प्रेशर कुकर का इस्तेमाल हर भारतीय किचन में होता है और ऐसे में लगभग हर रोज़ उसमें कुछ न कुछ तो पकता ही है। प्रेशर कुकर जितनी सुविधाजनक चीज़ है उतना ही ज्यादा खतरनाक भी हो सकती है और प्रेशर कुकर का खराब होना बहुत बड़ी समस्या हो सकता है। 

अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल करना तो जानते हैं, लेकिन इससे जुड़ी सेफ्टी टिप्स भूल जाते हैं। प्रेशर कुकर की रबर से लेकर उसकी सीटी और सेफ्टी वॉल्व से लेकर पानी का लेवल सब कुछ एकदम सही होना चाहिए वर्ना ये खराब हो सकता है और साथ ही साथ कोई बड़ी दुर्घटना का कारण भी बन सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि प्रेशर कुकर का इस्तेमाल कैसे सुरक्षित तरीके से किया जा सकता है। 

1. कुकिंग से पहले सारी चीज़ें चेक कर लें-

इससे पहले की आप अपना प्रेशर कुकर ऑन करें आपको सारे इक्विपमेंट्स ठीक से देख लेने चाहिए।

  • रबर गास्केट
  • ढक्कन की फिटिंग
  • सीटी की फिटिंग
  • सेफ्टी वाल्व

रबर गास्केट साल में एक बार बदल लेना बेहतर होता है। इससे सुरक्षा बेहतर तरीके से होती है। 

pressure cooker lid safety

इसे जरूर पढ़ें- बहुत जल गया है प्रेशर कुकर का ढक्कन या चिपका है खाना तो उसे ऐसे करें मिनटों में साफ 

2. प्रेशर कुकर को ओवरफिल न करें, हो सकता है ब्लास्ट-

प्रेशर कुकर की सबसे बड़ी और सबसे आम गलती ये होती है कि लोग प्रेशर कुकर को ओवरफिल कर देते हैं। ये तरीका सही नहीं है और प्रेशर कुकर ब्लास्ट होने का एक ये कारण भी हो सकता है। 

प्रेशर कुकर में अगर ज्यादा खाना भरा जाए तो इससे प्रेशर कुकर के रिलीज वेंट में खाना फंस सकता है और स्टीम को अगर बाहर निकलने की जगह नहीं मिलेगी तो ये अंदर ही अंदर प्रेशर बनाती रहेगी और ब्लास्ट भी हो सकता है। 

ऐसे समय में इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर फिर भी स्टीम ज्यादा बनने पर अपने आप बंद हो जाता है, लेकिन अगर गैस रेगुलेटर में प्रेशर कुकर रखा है तो ये खतरनाक साबित हो सकता है। 

pressure cooker stream

3. प्रेशर रिलीज होने से पहले लिड खोलने की कोशिश करना- 

लिड के ऊपर दी हुई सीटी का इस्तेमाल करें और बिना प्रेशर रिलीज किए कभी भी लिड खोलने की कोशिश न करें। लिड को फोर्स ओपन करने से बहुत ज्यादा स्टीम एक साथ निकल जाती है और इससे खाना बाहर भी आता है, आप स्टीम से जल भी सकते हैं और अगर प्रेशर बिल्ड अप बहुत ज्यादा है तो ये एक्सप्लोड हो सकता है।  

कुकर का ढक्कन पानी खत्म होने पर भी जाम हो जाता है उस समय अंदर स्टीम का प्रेशर बहुत ज्यादा होता है और इसलिए ये जरूरी है कि आप उस समय सीटी निकाल दें और कुकर को रनिंग वाटर के नीचे रखकर थोड़ी देर ऐसे ही रहने दें। उस समय भी ढक्कन खोलने की कोशिश करना बहुत मुश्किल हो सकता है।  

safety gasket of pressure cooker

4. फूलने वाले खाने का ध्यान रखें- 

फूलने वाला खाना प्रेशर कुकर के ढक्कन में आसानी से लग सकता है। यहां पर ढोकला, इडली, केक, चावल, कॉर्न, बीन्स आदि चीज़ें शामिल हैं जो पकने पर फूलती हैं और ये आपको बाकी चीजों की तुलना में रेगुलर से कम भरना चाहिए।  

अगर ऐसे समय पर आप वो खाना बना रहे हैं जिसमें ज्यादा फरमेंटेशन होता है तो सीटी निकाल कर ही पकाएं।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- प्रेशर कुकर में सब्जी बनाने के ये 5 हैक्स जान लेंगी तो कुकिंग गैस और समय दोनों बचेंगे 

5. क्रैक्स का ध्यान रखें- 

प्रेशर कुकर के किसी भी हिस्से पर कैसा भी क्रैक हो जाए तो उसका ध्यान आपको रखना होगा। रबर भी अगर ज़रा सी क्रैक लग रही है तो उसे बिल्कुल न लगाएं।  

ऐसा इसलिए क्योंकि अगर क्रैक्स की वजह से स्टीम बाहर भी आती है तो ये भी गलत साबित हो सकता है। कई बार प्रेशर कुकर की स्टीम से लोगों के जलने की रिपोर्ट्स भी आई हैं।  

क्या जरूर करें? 

प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करते समय ये बातें जरूर करें- 

  • हर साल अपने कुकर की रबर बदलवा लें। 
  • कुकर की सीटी और सेफ्टी वाल्व को हर 6 महीने में साफ करें या करवाएं। 
  • रबर निकाल कर अगर आपने कुकर धोया है तो दोबारा इस्तेमाल से पहले ढक्कन में ठीक से उसे फिट करें। जरा भी ऊपर नीचे लगे तो उसका इस्तेमाल न करें।  

ये सारे टिप्स आपके लिए बहुत ही कारगर साबित हो सकते हैं और आप इन्हें जरूर अपनाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।