• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

दिल्ली में बेस्ट मटर कुलचे मिलेंगे यहां, आपने टेस्ट किया क्या?

दिल्लीवालों का फेवरेट स्ट्रीट फूड और ब्रेकफास्ट में शामिल है मटर कुलचे या छोले कुलचे। आइए उन जगहों के बारे में जानें जहां आप इन्हें टेस्ट कर सकते हैं।
author-profile
Published -29 Jun 2022, 12:20 ISTUpdated -29 Jun 2022, 12:36 IST
Next
Article
best places to eat matar kulche in delhi

दिल्ली की रौनक है यहां की नाइटलाइफ और यहां मिलने वाला बेहतरीन खाना, जिसका हर दिल अज़ीज़ है। कितने ऐसे लोग हैं जो यहां सिर्फ पुरानी दिल्ली की गलियों को खाने के कारण ही एक्सप्लोर करने आते हैं। यही कारण है कि यहां आपको हर गली-मोहल्ले और कूचों में छोटे-छोटे ठेलों से लेकर बड़े-बड़े कैफे तक खातिरदारी करते दिखेंगे। 

कई शहरों और दुनिया भर के व्यंजनों का मजा लूटने के लिए दिल्ली से बेहतर क्या कोई शहर हो सकता है? इस शहर में आपको लजानिया मिलेगा तो सुशी भी मिलेगी। अगर बात देसी खाने की करें तो सुबह के नाश्ते में छोले भटूरे और दिन दाल मखनी और रात के खाने में तंदूरी चिकन से अच्छा यहां क्या खाया जाता है। 

आप कभी दिल्ली शहर के दर्शन के लिए निकलें तो पाएंगे कि सुबह छोटे-छोटे स्टॉल्स में छोले-कुलचे या मटर कुलचे का नाश्ता करते कई लोग नजर आते हैं। छोले-कुलचे या मटर कुलचे दिल्ली का सबसे पसंदीदा ब्रेकफास्ट है। अगर आप कभी दिल्ली आएं तो आपको कुछ खास जगहों के छोले कुलचे तो खाने ही चाहिए। आइए जानें इस शहर में लजीज छोले/मटर कुलचे आपको कहां-कहां मिलेंगे।

इसे भी पढ़ें : लजीज लस्सी पीने का शौक है तो दिल्ली की इन गलियों में पहुंचें

कुलचा वाला, आर्ट्स फैकल्टी नॉर्थ कैंपस

kulcha wala in delhi

नॉर्थ कैंपस दिल्ली का एक अलग ही ऐसा कोना है जहां बेस्ट मैगी और चाय ही नहीं, बल्कि बेस्ट होते हैं मटर कुलचे। आपको बता दें कि आर्ट्स फैकल्टी के बाहर यह किसी तरह का स्टॉल नहीं है, एक ठेले पर चलती-फिरती दुकान है। कुलचा वाला के नाम से मशहूर कई सालों से यहां मौजूद है। मटर कुलचे की एक प्लेट आपको 25 रुपये में मिल जाएगी। साथ में आपको मिलेगा प्याज का सलाद और चटपटी हरी चटनी या गाजर और आम का आचार। आप दिल्ली में हैं तो एक बार भले ही इन मटर कुलचों के लिए लेकिन आर्ट्स फैकल्टी के कुलचे वाले के पास जरूर जाएं।

काशीराम के छोले कुलचे, नरैना

kashi ram matar kulche

स्पाइसी छोले और स्वादिष्ट कुलचे के साथ गर्मी में ठंडा रायता भी मिल जाए तो मजा आ जाएगा, है न? नरैना स्थित काशी राम के छोले कुलचे बस बिल्कुल ऐसे होते हैं। बटर गार्लिक कुलचा और साथ में हरी चटनी होती है। इसके ऊपर वह पनीर ग्रेट करते हैं और साथ में मिलेगा प्याज का सलाद और हरी मिर्चें। रेट सिर्फ 25-30 रुपये है ।

इसे भी पढ़ें : ओल्ड दिल्ली जाएं तो फिर इन डेजर्ट्स का मजा जरूर लें

लोटन के मटर कुलचे, चावड़ी बाजार

lotan ke chole kulche

मटर कुलचे की यह दुकान चार जनरेशन से चावड़ी बाजार में स्थित है और सुबह 7 बजे से यह कुलचे के साथ स्वादिष्ट मटर बेचना शुरू कर देते हैं। चांदनी चौक के चक्कर तो आप लगाते ही होंगे, तो लोटन भैया की इस दुकान को एक्सप्लोर करना बिल्कुल न भूलें। पुरानी दिल्ली के छत्ता शाह में इस दुकान पर एक लंबी भीड़ आपको अक्सर दिखेगी। सबसे दिलचस्प बात यह है कि सुबह 10:30 बजे तक छोले-कुलचे खत्म भी हो जाते हैं।  अदरक, धनिया और रेड स्पाइसी सीक्रेट मसाला से सजाकर यह छोले-कुलचे आपको सिर्फ 30-40 रुपये में मिलेंगे। 

Recommended Video

तो ये हैं वो फेमस स्पॉट्स दिल्ली के जहां आपको बेस्ट छोले कुलचे मिलेंगे। अगर आप दिल्ली की जगहों को एक्सप्लोर नहीं कर पाएं है तो इस वीकेंड जरूर जाना चाहिए। 

हमें उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें। इस तरह अलग-अलग शहर फेवरेट फूड प्लेसेस के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit : google searches

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।