ईरानी क्यूजीन अपनी एरोमेटिक ग्रैवी, मसालेदार चावल और खाने में समृद्ध स्वाद के लिए जाना जाता है। यह ज्यादातर पश्चिमी भारतीय राज्यों गुजरात और महाराष्ट्र में खाया जाता है, लेकिन अगर आपको लगता है कि इन दो शहरों के अलावा और कहीं अच्छा ईरानी खाना आपको मिल ही नहीं सकता, तो जरा दिल्ली को याद कीजिएगा। दिल्ली जैसा शहर जहां एक से बढ़कर एक व्यंजन मुंह में पानी ला देते हैं, वहां ईरानी क्यूजिन मिलना मुश्किल कहां होगा? हां अच्छा ईरानी खाने के लिए थोड़ी खोज-खबर तो करनी पड़ती है। दिल्ली में भी ऐसे कुछ रेस्तरां हैं, जो दिल से एकदम ईरानी हैं। उनके मेन्यू में आपको कुछ जबरदस्त ईरानी आइटम्स मिल सकते हैं। इसलिए इस आर्टिकल में हम ऐसे कुछ रेस्तरां के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको ईरानी, पारसी और फारसी व्यंजन परोसते हैं।

सोडा बॉटल ओपनर वाला

sodabottleopenerwala in delhi

अगर आप पारसी और ईरानी खाने के जबरे फैन हैं, तो दिल्ली का यह रेस्तरां आपकी लालसा को पूरा कर देगा। इस सुंदर जगह में आपको एकदम रोमांचकारी पारसी माहौल देखने को मिलेगा। सोडा बॉटल ओपनर वाला का भोजन, बॉम्बे और पारसी भोजन का एक शानदार मिश्रण है। यहां खाना लाजवाब है और इनके मेन्यू में आपके लिए कुछ बेहतरीन ईरानी आइटम्स भी हैं। आने वाले वीकेंड में आप अपने दोस्तों के साथ यहां का रुख जरूर करें। वहीं, इनका मटन बेरी पुलाव, मार्गी ना फरचा, पपेटा पर ईदा का स्वाद जरूर लें। खाने के बाद इनके लजीज डेजर्ट का आनंद भी लें।

कहां- खान मार्केट, रबींद्र नगर, दिल्ली

कीमत- 1500 रुपये दो लोगों के लिए

पारसी अंजुमन

दिल्ली में ऐसी कितनी जगह होंगी, जिनके बारे में हमने सुना ही नहीं होगा। ऐसा ही एक रेस्तरां पारसी अंजुमन में है। पारसी अंजुमन पारसी गेस्ट हाउस में स्थित एक कैफेटेरिया है, जिसे 1958 में श्रीमती  और श्री दरैस बागली द्वारा स्थापित किया गया था। पति की मृत्यु के बाद, धुन जगह चला रही है और बड़े उत्साह के साथ उत्सुक ग्राहकों को स्वादिष्ट पारसी भोजन परोस रही है। यहां जाएं तो इनका धंसक, पात्र नी मच्छी और मटन कटलेट ऑर्डर जरूर करें। इतना ही नहीं इनके मेन्यू में हर दिन कुछ नया जोड़ा जाता है। 

कहां- बहादुर शाह जफर रोड, एलएनजेपी कॉलोनी, मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज कैंपस के पास, दिल्ली

कीमत- 1000 रुपये दो लोगों के लिए

नूशे जून

nooshe joon restaurants in delhi

दिल्ली में सर्वश्रेष्ठ ईरानी भोजन की तलाश है? तो नूशे जून आपके लिए बेस्ट जगह हो सकती है। यह अपने कबाब के लिए काफी प्रसिद्ध है। आपको अपने ग्रुप के साथ यहां जरूर जाना चाहिए और इनके विभिन्न कबाब प्लेटर्स और पुलाव को ट्राई करना चाहिए। इस रेस्तरां में आपको एक मीटर लंबा कबाब प्लेटर मिलता है, जिसमें  उज्बेकी मटन टिक्का, लैम्ब कोबिदेह, और जुजेह कबाब के साथ काबुली पुलाव, केसर चावल, ग्रिल्ड टमाटर, मिर्च, डिप्स और अचार होता है। इस प्लेटर की कीमत 2500 रुपये है। खाने के साथ शेक्स या स्मूदी अच्छा कॉम्बिनेशन हो सकती है।

कहां- लाजपत नगर-2, दिल्ली

कीमत- 1000 रुपये  दो लोगों के लिए

इसे भी पढ़ें :मिनियन क्लब से लेकर हॉगवर्ट्स तक, जानिए दिल्ली के शानदार Themed कैफेज के बारे में

रुस्तम

रुस्तम नई दिल्ली में सही पारसी भोजन का अनुभव प्रदान करता है। यह अधचीनी से स्थानांतरित हो गया है और यह रेस्तरां अब बहादुर शाह जफर मार्ग पर प्रतिष्ठित 'दिल्ली पारसी अंजुमन' की कैंटीन को मैनेज करता है।यदि आप चिली चीज़ टोस्ट, फ्रिल चिकन कटलेट पाओ या बॉम्बे ग्रिल सैंडविच खाना चाहते हैं, तो रुस्तम से बढ़िया जगह आपके लिए कुछ नहीं हो सकती। बचपन में खाने वाली जैम थंबप्रिंट कुकीज तो यादी होगी, वो भी आपको यहां मिलेगी। साथ ही इनका मावा केक भी जरूर ट्राई करें। इनका इंटीरियर एक ठेठ पारसी और ईरानी घर का रेपलिका लगता है और खाना भी बिल्कुल वैसा ही है।

कहां- दिल्ली पारसी धर्मशाला, बहादुर शाह जफर मार्ग, दिल्ली

कीमत- 1400 रुपये दो लोगों के लिए

इसे भी पढ़ें :साउथ दिल्ली के इन शानदार Outdoor Restaurants में लें मानसून का मजा

बरीस

baris restaurant in delhi

एक ऑथेंटिक मेडिटरेनियन डाइनिंग एक्सपीरियंस लेना हो तो इससे अच्छी जगह और कुछ नहीं हो सकती है। इनका एंबियंस और सजावट तुर्की सौंदर्यशास्त्र से प्रेरित है। अपने भोजन की शुरुआत तुर्की ब्रेड के साथ अनार और ऑलिव ऑयल के डिप के साथ करें। अगर आपने टर्किश चाय का स्वाद कभी नहीं लिया हो, तो यहां आपके बेहतरीन टर्किश चाय भी मिलेगी। साथ ही इनके डेजर्ट्स भी ट्राई करें।

कहां- मस्जिद मोठ, ग्रेटर कैलाश- 2, नई दिल्ली

कीमत- 1800 रुपये दो लोगों के लिए 

अगर आपको मिडल ईस्ट के व्यंजनों का स्वाद लेना हो, तो ये कुछ ऑप्शन आपके लिए बेस्ट हैं। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। इस तरह दिल्ली के शानदार रेस्तरां के बारे में पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: instagram & tripadvisor