शायद ही ऐसा कोई भारतीय घर हो जहां पर कुकर का इस्तेमाल ना होता हो। कई बार कुकर के पुराने होते ही उसका काम कम हो जाता है और प्रेशर बिल्ड अप भी खत्म हो जाता है। ऐसे में अगर देखा जाए तो कई लोग प्रेशर कुकर को सुधरवाने लेकर जाते हैं, कुछ लोग नया कुकर खरीद लेते हैं और इसे बहुत बड़ा काम मानते हैं, लेकिन कुछ-कुछ चीज़ें ऐसी भी हैं जो बहुत आसानी से ठीक की जा सकती हैं। 

अगर आपके प्रेशर कुकर में मेंटेनेंस की वजह से कोई समस्या आई है तो आपका प्रेशर कुकर घर पर ही ठीक हो सकता है। तो चलिए कुकर को लेकर कुछ आसान से हैक्स आपको बताते हैं। 

1. अगर कुकर में प्रेशर नहीं बिल्ड हो रहा है तो क्या करें?

अगर आपके प्रेशर कुकर में प्रेशर बिल्ड नहीं हो रहा है तो आपको सबसे पहला काम करना है उसकी रबर की चेकिंग। 

प्रेशर कुकर की गास्केट में अगर एक कट भी लग गया है तो भी वो प्रेशर बिल्ड अप नहीं करेगा और अगर ये रबर काफी पुरानी हो गई है तो भी ऐसा ही होगा। 

इसे हर 6 महीने में बदल दें। ये आपके प्रेशर कुकर की लाइफ भी लंबी रखेगा और साथ ही साथ आपको सुरक्षित भी रखेगा क्योंकि कई बार रबर की वजह से प्रेशर कुकर से भाप निकलनी भी शुरू हो जाती है जो आपको जला सकती है। 

cooker repair

इसे जरूर पढ़ें- प्रेशर कुकर में सब्जी बनाने के ये 5 हैक्स जान लेंगी तो कुकिंग गैस और समय दोनों बचेंगे

2. स्टीम हो रही है लीक-

अगर आपके प्रेशर कुकर की स्टीम बार-बार लीक हो रही है तो इसका एक कारण तो प्रेशर कुकर की रबर हो सकती है और दूसरा कारण ढक्कन में कोई कमी भी हो सकती है।

अगर आपके प्रेशर कुकर के ढक्कन में समस्या है तो आपको एक बार उसे रिपेयर करवाना ही होगा। उसे ऐसे ही इस्तेमाल करते रहना ठीक नहीं है। अगर गास्केट की समस्या है तो हो सकता है कि ये सिर्फ गास्केट की सफाई से ठीक हो जाए। वो एरिया जहां इस रबर को लगाया जाता है उसे और रबर को काफी अच्छे से साफ करें। ध्यान रहे कि ऐसा करने में कहीं कोई कट रबर में ना लग जाए। इस एरिया की सफाई को कई लोग नजरअंदाज कर देते हैं जिसके कारण स्टीम बिल्ड अप होने में दिक्कत होती है। (10 आसान किचन हैक्स)

cooker and rubber

3. खाना जल रहा है या वेपर निकलता ही चला जा रहा है-

हो सकता है कि आपके प्रेशर कुकर में एक्स्ट्रा प्रेशर बन रहा हो और उसका कारण ये हो सकता है कि आपके वाल्व या सीटी में कुछ कचरा फंसा हो। 

सबसे पहले तो मैं आपको ये बता दूं कि एक्स्ट्रा प्रेशर बिल्ड अप होना ज्यादा खतरनाक होता है क्योंकि इससे आपके कुकर में ब्लास्ट का खतरा बना रहता है। 

आपको करना ये है कि अपने कुकर के वाल्व और सीटी को अच्छे से साफ करना है। कई बार फूड पार्टिकल्स और कोई डिब्री उसमें फंस जाती है और इससे परेशानी ज्यादा होती है। आपको ये हमेशा साफ करते रहना चाहिए जिससे आपके कुकर में ये समस्या बार-बार ना आए।  (प्रेशर कुकर का ढक्कन कैसे साफ करें?)

cooker gasket repair

4. खाना पकाने में ले रहा है ज्यादा समय- 

अगर प्रेशर कुकर में खाना पकाने में बहुत ज्यादा समय लग रहा है तो उसके कई कारण हो सकते हैं जैसे- आपके बहुत ज्यादा पानी डाल दिया है, आपने सीधे फ्रोजन फूड कुकर में डाल दिया है, लिक्विड ज्यादा गाढ़ा है, पानी पर्याप्त नहीं है आदि। ऐसे समय में आपको कुकर से सारा प्रेशर निकाल कर अंदर का हाल देखना चाहिए।  

अगर आपको इनमें से कोई समस्या नजर आ रही है तो इसे ठीक करने की कोशिश करें।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- इन गलतियों की वजह से खराब होता है कुकर और हो सकता है ब्लास्ट 

5. कुकर का ढक्कन बाहर नहीं आ रहा है- 

अगर प्रेशर कुकर के अंदर बहुत ज्यादा प्रेशर बिल्ड अप हो गया है और उसका ढक्कन बाहर नहीं आ रहा है तो उसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। या तो आपका ढक्कन डैमेज हो गया है, या तो वाल्व के बंद होने के कारण स्टीम नहीं निकल पा रही है, या फिर आपके कुकर का पानी पूरा सूख चुका है।  

ऐसे केस में सीटी ऊपर उठा कर प्रेशर निकालने की कोशिश करें और उसके साथ ही प्रेशर कुकर के ढक्कन के ऊपर ठंडा पानी डालें। इससे काफी फर्क पड़ेगा।  

ये सारे हैक्स आपको प्रेशर कुकर सही तरीके से इस्तेमाल करने में मदद करेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।