खाने को स्वादिष्ट और सेहतमंद बनाने के लिए रसोई में बहुत सारी चीजें उपलब्ध होती हैं मगर प्याज एक ऐसी चीज हैं, जिसके बिना सब्जी का स्वाद कुछ अधूरा सा लगता है। आमतौर पर जो लोग खाने में प्याज खाते हैं, वे लगभग हर सब्जी में प्याज का प्रयोग करते हैं। ग्रेवी वाली सब्जी में तो अगर प्याज न पड़े तो स्वाद फीका सा ही रह जाता है। 

ऐसे में फेमस शेफ कुणाल कपूर ने अपने इंस्टाग्राम पेज में प्‍याज से जुड़ा एक बहुत ही बेहतरीन वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में शेफ कुणाल ने बताया है कि प्याज को छीलना कैसे है और काटना कैसे है। इतना ही नहीं, शेफ कुणाल ने प्याज को फ्राई करने और फ्राईड प्याज को स्टोर करने के टिप्‍स भी बताए हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: प्याज के छिलके फेंकने की क्या है जरूरत, जब गार्डन एरिया में कर सकती हैं इस्तेमाल

how  to  store  fry  onion

प्याज को कैसे छीलें 

प्याज को छीलने में सभी को परेशानी होती है। कई बार तो प्याज की ज्यादा परतों को छील देने पर वह वेस्‍ट भी हो जाती है। ऐसा न हो इसके लिए शेफ कुणाल बताते हैं, 'सबसे पहले प्याज के ऊपर और नीचे दोनों ओर की स्‍टेम को कट करें। इसके बाद प्याज का केवल छिलका निकालें। अब आपको प्याज की रूट निकालनी है और इसे आपको चाकू की नोक से निकालना चाहिए।' (प्याज का इस्तेमाल)

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kunal Kapur (@chefkunal)

प्याज को कैसे काटें 

प्याज को काटने के वैसे तो बहुत से तरीके हैं मगर शेफ कुणाल सबसे आसान तरीका बताते हैं। वह कहते हैं, 'प्याज को दो बराबर हिस्सों में कट कर लें। अब आपको आलू के चिप्स निकालने वाले कटर की जरूरत पड़ेगी। इससे प्याज पतली और अच्छी तरह से कट हो जाती है।' आपको बता दें कि प्याज जितनी बारीक कटेगी उतने अच्छे से फ्राई भी होगी। 

इसे जरूर पढ़ें: कई समस्याओं का रामबाण इलाज है प्याज, जानिए

chef  kunal  kapur  easy  kitchen  hacks

प्याज को कैसे फ्राई करें 

प्याज को फ्राई करने के लिए फ्रेश तेल लें। अच्‍छी मात्रा में यदि आप तेल लेंगी तो प्याज जल्दी और अच्छे से फ्राई होगी। इतना ही नहीं, ज्यादा तेल में प्याज को फ्राई करने पर वह तेल भी कम पीती है। शेफ कुणाल यह भी बताते हैं कि प्याज को हमेशा मीडियम टू हाई फ्लेम में फ्राई करें। अगर आप तेज आंच में प्याज को डालेंगी तो वह जल जाएगी। वहीं प्याज को गोल्डन ब्राउन होने तक ही फ्राई करें। ( प्‍याज खरीदते वक्‍त रखें इन बातों का ध्‍यान)

Recommended Video

कैसे करें फ्राईड प्याज को स्टोर 

जब प्याज गोल्डन ब्राउन हो जाए तो उसे एक प्लेट में निकालें। प्‍लेट में निकालने से पहले आपको प्लेट पर पेपर टॉवल रखनी होगी। इसके बाद आप प्याज को निकालें और उसे फैला दें। ऐसा करने पर जो प्‍याज ब्राउन नहीं भी हुई होगी वह भी हो जाएगी। जब प्याज ठंडी हो जाए तो उसे एक एयर टाइट डिब्बे में बंद करके रखें। गर्मियों के मौसम में आप इसे फ्रीजर के अंदर रख सकती हैं और ठंडियों के मौसम में आप इसे केवल फ्रिज में ही रख दें तो आराम से हफ्तेभर इस्तेमाल कर सकती हैं। आप  फ्राई की हुई प्याज की ग्रेवी बना सकती हैं या फिर उसे ऐसे ही सब्जी में डाल सकती हैं। 

 

यह किचन टिप्‍स आपको पसंद आई हों, तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसके साथ ही आप ऐसे और आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: freepik

Story Source: Kunal Kapur/Instagram