आमतौर पर डीप फ्राई करने के लिए बहुत सारे तेल या फिर घी का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, डीप फ्राई करने के भी कुछ रूल्स होते हैं। दरअसल, जब कभी हम पकोड़े या फिर पूड़ी जैसी चीजों को तलते हैं, तो अक्सर कलर चेंज होने पर उसे पलट देते हैं। बाद में वह अंदर से कच्चा रहता है। इस तरह की समस्याओं का सामना लोग अक्सर करते हैं।

यही नहीं डीप फ्राई करते वक्त कई ऐसी छोटी और बड़ी बातें होती हैं, जिन्हें हम नजरअंदाज कर देते हैं। यह आपके डिश को खराब कर देगा। मास्टर शेफ पंकज भदौरिया ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डीप फ्राई को लेकर कुछ टिप्स शेयर किए हैं, जो बेहद काम के हैं।

पहला रूल

deep fryer
 
जब भी आप डीप फ्राई करने जाए तो तेल को हॉट या फिर मीडियम हॉट होना चाहिए। कभी भी ठंडे तेल या फिर अधिक गर्म तेल में चीजों को फ्राई नहीं करना चाहिए। ठंडे तेल में डीप फ्राई करने से यह सही तरीके से नहीं पकते और स्वाद भी खराब होता है।
 

दूसरा रूल

डीप फ्राई करते वक्त पकोड़े या फिर कोफ्ते को बीच से या ऊपर से तेल के अंदर नहीं डालना चाहिए। ऐसा करने से तेल छलकेगा और आपका चेहरा या फिर मुंह जल सकता है। इसलिए जब आप डीप फ्राई करें तो कोफ्ते, पकोड़े या फिर पूरी को किनारे से तेल के अंदर डालें। ( खाने का स्वाद ठीक करने के टिप्स)

तीसरा रूल

deep fry pan
 
तेल के अंदर डीप फ्राई करने के लिए आप ने पकोड़े या फिर पूड़ी जैसी चीजों को अंदर डाल दिया है तो एक मिनट तक ऐसे छोड़ दें। इसके बाद गैस का फ्लेम हाई से मीडियम कर दें और फिर चम्मच की मदद से उसे हिला दें और फिर दूसरे साइड पलट दें। ऐसा करने से ये अंदर से अच्छी तरह से पक जाएंगे और जलेंगे भी नहीं। ( पकोड़े दो दिन तक नहीं होंगे खराब)
 

Recommended Video

चौथा रूल

deep fry image
 
यह रूल डीप फ्राई के लिए नहीं बल्कि फ्राई फूड को ग्रेवी में एड करने के लिए है। दरअसल कई बार ऐसी रेसिपी ट्राई करते हैं, जिसे डीप फ्राई करने के बाद ग्रेवी में ऐड किया जाता है। उदाहरण के लिए कोफ्ता। कोफ्ता गर्म है तो ग्रेवी ठंडी होनी चाहिए। अगर दोनों ही चीजें, गर्म या फिर ठंडी हुई तो स्वाद खराब हो सकता है। यहीं नहीं ग्रेवी और कोफ्ता दोनों ही चीजें ठंडी हुई तो यह बाहर से सॉफ्ट दिखेंगे और अंदर से हार्ड। साथ ही, यह फॉर्मूला आप गुलाब जामुन के साथ भी आजमा सकती हैं।
 


ये सभी टिप्स आप डीप फ्राई करते वक्त आजमा सकती हैं। साथ ही, अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।