• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ओवन के बिना भी बनाए जा सकते हैं कपकेक, जानिए तरीका

अगर आपके पास ओवन नहीं है, तब भी आप बिना किसी परेशानी के कपकेक बना सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -18 Sep 2022, 09:00 ISTUpdated -16 Sep 2022, 18:51 IST
Next
Article
ways to make cupcake without oven

कपकेक खाना अधिकतर लोगों को पसंद होता है और बच्चों के तो यह फेवरिट होते हैं। अक्सर जब उनका कुछ मीठा व अच्छा खाने का मन करता है तो वे कपकेक की डिमांड करते हैं। आमतौर पर, कपकेक को ओवन की मदद से तैयार किया जाता है। लेकिन जिन घरों में ओवन नहीं होते हैं, वहां पर अक्सर महिलाएं बाजार से ही कपकेक मंगवाती हैं। 

उन्हें लगता है कि उनके पास ओवन नहीं है, इसलिए वह इसे घर पर नहीं बना सकती हैं। जबकि ऐसा नहीं है। घर पर भी कपकेक बेहद आसानी से तैयार किए जा सकते हैं। बस जरूरत है कि आप इसे सही तरह से बनाएं। यहां तक कि कपकेक बनाने के लिए आपको अलग से मोल्ड खरीदने की भी जरूरत नहीं है।

आप इसे घर में रखी छोटी कटोरियों की मदद से तैयार कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप घर पर बिना ओवन के कपकेक किस तरह से बना सकती हैं-

कुकर में बनाएं कपकेक

cupcake in pressure cooker

अगर आपके पास ओवन नहीं है तो कुकर में कपकेक बनाना एक अच्छा विचार हो सकता है। इसके लिए आप पहले कपकेक का मिश्रण तैयार कर लें और उसे कपकेक मोल्ड्स या छोटी कटोरी में कपकेक लाइनर बिछाकर डालें। अब कुकर के बेस पर 1 कप नमक डाल कर फैला दीजिए। नमक की जगह रेत का इस्तेमाल किया जा सकता है। कुकर को मध्यम आंच पर 10-15 मिनट के लिए प्रीहीट करें।

कुकर में पहले से गरम किये हुए नमक के ऊपर एक प्लेट रख दीजिए। केक के बैटर से भरे प्याले रखने के लिए दूसरी प्लेट रख दीजिए। गैसकेट हटाने के बाद कुकर पर ढक्कन लगा दें। तेज आंच पर 3 मिनट तक बेक करें और फिर मध्यम आंच पर 15-20 मिनट तक बेक करें। आपके कपकेक बनकर तैयार हैं।

इसे भी पढ़ें: प्रेशर कुकर में बनाना है स्वादिष्ट केक तो ध्यान रखें ये 3 बातें

इडली मेकर में बनाएं कपकेक

अगर आपके घर में इडली मेकर है तो उसमें भी कपकेक तैयार किए जा सकते हैं। इसके लिए इडली मेकर कुकर लें और उसमें डेढ़ कप नमक भरें। ढक्कन बंद करके इसे गर्म होने दें। इस बीच, इडली मेकर स्टैंड पर थोडा मक्खन लगा दें या बटर पेपर रखें ताकि वह नीचे से चिपके नहीं (सॉफ्ट इडली बनाने के टिप्स)।

कपकेक का तैयार बैटर डालें और धीरे से अंदर एक छोटा चॉकलेट क्यूब डालें और थोड़ा और बैटर डालें। गैस बंद कर दीजिये और ढक्कन खोलिए। इडली मेकर को ध्यान से कुकर के अंदर रख दीजिये। उसके ऊपर एक प्लेट रखें और ढक्कन को ढककर 25-30 मिनट के लिए प्रैशर कुक करें। एक बार हो जाने के बाद, भाप निकलने दें और फिर ढक्कन खोलें। इडली मेकर को धीरे से उठाएं। स्टील इडली मेकर मोल्ड से कपकेक हटा दें और डिलिशयस कपकेक का आनंद लें।

नॉन-स्टिक पैन या कढ़ाही में बनाएं कपकेक

cupcake in skillet

नॉन-स्टिक पैन या कड़ाही तो हर भारतीय किचन में अवेलेबल है। अगर आप चाहें तो इसकी मदद से भी बच्चों के लिए कपकेक (कपकेक लाइनर का इस्तेमाल) तैयार कर सकती हैं। आपको बस इतना करना है कि आप सबसे पहले कपकेक का मिश्रण तैयार कर लें। अब एक कपकेक मोल्ड में कपकेक लाइनर लगाएं और फिर इस मिश्रण को डालें।

अब आप गैस पर एक पैन या कड़ाही रखें। उसके अंदर एक छोटा स्टैंड रखें। इस स्टैंड पर अक्सर महिलाएं गर्म दूध का बर्तन रखती हैं। अब पैन पर लिड लगाकर पांच मिनट के लिए गर्म होने दें। अब कपकेक मोल्ड को स्टैंड पर रखें और करीबन 20-25 मिनट के लिए लो से मीडियम फ्लेम पर इसे पकने दें। अब लिड हटाएं। आपके टेस्टी कपकेक बनकर रेडी हैं।

इसे भी पढ़ें: अब मीठे में फटाफट बनाएं मार्बल केक, जानें रेसिपी

तो अब अगर आपके पास ओवन नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। बस इस तरीके को अपनाएं और डिलिशियस कपकेक घर पर ही तैयार करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।