• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

1 महीने तक नहीं खराब होगा नींबू, बस इस ट्रिक से करें स्टोर

अगर आपको नींबू का इस्तेमाल अच्छा लगता है तो उसे कई दिनों तक स्टोर करने के लिए ये हैक्स जरूर इस्तेमाल करें।   
author-profile
Published -27 Apr 2022, 14:39 ISTUpdated -27 Apr 2022, 18:07 IST
Next
Article
how to store lemon without fridge

नींबू की अहमियत कितनी है ये तो हम सभी देख ही रहे हैं। 20 रुपए में मिलने वाले नींबू के दाम अब 200 पार कर चुके हैं और इस गर्मी नींबू का शरबत बहुत ही महंगा पड़ रहा है। महंगाई की मार आपके किचन तक भी पहुंच चुकी है और विटामिन-सी देने वाले ये नींबू जेब पर बहुत भारी पड़ रहे हैं। अब ऐसे समय में वो लोग बहुत खुश होंगे जिनके घर पर नींबू का पेड़ होगा। अगर आप कहीं से नींबू ले भी आए हैं तो उन्हें स्टोर करके रखना एक बहुत बड़ी समस्या बन जाता है। 

नींबू का रस पीने में जितना अच्छा लगता है उतनी ही मेहनत का काम लगता है नींबू को स्टोर करना। कई लोग इसे रूम टेम्परेचर पर रखते हैं तो कई इसे सीधे फ्रिज में रख देते हैं, लेकिन एक हफ्ता बीतते ही इनका फ्लेवर भी कम होने लगता है और धीरे-धीरे ये खराब होने लगते हैं। पर इस महंगाई के जमाने में अगर नींबू भी खराब होने लगे तो यकीनन ये आपको अच्छा नहीं लगेगा। तो चलिए आपको बताते हैं नींबू को स्टोर करने के कुछ हैक्स जिससे एक महीने से भी ज्यादा समय तक नींबू चल सकता है। 

नींबू को स्टोर करने के तरीके-

नींबू को किस हैक से स्टोर करना है ये तो हम आपको बता ही देंगे, लेकिन पहले उसे स्टोर करने के तरीकों के बारे में जान लेते हैं। 

storing lemon

  • पूरा नींबू- बिना कटा हुआ पूरा नींबू आप रूम टेम्परेचर या फ्रिज में स्टोर करें। 
  • नींबू के स्लाइस- इसे फ्रिज में ही स्टोर करना होता है और इसे स्टोर करने के लिए आपको प्लास्टिक रैप या फिर एयरटाइट कंटेनर का इस्तेमाल करना चाहिए। 
  • नींबू का रस- हमेशा ग्लास कंटेनर में ही इसे फ्रिज में स्टोर करें। ये आइस क्यूब्स के फॉर्म में भी स्टोर किए जा सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- रखे-रखे सूख गए हैं नींबू तो इस तरह से घरेलू काम में करें इस्तेमाल

1 महीने तक कैसे स्टोर करें नींबू-

अब बात करते हैं पूरे नींबू की। उसे अगर आप एक महीने तक स्टोर करने के बारे में सोच रहे हैं तो उसके लिए बस एक हैक ही काफी होगा। नींबू के साथ सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि वो जैसे-जैसे सूखता है नींबू का रस खत्म होता जाता है और फ्लेवर भी खराब होता है। इसलिए नींबू को फ्रेश रखने के लिए उसे भरपूर हाइड्रेट रखना जरूरी है और ये काम पानी बहुत ही आसानी से कर देगा। 

फेमस फूड ब्लॉगर प्लांट एंड यू ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ये हैक शेयर किया है जिससे आप 1 महीने तक ये स्टोर कर सकते हैं। 

नींबू को स्टोर करने के लिए आप एक ग्लास या फिर प्लास्टिक का एयर टाइट कंटेनर लें। उसमें पानी के साथ नींबू को स्टोर करें। नींबू को स्टोर करने का ये तरीका उन्हें महीने भर तक जूसी बनाकर रखेगा।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Carleigh Bodrug (@plantyou)

 

अगर 3-4 महीने तक स्टोर करना है नींबू तो क्या करें? 

अब बात करते हैं नींबू को तीन-चार महीने तक स्टोर करने की। मान लीजिए आपने एक साथ बहुत सारे नींबू खरीद लिए हैं और फिर उनका क्या करें ये समझ नहीं पा रहे हैं तो आप उन्हें फ्रीज़ कर सकते हैं।  

lemon storage tips

इसे जरूर पढ़ें- आप भी कभी नींबू के छिलके नहीं फेंकेंगे अगर आपको पता होगी ये ट्रिक 

इसके लिए एक जिप लॉक बैग का इस्तेमाल करें। इसके लिए नींबू को बैग में रखकर फ्रीजर में रख दें और बैग में एक छोटा से छेद कर दें ताकी सीधी हवा तो नींबू पर न पड़े, लेकिन एयर फ्लो बना रहे। इस तरीके से नींबू काफी दिनों तक फ्रेश बने रहेंगे और अगर आपको इन्हें इस्तेमाल करना हो तो पहले फ्रीजर से निकाल कर इन्हें थोड़ी देर रूम टेम्परेचर पर सॉफ्ट होने के लिए रख दें और फिर उन्हें इस्तेमाल करें।  

ऐसे ही आप नींबू के स्लाइस भी स्टोर कर सकते हैं, लेकिन उनमें से बीज निकाल दें और बेहतर होगा कि पहले उन्हें एक ट्रे में रखकर उनके ऊपर किचन टिशू डालकर फ्लैश फ्रीज कर लें (आधा घंटा काफी होगा) और फिर जिप लॉक बैग में रखें। ये भी 1 महीने तक आराम से चल जाएंगे और नींबू सूखेगा नहीं।  

तो अब आपने जान लिया कि कैसे नींबू को स्टोर करने के लिए आप अलग-अलग टिप्स अपना सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik/ Shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।