Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सलाद की इन रेसिपीज को करें ट्राई, Winters के लिए हैं बेस्ट

    आज हम आपको इस लेख में ऐसे सलाद की रेसिपीज के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप सर्दियों में खा सकती हैं।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-12-02,17:30 IST
    Next
    Article
    easy winter salad recipes in hindi

    सर्दी हो या गर्मी लेकिन सलाद हमारे लिए दोनों ही सीजन में फायदेमंद होते हैं। कुछ लोग सुबह सलाद का नाश्ता करते हैं तो कुछ लोग खाने के साथ सलाद रखते हैं। सलाद हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि यह हमारे पाचन तंत्र को ठीक रखता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे सलाद के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप सर्दियों में खा सकती हैं। आइए जानते हैं सलाद के बारे में।

    पत्ता गोभी का सलाद

    cabbage salad

    सर्दियों में पत्ता गोभी बहुत ज्यादा मिलती है ऐसे में रोज-रोज इसकी सब्जी खाकर हर कोई बोर हो सकता है। किसी भी सब्जी को अगर मजेदार बनाना तो आप उसका सलाद बना सकते हैं। पत्ता गोभी का सलाद बाह्य ही टेस्टी होता है। आप पत्ता गोभी के साथ टमाटर, हरे प्याज के पत्ते, नींबू और सेंधा नमक डाल सकती हैं। आप जब चाहें इसे बनाकर खा सकती हैं फिर वो चाहे सुबह हो या दिन।

    इसे जरूर पढ़ें- शकरकंदी के छिलकों को फेंके नहीं, बनाएं ये रेसिपीज

    स्वीट पोटैटो सलाद

    sweet potato salad

    जरूरी नहीं है कि आप सब्जियों का ही सलाद बनाएं। अगर आप कुछ टेस्टी बनाना चाहती है तो स्वीट पोटैटो(दखें शकरकंद से जुड़े हैक्स) का सलाद बना सकते हैं। जिसमें आप अनार, मूंगफली, प्याज, टमाटर नींबू, नमक और धनिया डाल सकती हैं। यह खाने में इतना टेस्टी होता है कि आपके घर का हर सदस्य को पसंद आएगा साथ ही ये पौष्टिक भी होता है।

    पालक का सलाद

    spinach salad

    पालक को उबालकर एक बाउल में पत्ता गोभी, बरॉकली, पनीर, टमाटर आदि कई चीजों सलाद बना सकती हैं। इसके ऊपर नींबू और सेंधा नमक(जानें कैसे बनाएं सेंधा नमक) मिला दिया जाए तो इसका स्वाद और भी बढ़ जाए। आप इस सलाद को सुबह, दिन या शाम कभी भी कहा सकते हैं और यह सारी सब्जियां भी हमारी सेहत के लाइट बहुत फायदेमंद होती हैं। 

    Recommended Video

    गाजर का सलाद

    carot salad

    आप सर्दियों में गाजर का हलवा तो बनाती ही होंगी लेकिन इस सर्दी गाजर का सलाद ट्राई करें। आप गाजर को उबाल कर भी इस्तेमाल कर सकती हैं और कच्छ भी। इस सलाद में आप गाजर, चुकंदर, धनिया मिला सकती हैं। यह खाने में भी स्वादिष्ट है और हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद। अगर आप गाजर लाई हैं तो एक बार इस सलाद को जरूर बनाएं। 

    इसे जरूर पढ़ें- स्वाद में तड़का लगाना है तो टेस्ट करें सलाद की इन रेसिपीज को

    आपको कौन-सा सलाद अच्छा लगता है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसी तरह नए-नए लेख आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit-  freepik, wikipedia

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।