पश्चिम बंगाल राज्य की राजधानी कोलकाता अपनी समृद्ध संस्कृति और ऐतिहासिक विविधता के लिए जाना जाता है। यहां पर मंदिरों से लेकर मॉल तक देखने व घूमने के लिए कई जगहें हैं, जो पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। यहां पर बड़ी संख्या में लोग घूमने आते हैं। लेकिन यहां का दौरा तब तक पूरा नहीं हो सकता, जब तक कि यहां के लोकल फ्लेवर को टेस्ट ना कर लिया जाए। देश के अन्य शहरों की तरह कोलकाता का भी फूड में अपना एक फ्लेवर है, जिसे आपको एक बार टेस्ट अवश्य करना चाहिए।

अगर आपने भी इस बार कोलकाता घूमने का प्लॉन बनाया है और आप वास्तव में कोलकाता को एक्सपीरियंस करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको यहां के लोकल फूड का स्वाद चखना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसी कुछ जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां पर जाकर आप कोलकाता के लोकल फ्लेवर को बेहद आसानी से टेस्ट कर सकते हैं और अपनी ट्रिप को यादगार बना सकते हैं-

शर्मा ढाबा

sharma dhaba

बल्लीगंज सर्कुलर रोड पर स्थित शर्मा ढाबा बेहद ही फेमस है। यह सुबह 11.30 से लेकर रात 12 बजे तक खुला रहता है और इसलिए अगर आप देर रात घूमने निकले हैं तो भी यहां पर टेस्टी फूड टेस्ट कर सकते हैं। यहां पर आपको बहुत ही किफ़ायती कीमतों के साथ-साथ सुपर क्विक सर्विस पर उपलब्ध वेज और नॉन-वेज कई बेहतरीन रेसिपीज को चखने का मौका मिलेगा। अगर आप नॉन-वेज खाते हैं तो आपको यहां पर चिकन भर्ता के साथ बटर नान को टेस्ट करना चाहिए।

जब्बर अफगानी

jabbar afgani

भूख का कोई समय नहीं होता है और यदि आप देर रात कोलकाता की सड़कों पर निकलते हैं, या फिर ऑफिस में देर से लौटने के बाद खाने के लिए कुछ ढूंढ रहे हैं, तो आप कुछ बेहतरीन स्नैक्स के लिए साल्ट लेक में स्थित जब्बर अफगानी जाएं। यहां पर आप काठी रोल से लेकर बिरयानी, कबाब, टिक्का और बहुत कुछ टेस्ट कर सकते हैं। यहां का पनीर टिक्का रोल बेहद ही फेमस है।

महाराजा चाट सेंटर

कोलकाता में यह एक बेहद लोकप्रिय स्ट्रीट फूड चाट सेंटर है। लेक टेरेस पर स्थित इस चाट सेंटर पर आपको बेहद वाजिब दाम पर डिलिशियस फूड को चखने का मौका मिलेगा। महाराजा चाट सेंटर में बड़ी संख्या में लोग आते हैं जो हर दिन आते हैं और देश के इस हिस्से में कुछ बेहतरीन चाट का आनंद लेते हैं। यह शाम 4 बजे से रात 10 बजे तक खुला रहता है और अगर आप यहां पर हैं तो आपको पुचका और चुरमुरी को एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए।

इसे ज़रूर पढ़ें- साकेत की खूबसूरत चंपा गली में इन बेस्ट कैफेज में लें शाम का मजा

कैपेला

caipela

सेक्टर 5 में स्थित यह टैरेस रेस्तरां शहर का एक बेहद ही खूबसूरत व्यू पेश करता है। इतना ही नहीं, यहां पर आप लोकल फूड के साथ-साथ कई तरह की इंटरनेशनल जैसे इटैलियन, एशियाई, और मैक्सिकन आदि डिशेज का भी आनंद ले सकते हैं। हर दिन दोपहर के भोजन के बुफे और रविवार को ब्रंच बुफे के साथ आप रूफटॉप रेस्तरां में एक अच्छा वक्त बिता सकते हैं। अगर आप कैपेला जा रहे हैं तो वहां का फेमस ग्नोची मशरूम जरूर टेस्ट करना चाहिए।

Recommended Video

वी देसी 

vi desi

यहां पर आपको स्वादिष्ट उत्तर और दक्षिण भारतीय व्यंजनों की एक अच्छी लिस्ट मिलेगी। (ये हैं साउथ इंडियन स्पेशल वेज डिशेज) आप वेज और नॉन-वेज दोनों तरह के व्यंजन जो ऑथेंटिक और टेस्टी फूड का आनंद यहां पर ले सकते हैं। यह कैमैक स्ट्रीट पर स्थित है और आपको यहां पर कोलकाता दोई माची को एक बार जरूर चखना चाहिए।

इसे ज़रूर पढ़ें- स्वादिष्ट ईरानी व्यंजनों का लेना हो स्वाद, तो दिल्ली के ये 5 रेस्तरां होने चाहिए आपकी लिस्ट में

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Justdial,tripadvisor, zomato, youtube, mistay