• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सब्जियों को सिर्फ 1/2 चम्मच नमक के पानी में डालने से आपको हो सकते हैं ये फायदे

क्या आप जानती हैं कि आप अगर सब्जियों को नमक के पानी में डालेंगी तो इससे क्या फायदा हो सकता है? चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं। 
author-profile
Published -06 Sep 2022, 15:17 ISTUpdated -06 Sep 2022, 15:23 IST
Next
Article
How to clean vegetables with salt

बाजार से खरीद कर लाई हुई हरी-भरी सब्जियां किसे अच्छी नहीं लगती? अगर फ्रेश सब्जी हो तो पकने के बाद इसका स्वाद ही कुछ और हो जाता है। यकीनन सब्जियों को पकाने का तरीका बहुत अलग हो सकता है, लेकिन सभी उसे पकाने से पहले धोते जरूर हैं। सब्जियों को काटने और धोने के तरीके का असर पकने के बाद उनके स्वाद पर भी पड़ता है। क्या कभी आपने सोचा है कि अगर आप सब्जियों को नमक के पानी में डालकर थोड़ी देर रख देंगी तो क्या होगा?

ये एक बहुत ही पुराना हैक है जिसके बारे में अधिकतर लोग जानते ही नहीं हैं। कई तरह की सब्जियां जैसे भाजी आदि बनाते समय तो इससे बहुत फायदा हो सकता है। तो चलिए आज आपको हम इसके बारे में बताते हैं और जानने की कोशिश करते हैं कि किस तरह से हम ये काम कर सकते हैं। 

आखिर क्यों सब्जियों पर पहले डालना चाहिए नमक के पानी में?

इसके दो फायदे हैं जिसके बारे में हम विस्तार से आपको बताते हैं जो रोजाना ही आपके काम आ सकते हैं। 

ये सब्जियों में मौजूद कीड़ों को मार देता है: अगर सब्जियां 20-25 मिनट तक नमक के गुनगुने पानी में भीगी रहेंगी तो इस पानी की वजह से सब्जियों के अंदर मौजूद कीड़े मर जाएंगे। ये कीड़े अधिकतर नॉर्मल पानी से धुलते नहीं हैं। ऐसा आप स्ट्रॉबेरी आदि के साथ भी कर सकते हैं। 

wahing vegetables with water

इसे जरूर पढ़ें- चावल के कीड़े और कंकड़ निकालने का आसान तरीका

इनसे स्वाद में पड़ेगा असर: इससे सब्जियों के स्वाद में भी काफी फर्क पड़ जाता है। नमक के पानी में भीगे रहने के कारण सब्जियां पहले से ही थोड़ी सी नमकीन हो जाती हैं और ऐसे में खाना पकाते समय कम नमक लगता है और ये नेचुरल स्वाद देती हैं। 

खाना पकाने का समय हो जाएगा कम: नमक के पानी में भीगी हुई सब्जियां पहले से ही सॉफ्ट हो जाती हैं और ऐसे में खाना पकाने का समय भी काफी कम लगता है। इस तरह से अगर आप सब्जियों को पकाएंगे तो ये जल्दी गल जाएंगी और कुकिंग गैस की बचत भी होगी। 

पत्तेदार सब्जियों की इल्लियां मर जाएंगी: हरी पत्तेदार सब्जियों को साफ करना बहुत ही मुश्किल होता है और ऐसे में अगर आप उन सब्जियों को इस तरह से साफ करेंगी तो उनके अंदर मौजूद छोटे से छोटा कीड़ा भी मरकर बाहर आ जाएगा।  

brocoli cleaning hacks

इसे जरूर पढ़ें- रोज़ का दाल-चावल बनाते समय फॉलो करें ये 5 टिप्स, आएगा कुछ अलग स्वाद  

कैसे करें सब्जियों को नमक के पानी में सोक? 

वैसे तो गुनगुने पानी में 1/2 चम्मच नमक डालकर आप थोड़ी सी सब्जियों को 20-25 मिनट तक भीगा रहने दे सकते हैं, लेकिन अगर बहुत ज्यादा सब्जियां हैं या फिर ऐसी सब्जियां हैं जिन्हें धोने और साफ करने में बहुत समय लगता है जैसे पत्ता गोभी, गोभी, ब्रोकली, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि तो आप 2-3 चम्मच नमक का इस्तेमाल करें।  

Recommended Video

इसे लगभग 20-30 मिनट भीगे रहने दें क्योंकि सब्जियों के अंदर नमक भी एब्जॉर्ब होना चाहिए और साथ ही साथ इनके अंदर के कीड़े भी मरने चाहिए। अगर आप सब्जियों को जल्दी निकाल लेंगी तो ये नुस्खा असर नहीं दिखाएगा।  

नमक के पानी को गुनगुना होना चाहिए क्योंकि अगर ये गुनगुना नहीं हुआ तो नमक जल्दी डिजॉल्व नहीं होगा और सब्जियों के अंदर मौजूद कीड़े और पेस्टिसाइड ठीक से साफ नहीं हो पाएगा। 

 

ये तरीका बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। बारिश के सीजन में जब सब्जियों के साथ काफी मिट्टी आती है तब भी इस तरीके से आपका काम जल्दी हो जाता है। तो कैसी लगी ये जानकारी आपको हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freejpg/ Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।