• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

शिमला जा रहे हैं तो इन जगहों पर उठाएं स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ 

अगर आप शिमला घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो यकीनन इन जगहों पर खाने का लुत्फ उठा सकते हैं। 
author-profile
Published -07 Jul 2022, 13:30 ISTUpdated -07 Jul 2022, 15:51 IST
Next
Article
Best street food places in shimla

गर्मियों के दिनों में शिमला की वादियों में घूमने का अपना अलग ही मजा है। क्योंकि शिमला इतना खूबसूरत है कि यहां आप अपने परिवार के साथ न सिर्फ घूमने बल्कि स्वादिष्ट व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। जी हां, वो एक कहावत है न कि अगर पहाड़ों में घूमने के साथ-साथ लजीज व्यंजन मिल जाए, तो दिन बन जाता है। 

हालांकि, लोगों की ये शिकायत होती है कि पहाड़ी एरिया पर सस्ता और अच्छा खाना कहा और क्या खाएं? ऐसे में अगर आप शिमला में खाने के कुछ अच्छे पॉइंट्स की तलाश कर रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे कुछ कैफे और रेस्टोरेंट के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें आपको जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए।

आंटी का ढाबा

Aunty ka Dhaba in shimla

अगर आप शिमला में सस्ता और टिकाऊ फूड आइटम की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए यकीनन आंटी का ढाबा एक्सप्लोर करना अच्छा साबित हो सकता है। यहां आपको चीनी, तिब्बती व्यंजन के कई ऑप्शन आसानी से मिल जाएंगे। (ऋषिकेश जा रहे हैं तो इन जगहों पर खाएं खाना)

आप शिमला की वादियों में मंचूरियन, नूडल्स, पकौड़े आदि खाने का लुत्फ उठा सकते हैं। हालांकि, आप यहां से भारतीय खाने की थाली भी खा सकती हैं, जो आपको बहुत ही सस्ते दामों पर आसानी से मिल जाएंगी।  

पता- 44/31, गली नं.5, मिडिल बाजार

इसे ज़रूर पढ़ें- कोरियन फूड के हैं शौकीन, तो दिल्ली के इन प्लेसेस को करें एक्सप्लोर

केवल डा ढाबा

शिमला का ये ढाबा सुंदर घने जंगल में बसा है। यहां आप हरियाली और पहाड़ों के बीच चाय पीने का लुत्फ उठाएं। आपको इस ढाबे में काफी कुछ मिलेगा लेकिन बेहतर होगा कि आप यहां की फेमस चाय पीने का लुत्फ उठा सकते हैं। क्योंकि चाय की खासियत है कि इनका बटर बन कड़क कप चाय के साथ सिर्फ 20 रुपये में परोसा जाता है। 

पता- समर हिल रोड, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ एडवांस्ड स्टडीज के पास

तिब्बती फूड कॉर्नर

Tibbati Dhaba in shimla

आप शिमला में मोमोज खाने का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो आप तिब्बी फूड कॉर्नर को एक्सप्लोर कर सकते हैं। क्योंकि यहां के मोमोज पूरे शिमला में फेमस है और यहां मोमोज लाल मिर्च की चटनी, पुदीने की चटनी के साथ  स्टीम्ड और फ्राई दोनों तरह के मोमोज सर्व किए जाते हैं। बता दें कि मिर्च की चटनी के साथ परोसी जाने वाली कुर्की सबसे लोकप्रिय डिश है, जो शायद ही आपको कहीं और मिले। 

पता- 53/2, लोअर बाजार, शिमला

इंडियन कॉफी हाउस

आप शिमला के फेमस कॉफी हाउस में भी स्वादिष्ट व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। आप यहां ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर को बहुत ही सस्ते दामों पर खा सकते हैं। यहां आपको ड्रिंक्स भी मिल जाएंगी, जिसे आप शिमला की वादियों में पीने का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा, आपको यहां का पराठा भी जरूर चखना चाहिए। 

पता- नंबर 1, द, मॉल रोड शिमला

कैफे सोलो 

Cafe solo in shimla

यह शिमला का सबसे फेमस और खूबसूरत कैफे है। यहां आप अपने दोस्तों के साथ स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं। आप यहां इतालवी, थाई, कॉन्टिनेंटल और मैक्सिको जैसे व्यंजनों के अलावा पिज्जा और बर्गर आदि का भी लुत्फ उठा सकते हैं। हालांकि,इस अनोखी जगह पर आपको कई तरह के शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजन मिलेंगे। अगर आप बहुत ज्यादा पैसे खर्च न करना चाहें तो यह कैफे आपके लिए बेस्ट है। (दिल्ली का Echoes कैफे है एकदम Unique)

पता- होटल कॉम्बरमेयर, पर्यटन लिफ्ट के सामने, द मॉल 

इसे ज़रूर पढ़ें- बेस्ट लड्डू खाने हैं तो कानपुर की इन जगहों को एक्सप्लोर करना न भूलें

 

इसके अलावा, आप शिमला के माल रोड को एक्सप्लोर कर सकते हैं। हमें उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपको शिमला की ऐसी और लोकप्रिय जगहों के बारे में पता है तो हमें कमेंट कर बताएं। अगर आपको लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit-(@Freepik) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।