अगर देखा जाए तो प्रेशर कुकर में खाना बनाना बहुत ज्यादा समय बचाता है और इसमें खाना बनाना बहुत आसान भी होता है। अगर कोई सब्जी आधे घंटे से ऊपर समय पकने में लगाती है तो वो सब्जी कुकर में 10 मिनट में भी पक सकती है। कुकर का इस्तेमाल काम को काफी आसान बना देता है और गैस और समय दोनों की बचत होती है पर एक समस्या जो अक्सर देखी जाती है वो ये कि कुकर में खाना पकाने के बाद उसकी सफाई काफी मुश्किल हो जाती है। 

प्रेशर कुकर में खाना बनाने के बाद अगर बर्तन धोना और खासतौर पर प्रेशर कुकर का ढक्कन धोना आपको सबसे मेहनत भरा काम लगता है तो हम आपको बताते हैं कि उसे कैसे आसानी से साफ किया जा सकता है। प्रेशर कुकर को धोना और साफ करना वैसे तो बहुत मुश्किल लगता होगा, लेकिन इसकी सफाई करना कुछ ट्रिक्स की मदद से मिनटों का काम हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- आपके घर में सबसे ज्यादा गंदी होती हैं ये 5 जगहें, इनकी सफाई है बहुत जरूरी

1. अगर बहुत ज्यादा जला हुआ है प्रेशर कुकर का ढक्कन तो ऐसे करें साफ-

अगर प्रेशर कुकर का ढक्कन बहुत ज्यादा जला हुआ है तो उसे साफ करने के लिए आपको थोड़ा जुगाड़ करना होगा। जुगाड़ कुछ ऐसा कि एक बार प्रेशर कुकर का ढक्कन आपको स्पेशल केमिकल मिक्स में डुबाना होगा। जी नहीं, बाज़ार से कुछ सामान लाने की जरूरत नहीं घर पर ही ये हो जाएगा। दरअसल, आपको अपने प्रेशर कुकर के ढक्कन को तीन चीज़ों को मिक्स कर उसमें 5 मिनट के लिए डुबाना होगा-

  • गुनगुना पानी
  • 1 कप सफेद सिरका
  • 2 चम्मच बेकिंग सोडा

बस इन तीनों चीज़ों को इस अनुपात में मिलाएं कि ढक्कन डूब जाए। आपको इसके बाद सिर्फ 5 मिनट के लिए ही इंतज़ार करना होगा उससे ज्यादा नहीं। बस इसके बाद आप अपने प्रेशर कुकर के ढक्कन को आसानी से साफ कर सकते हैं। मैल बहुत जल्दी निकल जाएगा। आप इसे रबर और सीटी निकाल कर ही साफ करें। 

cleaing pressure cooker lid

2. अगर अंदर की ओर लगे हैं दाग-

अगर प्रेशर कुकर के ढक्कन के अंदर की ओर दाग लगे हैं तो गुनगुने पानी और नींबू के छिलके से काम हो जाएगा। ऐसा नहीं है कि अंदर की सफाई आसान होती है, लेकिन बाहर अगर ढक्कन जल जाए तो उसकी तुलना में अंदर की सफाई ज्यादा आसानी से की जा सकती है। 

प्रेशर कुकर को सादे पानी से भरिए और धीमी आंच पर 10-15 मिनट नींबू डालकर उबालिए। प्रेशर कुकर के ढक्कन पर जैसे ही भाप बनेगी वैसे ही इसके दाग निकलने लगेंगे।  

pressure cooker inside cleaning

इसे जरूर पढ़ें- किचन के नॉर्मल कंटेनर को बनाएं एयरटाइट, जानें आसान तरीका 

3. काले दाग हटाने के लिए प्याज- 

जिस तरह से हमने प्रेशर कुकर के ढक्कन की सफाई की है उसी तरह से अगर अंदर-बाहर दोनों तरफ कुकर इस्तेमाल कर करके दाग पड़ गए हैं तो आप प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

प्याज का इस्तेमाल करने के लिए आप कुकर में पानी डालकर 5-6 प्याज के टुकड़े डालकर उसे उबलने चढ़ा दीजिए। स्लो आंच पर आपको इसे 20-25 मिनट के लिए उबलने के लिए छोड़ दें। प्याज का सल्फरिक एसिड काले दागों को साफ कर देगा और आपके बर्तन बहुत ही आसानी से साफ हो जाएंगे।  

ये तीनों ट्रिक्स आपके लिए बहुत ही अच्छी साबित हो सकती है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।