• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बिना रोए काटना हो प्याज या ड्राई फ्रूट्स करने हो चॉप, मास्टरशेफ पंकज भदौरिया के ये हैक्स आएंगे काम

क्या प्याज काटते वक्त आपके आंखों से भी पानी निकलने लगता है या आपको ड्राई फ्रूट चॉप करते हुए आफत आती है तो शेफ पंकज भदौरिया के हैक्स रखें ध्यान।
author-profile
Published -19 Aug 2022, 12:00 ISTUpdated -18 Aug 2022, 15:30 IST
Next
Article
onion cutting tips by pankaj bhadouria

क्या प्याज काटते हुए आपकी आंखों में भी पानी आने लगता है?

क्या आपको भी ड्राई फ्रूट्स काटना आफत लगता है?

क्या बाजार से लाए नींबू जल्दी खराब हो जाते हैं?

ये ऐसी कई छोटी-छोटी परेशानियां हैं जिसका सामना एक गृहिणी करती है। खैर आज के समय में चूंकि हर कोई किचन में अपना समय देता है तो बैचलर से लेकर एक बुजुर्ग को भी अपना काम करने में बड़ी मुश्किलें होती होंगी। 

ऐसे ही कितनी सारी चीजें हैं जो अगर आपको पता हो तो आपका काम बहुत आसान हो सकता है। ऐसी ही कुछ किचन टिप्स और हैक्स हैं जो मास्टरशेफ पंकज भदौरिया अक्सर शेयर करती हैं। अगर आप उन्हें इंस्टाग्राम पर फॉलो करते हैं तो आपने नोटिस किया होगा कि शानदार रेसिपीज के साथ वह कुछ टिप्स और हैक्स भी अपने फैंस के साथ शेयर करती हैं। 

उनकी एक सीरीज है 'आज का ज्ञान' जिन्हें उन्होंने कई काफी समय पहले शुरू किया था और इसी में वह कुछ छोटे-मोटे हैक्स बताती हैं। 

आज हम उनसे ही जानते हैं वो सारे ट्रिक्स जो अमूमन आपको करने में परेशानी होती है और आप उन्हें आजमाकर अपनी लाइफ को काफी आसान बना सकते हैं। 

प्याज को काटते वक्त नहीं आएंगे आंसू

how to cut onion

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि प्याज काटते वक्त आपकी आंखें नम हो जाती हैं? भारतीय घरों में प्याज काटने को लेकर कई लोगों को संघर्ष करना पड़ता है, क्योंकि इससे न सिर्फ आंख में बल्कि कई लोगों के नाक से भी पानी बहने लगता है। शेफ पंकज भदौरिया ने प्याज काटने का बेस्ट तरीका बताया है। उनका कहना है कि प्याज को काटने से पहले छीलकर कुछ देर के लिए पानी में रख दें। इससे प्याज काटना आसान होगा और आपकी आंखों में पानी भी नहीं आएगा। 

इसे भी पढ़ें : मास्टर शेफ पंकज भदौरिया से जानें डीप फ्राई करने का सही तरीका, जरूर ध्यान रखें ये बातें

ड्राई फ्रूट्स को काटने में नहीं आएगी आफत

how to chop dry fruits

स्वीट डिशेज में ड्राई फ्रूट्स डालकर सर्व करने से उसकी खूबसूरती और न्यूट्रिशन और ज्यादा बढ़ जाता है। हालांकि ड्राई फ्रूट्स काटना एक बहुत बड़ा टास्क हो सकता है। बारीक ड्राई फ्रूट्स कैसे काटें यह कई लोगों के समझ से परे होता है। शेफ पंकज इसके लिए भी एक नायाब ट्रिक लेकर आई हैं। उन्होंने बताया कि ड्राई फ्रूट्स को काटने से पहले कुछ देर फ्रिज में रख दें और फिर चाकू को ठंडे पानी में डुबोकर ड्राई फ्रूट्स काटें। इससे आपका काम एकदम झटपट हो जाएगा। 

हल्दी को खाने में शामिल करने की ट्रिक

मानसून के दौरान कई लोग बीमार पड़ते हैं। इस मौसम में इम्यूनिटी सिस्टम काफी कमजोर होता है और कोई भी इंफेक्शन, खांसी, जुकाम, फीवर आदि बहुत जल्दी आपको संक्रमित करता है। ऐसे मौसम में हल्दी वाला दूधपीने की सलाह दी जाती है क्योंकि वो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। ऐसे में आप हल्दी के गुणों को 2000 टाइम्स बढ़ा सकती हैं। हल्दी को काली मिर्च के साथ खाएं, इससे आपको ज्यादा न्यूट्रिशन मिलेगा और आप मानसून में बीमार भी नहीं पड़ेंगे। 

इसे भी पढ़ें : आलू छीलने से लेकर मशरूम साफ करने तक, पंकज भदौरिया के ये हैक्स आएंगे आपके काम

नींबू को लंबे समय तक स्टोर रखें

how to store lemon

क्या आपके साथ ऐसा हुआ कि नींबू फ्रिज में रखने के बाद भी पीले पड़ने लगते हैं। अगर आप टाइम से उन्हें न खाएं तो वो काले पड़ने लगते हैं और खराब हो जाते हैं। अब जब नींबू महंगे हैं तो यह समस्या काफी मुश्किल पैदा कर सकती है, लेकिन शेफ पंकज के टिप्स आपके नींबू को लंबे समय तक स्टोर करने में मदद करेंगे। उनके मुताबिक अगर आप एक बाउल में पानी भरकर उसमें नींबू डालकर फ्रिज में रखें तो वो लंबे समय तक चलेंगे। नींबू ऐसे में जूसी भी रहेंगे और खराब भी नहीं होंगे। 

देखा है न कितने आसान से टिप्स! इनकी मदद अब आप भी ले सकते हैं और अपने काम को आसान बना सकते हैं। मास्टरशेफ पंकज भदौरिया की ऐसी ही टिप्स हम आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसी किचन ट्रिक्स और टिप्स पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ। 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।