अगर आपने कभी गुड़ को बनते हुए देखा है या उसे बनाने वाली जगह के आस-पास भी गए हैं तो उसकी सुगंध से ही आपका मन खुश हो जाता होगा। सर्दियां आते ही गुड़ की सुगंध बहुत ही आकर्षक लगती है और यही कारण है कि इसे विंटर स्मेल भी कहा जाता है। गुड़ का इस्तेमाल भारतीय खाने में काफी समय से होता आया है और इससे तरह-तरह की रेसिपीज भी बनाई जाती हैं।

एक तरह से देखा जाए तो गुड़ बहुत ही ज्यादा पौष्टिक होता है और शक्कर के मुकाबले इसे खाने से समस्या कम होती है। ये काफी न्यूट्रिशियस होता है और अगर आपने शुद्ध गुड़ लिया है तो इसका स्वाद भी अलग ही होगा।

नेचुरल स्वीटनेस होने के कारण हम गुड़ को बहुत ही अच्छा मानते हैं और अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्होंने अभी तक गुड़ का इस्तेमाल ठीक तरह से नहीं किया है तो चलिए हम आपको कुछ आसान से हैक्स बताते हैं जो गुड़ का इस्तेमाल आपके किचन में ज्यादा बेहतरीन तरीके से करवा सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं सफाई और कपड़ों में कलफ करने के काम आ सकता है आलू? जानें 5 शानदार हैक्स

1. चाय में शक्कर की जगह गुड़ डालें-

आप चाय में सफेद या ब्राउन शुगर की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें। ये तरीका आपकी चाय को तुरंत ही हेल्दी बनाने के काम आ सकता है।

  • चाय में पहले पानी और उसके बाद गुड़ मिला दें ताकि ये अच्छे से घुल जाए।
  • इसके बाद इसमें दूध और बाकी इंग्रीडिएंट्स डालें।
  • ये चाय में एक अलग फ्लेवर लेकर आएगा जिससे चाय ज्यादा स्वादिष्ट और हेल्दी बनेगी।
food hacks of jaggery

2. तीखी सब्जियों में गुड़ का इस्तेमाल-

अगर सब्जी बहुत तीखी हो गई है और आपके पास समय की कमी है तो आप गर्म सब्जी में गुड़ ग्रेट करके डाल सकते हैं। इससे खाने के समय तक गुड़ अच्छी तरह से पिघल कर सब्जी का तीखापन दूर कर देगा और इसमें एक अलग फ्लेवर लेकर आएगा।

पर ध्यान रखें कि गुड़ बहुत ज्यादा नहीं होना चाहिए। अगर ये बहुत ज्यादा हुआ तो सब्जी का तीखापन कम करने की जगह इसका स्वाद ही बदल देगा। 

3. सांबर और रसम में इमली और गुड़- 

आपको शायद ये पता ना हो, लेकिन अगर आप रसम या सांबर या किसी भी साउथ इंडियन डिश में इमली मिला रहे हैं तो थोड़ा सा गुड़ भी मिलाया जा सकता है। ये स्वाद को और बढ़ा देता है। पर हां अगर आप 1/2 कप इमली का पानी मिला रहे हैं तो बस आधा चम्मच गुड़ मिलाएं। ये फ्लेवर के लिए होगा और सभी  मसालों के साथ ये काफी यूनिक स्वाद देगा। 

कई लोग इसके साथ लाल मिर्च का तड़का भी लगाते हैं ताकि उन्हें कई सारे फ्लेवर एक ही डिश में मिलें। 

jaggery for food

4. लिक्विड गुड़ का इस्तेमाल- 

नहीं-नहीं ये टाइटल देखकर घबराने की जरूरत नहीं है। यहां हम गुड़ और गर्म पानी की बात कर रहे हैं। जहां भी लिक्विड स्वीटनर की जरूरत हो वहां आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। बस जितना गुड़ लें उससे डबल गर्म पानी लें और गुड़ को पिघला कर इस्तेमाल करें। जैसे पैनकेक्स आदि में मेपल सिरप या शहद की जगह आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कॉर्न सिरप, शहद, मेपल सिरप, शक्कर की चाशनी की जगह गुड़ और गर्म पानी का इस्तेमाल करें। ये काफी हेल्दी ऑप्शन साबित होगा। 

इसे जरूर पढ़ें- इन गलतियों से बिगड़ जाता है फ्रिज में रखे खाने का स्वाद 

Recommended Video

5. टमाटर की ग्रेवी में गुड़- 

टमाटर एसिडिक होते हैं ये सभी को पता है और ऐसे में कई लोगों को ये नुकसान कर सकते हैं। लेकिन अगर आप गुड़ का इस्तेमाल करते हैं तो ये टमाटर के एसिड को थोड़ा सा कम कर सकते हैं। 

ज्यादा मसाले वाली सब्जियों में आधा चम्मच गुड़ काफी मददगार साबित हो सकता है और ये उन डिशेज में भी इस्तेमाल किया जा सकता है जिसमें थोड़ा सा सिरका डाला गया हो। 

इस तरह से गुड़ को आप किचन में कई जगहों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।