• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

आलू छीलने से लेकर मशरूम साफ करने तक, पंकज भदौरिया के ये हैक्स आएंगे आपके काम

आज हम आपको ऐसे कुकिंग हैक्स बताएंगे, जिन्हें इस्तेमाल करके आप अपनी कुकिंग को आसान बना सकते हैं। मास्टरशेफ पंकज भदौरिया ने ये टिप्स शेयर किए हैं। 
Published -22 Jun 2022, 16:08 ISTUpdated -22 Jun 2022, 16:49 IST
author-profile
  • Ankita Bangwal
  • Editorial
  • Published -22 Jun 2022, 16:08 ISTUpdated -22 Jun 2022, 16:49 IST
Next
Article
 easy kitchen hacks by pankaj bhadouria

जल्दबाजी में अक्सर हम किचन में खाना बनाते वक्त कुछ न कुछ गड़ब कर ही देते हैं। ऐसा भी कितनी बार होता है जब किसी छोटी चीज के लिए हमें बहुत वक्त लग जाता है। हमारी दादी, नानी और मम्मियों ने कितने कुकिंग और किचन हैक्स हमारे साथ शेयर किए हैं, जिनकी मदद से हम अपना वक्त बचा सकते हैं। छोटे-छोटे काम जैसे आलू छीलने के लिए, मशरूम साफ करने जैसे और भी हैक्स हमें पता हो तो सोचिए काम कितना आसान हो सकता है। 

मास्टरशेफ पंकज भदौरिया अक्सर सोशल मीडिया पर कुकिंग और किचन के बड़े अच्छे और यूनिक हैक्स और टिप्स शेयर करती रहती हैं। उनका 'पंकज के नुस्खे' नाम से एक सीरीज भी चलती है। आज हम आपको उनके ऐसे ही कुछ हैक्स बताने वाले हैं जो आपकी कुकिंग को आसान और अमेजिंग बना देंगे। तो चलिए फिर बिना देर किए जानते हैं क्या हैं पंकज भदौरिया के शानदार कुकिंग हैक्स।

शिमला मिर्च को बनाने का हैक

शिमला मिर्च को कई सारे लोग उबालकर अपने खाने में शामिल करते हैं। पंकज भदौरिया ने जो टिप शेयर की है उसमें कहा कि शिमला मिर्च को उबालकर नहीं बनाना चाहिए। अगर आप चाहते हैं कि उसका क्रंच खाने में बरकरार रहे तो उसे काटकर भूनें।

इसे भी पढ़ें : सूख गई है ब्रेड तो इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल, शेफ पंकज भदौरिया ने बताए कुकिंग हैक्स

चीज को ग्रेट करने का हैक

चीज ग्रेट वक्त करते वक्त क्या वो अक्सर चिपक जाती है? अगर आप चाहते हैं कि चीज चिपके नहीं तो उसके लिए भी एक आसान टिप है। आप चीज ग्रेट करते वक्त ग्रेटर को सीधा खड़ा करके नहीं, बल्कि लेटाकर रखें और फिर ग्रेट करें। इससे चीज नहीं चिपकेगी। वहीं अगर आप चीज को स्टोर करना चाहते हैं तो इसमें थोड़ा सा मैदा डालकर इसे टॉस करें और फिर स्टोर करके रख दें। इससे चीज लंबे समक तक फ्रेश भी रहेगी और चिपकेगी भ नहीं।

मशरूम साफ करने का हैक

मशरूम को साफ करने के लिए क्या आप भी उन्हें धो लेते हैं? तो आपको बता दें कि ऐसा नहीं करना चाहिए। मशरूम को कभी नहीं धोना चाहिए क्योंकि यह एक स्पंज की तरह होता है और यह पानी सोख लेता है। मशरूम को साफ करने के लिए आपको मैदा का इस्तेमाल करना चाहिए। आपक मैदे को लेकर मशरूम पर लगाकर रब करें और फिर उन्हें एक गीले कपड़े से साफ कर लें। 

इसे भी पढ़ें : बिरयानी बनाने के लिए कैसे चुने सही चावल?

आलू छीलने का हैक

आलू उबालने के बाद उन्हें छीलना सबसे बड़ी आफत लगती है। मगर पंकज भदौरिया का यह हैक आपकी इस जद्दोजहद को भी आसान कर देगा। आपको बस इतना करना है कि आलू को उबालने से पहले बीच से उनमें एक कट लगा लें। अब आलू को छीलने के रखें। आलू उबलने के बाद आप देखेंगे की कट से छिलका थोड़ा निकल गया है। बस उसे झट से निकाल लें। 

ग्रेवी में दही मिलाने का हैक

कई बार ग्रेवी में दही डालने के बाद अक्सर दही फटने लगती है। अब ऐसे में क्या करें समझ नहीं आता है। इसके लिए भी शेफ पंकज भदौरिया के पास गजब की टिप है। जब आप ग्रेवी में दही डालें तो उसे पहले अच्छी तरह फेंट लें। इसके बाद दही डालते वक्त ध्यान रखें कि गैस या तो बंद हो या बिल्कुल धीमी आंच पर हो। दही ग्रेवी में डालते ही उसे अच्छे से मिक्स कर लें और उसे धीमी आंच पर पकाएं। 

Recommended Video

अब आप भी किचन में काम करते वक्त इन टिप्स को आजमाकर देखें और अपनी कुकिंग को आसान बनाएं। हमें उम्मीद है यह हैक्स आपकी मदद करेंगे और आपके एक्सपीरियंस को स्मूथ बनाएंगे। 

अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। इसी तरह के किचन और कुकिंग टिप्स पढ़ते रहने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।