• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

चीनी का पराठा हो जाता है सख्त तो करें ये काम, रहेगा सॉफ्ट

जब भी आप मीठा पराठा बनाती हैं तो वो सख्त हो जाता है, तो यकीनन इस लेख में बताए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं।  
author-profile
Published -12 Sep 2022, 16:05 ISTUpdated -12 Sep 2022, 16:50 IST
Next
Article
how to make soft sugar paratha in hindi

जब बहुत जोर की भूख लगी हो और गरमा-गरम पराठे मिल जाएं तो मजा ही आ जाता है। हालांकि, पराठे चाहे किसी भी चीज के हों, खाने का स्वाद दोगुना बढ़ा देते हैं। आप नमकीन पराठे से लेकर मीठे पराठे की कई तरह की वैरायटी ट्राई कर सकती हैं। मगर ज्यादातर महिलाएं नमकीन और प्लेन पराठे बनाना ज्यादा पसंद करती हैं क्योंकि प्लेन पराठे बनाना बहुत ही आसान है। 

हालांकि, जब बात चीनी वाले मीठे पराठे की होती है, तो महिलाओं को इसे बनाने में थोड़ी परेशानी होती है क्योंकि कई बार चीनी का पराठा जल जाता है या बनने के बाद सख्त हो जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो आज हम आपको कुछ ऐसे हैक्स बता रहे हैं, जो चीनी के पराठे को सॉफ्ट बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। 

खोया का करें इस्तेमाल 

how to use mawa in sugar paratha

कई बार चीनी की वजह से पराठा सख्त हो जाता है और स्वाद में कड़वा भी लगता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो आप आटे में खोया डाल सकती हैं। बता दें कि खोया एक ऐसी चीज है जिससे न सिर्फ आटा सॉफ्ट हो जाएगा बल्कि स्वाद भी दोगुना बढ़ जाएगा। आप 4 पराठे के आटे में कम से कम 500 ग्राम खोया का इस्तेमाल कर सकती हैं।   

दूध से गूंथे आटा 

अगर आप चीनी का पराठा सॉफ्ट बनाना चाहती हैं, तो आपको आटा पानी से नहीं दूध से गूंथना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध से आटा काफी मुलायम गूंथता है और पराठे एकदम सॉफ्ट बनते हैं जैसे अगर आप 1 कप दूध इस्तेमाल कर रही हैं, तो आप 1/4 कप पानी का इस्तेमाल करें। साथ ही आटा गूंथने के बाद इसे 15  मिनट के लिए ढककर रखें। ऐसा करने से आटा मुलायम हो जाता है।  

इसे ज़रूर पढ़ें- परफेक्ट 7 लेयर पराठा बनाने के लिए ये टिप्स अपनाएं

आटे में डालें बेकिंग सोडा 

Baking soda use in sugar paratha

आप चीनी का पराठा सॉफ्ट बनाने के लिए बेकिंग सोडा इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि कहा जाता है बेकिंग सोडा सोडियम बाइकार्बोनेट (sodium bicarbonate) से बनता है जो नमी और खट्टे पदार्थों से रिएक्ट कर कार्बन-डाइआक्साइड गैस निकालते हैं। जिससे खाने में बबल्स इकट्ठे हो जाते हैं और खाना स्पंजी बनता है। आप इसका इस्तेमाल पराठा बनाने के लिए भी कर सकती हैं। (कड़क पराठे को सॉफ्ट करने के 3 टिप्स)

चीनी पाउडर का करें इस्तेमाल

sugar powder

कई महिलाओं की शिकायत होती है कि पराठे की चीनी जल जाती है और इसकी वजह से पराठा सख्त हो जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा भी होता है तो आप कोशिश करें कि चीनी की जगह पाउडर का इस्तेमाल करें क्योंकि पाउडर आटे में आसानी से घुल जाएगा और पराठा सॉफ्ट बनेगा। (चीनी को स्‍टोर करने के 3 आसान तरीके)

इसे ज़रूर पढ़ें- सुबह के नाश्ते में बनाएं ये टेस्टी और हेल्दी 'मीठा नारियल परांठा'

Recommended Video

 

इन बातों का रखें ध्यान

Sugar paratha

  • आटे को बहुत ज्यादा सख्त नहीं गूंथना चाहिए नहीं तो बेलना मुश्किल हो जाएगा। 
  • पराठे को पूरे समय तेज आंच पर न पकाएं इससे पराठा जल सकता है।
  • आटा गूंथने के तुरंत बाद इसका इस्तेमाल न करें इसे रेस्ट के लिए जरूर रखें।
  • कभी भी पराठे बेलते समय बहुत ज्यादा परथन यानी सूखे आटे का इस्तेमाल न करें। 

ये सारी ट्रिक्स आपके चीनी के पराठे को सॉफ्ट बनाए रखने में मदद कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- (@Freepik) 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।