प्याज सब्जी का एक अहम् हिस्सा है इसलिए बिना प्याज के ग्रेवी लगभग बहुत कम लोग हो पसंद करते हैं। यह सिर्फ भोजन के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता है, बल्कि इसके बिना सलाद भी अधूरा लगता है। इसके अलावा इसे त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने से लेकर कई बीमारियों को भी दूर करने में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, क्या आपने भोजन, खूबसूरती और बीमारियों के अलावा अन्य कामों में भी इसका इस्तेमाल किया है? शायद नहीं! अगर नहीं, तो इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी जानकारी बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप प्याज की मदद से कई मुश्किल कामों को आसान बना सकती हैं। तो बिना देर किए हुए चलिए जानते हैं इन हैक्स के बारे में।

कीड़ों की करें छुट्टी 

different uses of onion inside

अगर आप गार्डनिंग का शौक रखती हैं और बार-बार कीड़े-मकोड़े पौधे को नुकसान पहुंचाते हैं, तो फिर आप प्याज का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से चंद मिनटों में आसानी से कीड़े-मकोड़े भाग जाते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक से दो प्याज को कद्दूकस कर लीजिए। कद्दूकस करने के बाद इसे रात भर पानी में रख दीजिए। अगले दिन इस पानी को स्प्रे बोतल में भर लीजिए और पौधों पर इसका छिड़काव कर दीजिए। इससे छोटे से लेकर बड़े कीड़े आसानी से भाग जाते हैं। खासकर बरसात के मौसम में पौधे पर लगाने वाले कीड़े को लिए ये एक बेस्ट उपाय है।

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: बड़े काम का है नेल पेंट, इन मज़ेदार कामों में करें इस्तेमाल

कैंची या चाकू पर मौजूद जंग को हटाएं 

different uses of onion inside

जी हां, कैंची और चाकू पर मौजूद जंग यानी रस्ट को आसानी से हटाने के लिए प्याज का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से सिर्फ जंग ही नहीं हटते हैं बल्कि, धार भी तेज होते हैं। इसके लिए प्याज को दो से तीन भागों में काट लीजिए। काटने के बाद जंग वाली जगह पर चार से पांच मिनट तक अच्छे से रगड़े। इस परिक्रिया को कम से कम दो से तीन बार ज़रूर करें। इससे आसानी से जंग के दाग हट जाते हैं। इसके अलावा सिल्वर के बर्तन को भी चमकाने के लिए प्याज का इस्तेमाल किया जा सकता है। (लहसुन के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल)

Recommended Video

भगाएं मच्छर

different uses of onion tips inside

अन्य दिनों के मुकाबले बरसात के मौसम में कीड़े-मकोड़े के अलावा कुछ अधिक ही मच्छर लगने लगते हैं। ऐसे में मच्छर को दूर भागने के लिए प्याज एक बेस्ट घरेलू उपाय है। प्याज की तेज गंध के चलते मच्छर आसानी से भाग खड़े होते हैं। इसके लिए एक से दो प्याज को लेकर अच्छे से अद्दुकास कर लीजिए और घर के किसी कोने में रख दीजिए। इससे मच्छर घर में प्रवेश ही नहीं करेंगे। (गुलाब के तेल का इस्तेमाल) कई लोग प्याज को काटकर हाथों में लगा लेते हैं, ताकि त्वचा पर मच्छर न बैठे।

इसे भी पढ़ें: घर पर बनाना हो केक या कुकीज तो बेकिंग करने के हैं ये 5 शॉर्टकट तरीके

कान दर्द में करें इस्तेमाल 

different uses of onion inside

शायद आपको मालूम हो! अगर नहीं, तो आपको बता दें कि कान दर्द की समस्या को दूर करने के लिए कई लोग प्याज का भी इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए प्याज को बारीक़-बारीक़ काटकर रस निकाल लीजिए। रस निकालने के बाद इसे कान में डालें। डालने के बाद लगभग 15-20 मिनट के लिए आराम से कान के दूसरी तरफ सो जाए। इससे दर्द आसानी से दूर हो जाता है। इसके अलावा फल काटने के बाद ब्लैक हो जाते हैं। इस कालेपन को रोकने के लिए कटे हुए हिस्से में प्याज काटकर रगड़ दीजिए। इससे कालापन आसानी से दूर हो जाता है।

प्याज का इस्तेमाल सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि घर के कई कामों को आसान बनाने के लिए आप आसानी से उपयोग कर सकती हैं।

Image Credit:(@cdn.mos.cms.futurecdn.net,thekitchensurvival.com)