जब कुछ मीठा खाने की बात होती है तो सबसे पहले जलेबी का ही ख्याल मन में आता है। आमतौर पर, हम सभी जलेबी खाना चाहते हैं, लेकिन अधिकतर महिलाओं की यह शिकायत होती है कि वह जब भी घर पर जलेबी बनाती है तो उनकी जलेबी का बाजार जैसा स्वाद नहीं आता। कभी वह सॉगी हो जाती है और उसमें वह कुरकुरापन नहीं रहता तो कभी उनकी जलेबी की शेप सही नहीं आती। इसी तरह, कभी उनकी चाशनी में गड़बड़ हो जाती है।

हो सकता है कि आप भी जलेबी बनाते हुए रेसिपी को पूरी तरह से फॉलो करती हों लेकिन फिर भी आपकी जलेबी उतनी बेहतर ना बनती हो। अगर ऐसा है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अगर जलेबी बनाते समय ध्यान में रखा जाए तो इससे आप यकीनन एक बेहतरीन, क्रिस्पी और डिलिशियस जलेबी को घर पर ही बना पाएंगी। तो चलिए जानते हैं इन ट्रिक्स के बारे में-

मात्रा का रखें ध्यान

जब आप घर पर चाशनी बना रही हैं तो आप पहले तो थोड़ा अधिक मात्रा में चाशनी बनाएं। चूंकि जलेबी बाद में काफी चाशनी पीती है और अगर आपकी चाशनी कम होगी तो जलेबी अच्छी तरह से चाशनी में डूब नहीं पाएगी और फिर वह उतनी मीठी व टेस्टी नहीं होगी। जितना कि उसे वास्तव में होना चाहिए। इसके अलावा, आपको चाशनी व पानी के अनुपात पर भी ध्यान देना है। मसलन, अगर आप आधा किलो चीनी ले रही हैं तो ऐसे में उसके साथ एक कप पानी का इस्तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें- बचे हुए चावल से झटपट बनाएं कुरकुरी जलेबी

jalebi  at  home  without  food  colour

नींबू का जरूर करें इस्तेमाल

जब आप चाशनी (बची हुई चाशनी का उपयोग )बना रही हैं तो ऐसे में चाशनी में नींबू के कुछ टुकड़ों को डालना भी बेहद आवश्यक है। कुछ महिलाएं इस स्टेप पर फोकस नहीं करती हैं लेकिन वास्तव में यह जरूरी है। जब आप चाशनी में नींबू के टुकड़े डालती हैं तो इससे चाशनी जमती नहीं है। अक्सर हमने देखा है कि बाद में जलेबी में चाशनी जम जाती है तो बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती। लेकिन इस स्टेप को फॉलो करने से आपको यह समस्या नहीं होती।

दूध आएगा काम

अब आप सोच रही होंगी कि जलेबी में दूध का क्या काम। दरअसल, जब आप चाशनी बना रही हैं और वह आपको थोड़ी गंदी नजर आए तो उसमें कुछ दूध डाल दीजिए। ऐसा करने से दूध ज्यादा चीनी की वजह से फट जाएगा और फिर वह बबल के रूप में उपर आएगा और उसके साथ सारी गंदगी भी उपर आ जाएगी। बाद में आप छलनी की मदद से सारी गंदगी को आसानी से हटा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- घर पर गरम-गरम 'केसर जलेबी' बनाने की रेसिपी सीखें

jalebi  at  home  without  yeast

मीडियम गर्म तेल में तलें जलेबी

यह एक ऐसी टिप है, जिस पर ध्यान दिया जाना बेहद आवश्यक है। जब आप जलेबी को तल रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपका तेल या घी मीडियम गर्म हो। अगर आपका ऑयल एकदम ठंडा गर्म होगा तो इससे आपकी जलेबी एकदम चपटी यानी फ्लैट बनेंगी। वहीं तेज गर्म होने पर आपकी जलेबी अंदर से क्रिस्पी नहीं होगी और फिर आपको वह टेस्ट नहीं आएगा।

गुनगुनी गर्म हो चाशनी

जब आप जलेबी तलकर उसे चाशनी में डालें तो यह भी सुनिश्चित करें कि आपकी चाशनी गुनगुनी गर्म हो। अगर आपकी चाशनी बहुत अधिक गर्म होगी तो जलेबी उसमें जाते ही सॉगी हो जाएगी। वहीं अगर चाशनी ठंडी होगी तो जलेबी उसे अब्जॉर्ब नहीं कर पाएगी। जिससे जलेबी का स्वाद बिगड़ जाएगा।

make  a  jalebi  at  home

फटाफट करें लास्ट स्टेप

इस स्टेप में अक्सर महिलाएं गड़बड़ करती हैं और इसलिए, उनकी जलेबी का स्वाद भी बिगड़ जाता है। दरअसल, जब आप जलेबी तलती हैं तो उसके बाद फटाफट आपको उसे चाशनी में डालना होता है। अगर आप इस स्टेप में देरी करती हैं या फिर धीरे-धीरे जलेबी तलकर उसे आराम से चाशनी में डालती हैं तो इससे जलेबी में चाशनी पूरी तरह से नहीं पी पाती और फिर जलेबी उतनी टेस्टी नहीं बनती।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।