जब भी हम आलू की बात करते हैं तो हमेशा उसे खाने या पकाने की अलग-अलग चीज़ों का जिक्र होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सिर्फ खाना-पकाने के काम ही नहीं आता है। घर के कई छोटे-बड़े कामों को करने के लिए हम एक आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आलू कपड़ों के लिए DIY स्टार्च बनाने के काम भी आ सकता है और साथ ही साथ ये जले हुए किसी बर्तन की सफाई के काम भी आ सकता है। 

अगर आपको आलू से जुड़े इन बेहतरीन हैक्स के बारे में नहीं पता है तो चलिए हम आपको बताते हैं कि किस तरह से आप अपने किचन में रखे हुए आलू का बेहतरीन इस्तेमाल कर सकती हैं। 

1. लोहे के जंग लगे बर्तन की सफाई-

अगर आपको लग रहा है कि ये कैसे होगा तो पहले हम आपको इसके पीछे की साइंस बता देते हैं। दरअसल, आलू में ऑक्सैलिक एसिड होता है जो जंग हटाने का काम कर सकता है। 

बस आलू को आधा काटिए और फिर उसे डिश वाश सोप या फिर बेकिंग सोडा में डुबाएं और फिर लोहे के पैन पर पूरा रब करें। अगर आलू चिपचिपाने लगता है तो दूसरा पीस ले लें। इसे तब तक रिपीट किया जा सकता है जब तक जंग हट नहीं जाती है। ये तरीका आपके लोहे के बर्तन को बहुत जल्दी साफ कर सकता है। ये सिर्फ जंग के लिए है और अगर पैन में जला हुआ खाना लगा हुआ है तो वो काम नहीं करेगा।

how to use potato at home

इसे जरूर पढ़ें- घर पर आसानी से बनाएं आलू पोस्तो, जानिए आसान विधि 

2. चांदी के बर्तनों से हटाएं गंदगी-

आलू के स्टार्च का इस्तेमाल चांदी को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है। ये वही लॉजिक है जैसा हमने लोहे के बर्तनों के लिए देखा था, लेकिन इसके लिए तरीका थोड़ा अलग होगा। अगर आपको अपने चांदी के बर्तनों को साफ करना है तो पहले आलू छीलकर उन्हें उबाल लें। इसका इस्तेमाल आप बाद में खाने के लिए कर सकते हैं। इसके बाद आप आलू को जिस पानी में उबाला है उसमें चांदी के बर्तन डुबोकर रख दें। 

ये पानी स्टार्च से भरपूर होता है और इसके कारण ही आपके चांदी के बर्तन साफ होते हैं। एक घंटे स्टार्च में रहने से उनके ऊपर की गंदगी साफ होती दिखती है। 

potato uses for home

3. चश्मे में फॉग बनने की समस्या को रोकेगा-

ये चश्मे में फॉग बनने की समस्या को भी रोकेगा। मास्क पहनने के कारण ऐसा कई लोगों के साथ हो रहा है कि उन्हें चश्मे में फॉग जम जाने की दिक्कत महसूस होती है। पर यकीनन अगर इसका हल सिर्फ एक आलू से निकल सकता है तो फिर दिक्कत ही क्या है। आलू का स्टार्च हम चश्मे के लेंस पर लगा सकते हैं। नहीं-नहीं बहुत ज्यादा नहीं बस एक सॉफ्ट कपड़े में लेकर थोड़ा सा जिससे आपका विजन भी खराब ना हो और साथ ही साथ आपके चश्मे में फॉग भी ना जमे। यकीन नहीं आता तो ट्राई करके देख लीजिए।  

pan and potato uses

इसे जरूर पढ़ें- आलू के ये फूड हैक्स क्या जानते हैं आप? 

4. आलू से बनाएं कपड़ों के लिए स्टार्च- 

आलू की मदद से आप कपड़ों के लिए स्टार्च भी बना सकते हैं जिससे इनमें कलफ किया जा सके। दो आलू लेकर उनको छील लें। इसके बाद इन्हें ग्रेट कर लें और पानी में डालकर 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।  

इस पानी को छानकर किसी अलग बर्तन में रख लें और फिर इसे थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद आप देखेंगे कि ऊपर की ओर थोड़ा साफ पानी आ गया है और नीचे की तरफ गाढ़ा स्टार्च है। ऊपर के पानी को निकालकर उबालें और चाहें तो इसमें थोड़ा सा पानी और मिला लें।  

आपका फैब्रिक स्टार्च इस्तेमाल करने के लिए तैयार है जो कॉटन के कपड़ों में भी अच्छे से इस्तेमाल किया जा सकता है।  

Recommended Video

5. आलू से उठाएं कांच के टुकड़े- 

ये वाला तो शायद आपने भी कभी इस्तेमाल किया होगा। आलू की मदद से आप टूटे हुए कांच के टुकड़े आसानी से उठा सकते हैं। वो टुकड़े जो हाथ से उठाने में चोट का कारण बन सकते हैं वो आलू में आसानी से चिपक जाएंगे।  

ये सारे हैक्स आपके रोज़मर्रा के काम में मदद करेंगे और ऐसे में ये आपके लिए अच्छे साबित हो सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

All image credit: Freepick, Shutterstock