहरों मार्केट तक पहुंचता है। दिल्‍ली में वैसे तो सभी कुछ अच्‍छा मिलता है। यहां से आप फैशनेबल कपड़े, ट्रेंडी फुटवेयर और हैंडबैग्‍स तो खरीद ही सकती हैं साथ ही यहां पर पर आपको लेटेस्‍ट ज्‍वेलरी ट्रेंड भी देखने को मिल जाएगा। आप यहां से ज्‍वेलरी की शॉपिंग कर सकती हैंं। खासतौर पर, आप यहां की मार्केट्स से आर्टीफीशियल ज्‍वेलरी अच्‍छे दामों पर खरीद सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि दिल्‍ली में आर्टीफीशियल ज्‍वेलरी शॉपिंग के लिए बेस्‍ट मार्केट कौन सी हैं। टीवी सीरियल हो या फिर कोई लेटेस्‍ट मूवी, उनमें एक्‍ट्रेस द्वारा पहनी गई हर ज्‍वेलरी की डिजाइन आपको इन मार्केट्स में मिल जाएंंगी।   

shopping guide of artificial jewellery in new delhi

जनपथ

राजधानी दिल्‍ली के बीचों-बीच स्थित इस मार्केट का अपना अलग ही अंदाज है। यहां पर स्‍ट्रीट मार्केट लगती है। बेस्‍ट बात यह है कि स्‍ट्रेट मार्केट होने बावजूद यहां पर सबसे लेटेस्‍ट ट्रेंड के कपड़े और ज्‍वेलरी आपको मिल जाएंगी। अगर आप गोल्‍ड और सिलवर ज्‍वेलरी पहन कर बोर हो चुकी हैं। तो इस मार्केट में आपको एंटीक, जंक, कॉकटेल और फंकी ज्‍वेलरी मिल जाएंगी। यहां बार्गेनिंग भी जम कर होती है, इसलिए अगर आप अच्‍छी तरह मोल भाव करना जानती हैं तो आपके लिए यह मार्केट परफेक्‍ट है। 

Read More: कैटरीना, करीना और ऐश्‍वर्या के नाम पर यहां बिकती हैं चूड़ियांं, भारत में मशहूर हैं ये चूड़ी बाजार

सरोजनी नगर

दिल्‍ली की सरोजनी नगर की मार्केट मशहूर है। वैसे तो यह मार्केट सस्‍टे ब्रांडेड कपड़ों के लिए मशहूर है। मगर यहां पर आपको आर्टीफीशियल ज्‍वेलरी भी अच्‍छे दामों में मिल जाएगी। यहां भी जम कर बार्गेनिंग होती है। अगर आपको तरह-तरह की ईयरिंग्‍स पहनने का शौक है तो आप इस मार्केट में एक बार जरूर आएं। यहां आपको 50 रुपए से लेकर 500 रुपए तक की खूबसूरत और लेटेस्‍ट डिजाइन वाली ईयरिंग्‍स मिल जाएंगी। वैसे अगर आप बार्गेनिंग में बिलीव करते हैं तो सरोजनी नगर मार्केट से बेहतर जगह और कोई नहीं हो सकती. इस किफायती बाजार में आपको ढेरों ऑप्‍शन मिलेंगे. ये मार्केट इतनी बड़ी है कि आप पहली बार जाकर इसे पूरा नहीं देख पाएंगे. वेस्टर्न के साथ इंडियन कपड़ों की भरमार इस मार्केट को सबसे अलग बनाती है. हालांकि इंडियन पहनने वालों के लिए ये मार्केट अच्छा ऑप्शन नहीं है.त्‍योहारों पर सजने संवरने के लिए आप बाजार से कई तरह की डिजाइनर फैशन ज्‍वैलरी खरीद सकती हैं मगर आपको 70 प्रतिशत तक के डिस्‍कउंट पर यहां से बेहद डिजाइनर ज्‍वेलरी मिल सकती हैं।  

Read More: करोल बाग की मार्केट में शॉपिंग करने से पहले जान लें ये बात

लाजपत नगर

अगर आपके घर में किसी की शादी होने वाली है और आपको अपने लिए शॉपिंग करनी है तो आप एक बार दिल्‍ली की लाजपत नगर मार्केट जरूर आएं। लाजपत नगर मार्केट में आपको डिजाइनर आउटफिट्स के साथ ही डिजाइनर ज्‍वेलरी भी मिल जाएगी। अगर आप आर्टीफीशियल ज्‍वेलरी सेट लेना चाहती हैं, तो दिल्‍ली की यह मार्केट आपके लिए बेस्‍ट है। यहां बार्गेनिंग नहीं होती, मगर यहां आपको लेटेस्‍ट और ज्‍वेलरी की अच्‍छी वैराइटी मिल जाती है। 

shopping guide of artificial jewellery in new delhi

करोल बाग मार्केट

करोल बाग मार्केट भी दिल्‍ली के बीचों-बीच है। यहां आपको ब्राइडल आउटफिट्स से लेकर ब्राइडल ज्‍वेलरी तक सब सही दामों में मिल जाएगा। करोल बाग मार्केट की खासियत है कि यहां पर ब्रांड के शोरूम भी हैं तो लोकल शॉप भी हैं। कोशिश करिएगा कि आप लोकल शॉप में जाएं। यहां ज्‍यादातर पंजाबियों के टेस्‍ट के हिसाब से सामान मिलता है। अगर आपको हैवी और ट्रेडिशनल ज्‍वेलरी खरीदनी है तो आप करोल बाग की मार्केट आ सकती हैं। 

 चांदनी चौक

दिल्‍ली की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी मार्केट में से एक चांदनी चौक शॉपिंग लवर्स के लिए जन्‍नत है। यहां आपको डिजाइनर आउटफिट्स से लेकर डिजाइनर ज्‍वेलरी तक सब कुछ मिल जाएगा। बेस्‍ट बात यह है कि यहां पर दिल्‍ली में सबसे से सस्‍ता, अच्‍छा, ज्‍यादा वैराइटी और डिजाइन की ज्‍वैलरी मिलेगी। यहां से आप हर तरह की ज्‍वेलरी खरीद सकती हैं। आप यहां पर आकर अपने हिसाब से ज्‍वेलरी को कस्‍टमाइज भी करा सकती हैं। यहां पर होने वाली दुल्‍हन के लिए भी अच्‍छी ज्‍वेलरी मिल जाती है। 

shopping guide of artificial jewellery in new delhi

सदर बाजार 

शॉपिंग का इरादा है तो एक बार दिल्‍ली की सदर मार्केट भी जरूर आएं। सदर बाजार दिल्ली का होलसेल मार्केट है। यहां आपको हर चीज मिल जाएगी और दाम भी होलसेल के हिसाब से ही होंगे। यहां से आप आर्टीफीशियल कड़े, बालियां, ज्‍वेलरी सेट आदि खरीद सकती हैं। मगर, यहां आप बहुत लेटेस्‍ट वैराइटी की उम्‍मीद मत करिएगा। यहां आपको मिलने के लिए बहुत अच्‍छी ज्‍वेलरी भी मिल सकती है और नहीं मिलने को कुछ भी अच्‍छा नहीं मिल सकता है। हां इस बात की गारंटी है कि यहां पर सामान आपको बेहद सस्‍ता मिलेगा। 

दिल्ली हाट आईएनए

दिल्‍ल हाट का अंदाज की अलग है। यहां आपको देश के सभी प्रांतों का हैंडीक्राफ्ट मिल जाएगा। इसके साथ ही यहां आप अलग-अलग राज्‍यों के फेमस ज्‍वेलरी आइटम भी खरीद सकती हैं। यह मार्केट थोड़ी कॉस्‍टली है क्‍योंकि यहां पर आपको वो ज्‍वेलरी मिलेगी जो आपको पूरी दिल्‍ली में कहीं नहीं मिलेगी और सबसे से अच्‍छी बात यह होगी कि यह ज्‍वेलरी यूनीक भी होगी।